मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी जानिए।

By | November 5, 2016

मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी जानिए।

आज का युग मोबाइल का युग हैं। आज भारत में शायद ही कोई परिवार हो जिसके पास मोबाइल न हो, क्योंकि पिछले कुछ सालो में मोबाइल के उपयोग में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुयी हैं। अब तो लोग स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, यानि की आज टेक्नोलॉजी इतनी अच्छी हो गयी हैं की आप अपने स्मार्टफोन पर न सिर्फ कालिंग कर सकते हैं बल्कि इससे आप फोटी, विडियो, ईमेल, इन्टरनेट, टेलीविज़न, शॉपिंग, चैटिंग, गेम्स और न जाने क्या क्या काम कर सकते हैं। हो सकता हैं अभी यह लेख आप अपने मोबाइल पर ही पढ़ रहे हो।

तो क्या आपको पता हैं की दुनिया का सबसे पहला मोबाइल कब बाज़ार में बिकने के लिए आय था? दुनिया का सबसे महंगा Mobile कौन सा हैं? ऐसी ही मोबाइल से जुड़ी कुछ रोचक और मजेदार जानकारियां और तथ्य आज हम आपको बताने जा रहे हैं। Interesting Facts about Mobile in Hindi.

दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फोन

आईफोन की कीमत हाई रेंज की यूँही नहीं मानी जाती हैं। इसी सीरीज का सबसे महंगा मोबाइल हैं Falcon SuperNova Pink Diamond iPhone 6 जिसकी कीमत हैं ($95.5 Million) यानि की 300 करोड़ रूपये से भी ज्यादा कीमत का हैं यह फोन। इस फोन को अमेरिकी लग्जरी ब्रैंड फैल्कॉन अपने प्रीमियम गैजेट के लिए बनाया था। ये कंपनी की ‘Bespoke” सीरीज का हिस्सा था। 2014 में कम्पनी ने इसे लांच किया था, लेकिन इस फोन को अब आप खरीद नहीं सकते हैं, क्योंकि फोन का प्रोडक्शन आईफोन 6S की लॉन्चिंग से पहले ही बंद हो गया था। इसकी कीमत 327 करोड़ रूपये मानी जाती हैं, इतना महंगा होने का कारण इस iPhone के पीछे 1 गुलाबी रंग का हीरा लगा होना माना जाता हैं।

iPhone Falcon

Loading...

हालांकि इससे पहले आईफोन डाइमंड रोज एडिशन दुनिया का सबसे Expensive Mobile  फोन माना जाता था। इसकी कीमत 80 लाख $ थी जो की बिजनेसमैन स्टुअर्ट ह्यूज के पास यह Smartphone था। इसे गुलाब, डाइमंड और प्लैटिनम से बनाया गया है।

पहला SMS कब भेजा गया?

मोबाइल पर sms भेजने की शुरुवात 24 साल पहले हुयी थी। 22 साल के सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर नाइल पैपवर्थ ने अपने दोस्त को क्रिसमस की बधाई के रूप दुनिया में सबसे पहले Text Message भेजा था। लेकिन तब के mobile में कीबोर्ड नहीं होता था, इसलिए यह मेसेज को कंप्यूटर से भेजा गया था।

यह भी पढ़े :- SMS की कहानी जानिए।

पहला मोबाइल कॉल कब किया गया?

मोबाइल पर पहली बार कॉल करने के 43 साल से ज्यादा हो गये हैं। 3 अप्रैल 1973 को मोटोरोला कम्पनी के रिसर्चर मार्टिन कूपर ने अपने competitor बेल लैब्स के डॉजोएल एस एंगेल को पहली बार mobile से कॉल किया था। एंगेल को यह बात समझाने के लिए मार्टिन कूपर ने कॉल किया था की एंगेल दुनिया का पहला मोबाइल पेश करने की दौड़ हार चुके हैं और मार्टिन कूपर ने दुनिया का पहला मोबाइल पेश किया।

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला हैंडसेट का रिकॉर्ड किसके नाम हैं?

नोकिया 1100 हैंडसेट एक ऐसा Mobile phone हैं जिसके 25 करोड़ से ज्यादा हैंडसेट बेचे जा चुके हैं। शायद आपके पास भी कभी न कभी Nokia 1100 मोबाइल रहा होगा।

Nokia 1100

सबसे पहला मोबाइल बिक्री के लिए कब उतारा गया?

दुनिया में सबसे पहले बिक्री के लिए मोबाइल फोन 1983 को बाज़ार में उतारा गया। सबसे पहले इसकी बिक्री सुपर पॉवर अमरीका में ही हुई। 1990 तक आते-आते अमेरिका में करोड़ो से भी ज्यादा Mobile User थे, यानी की सच में अमरीका एक सुपरपावर हैं और नयी तकनीक के मामले उसका कोई मुकाबला नहीं हैं।

सबसे मजबूत फोन किसे माना जाता हैं?

सोनिम एक्सपी 3300 का नाम गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे मजबूत Mobile फोन के रूप में दर्ज है। इसे 84 फुट से पक्के फर्श पर गिराया गया लेकिन इसके सारे फंक्शन ठीक से काम करते रहे।

Sonim Xp300

सबसे पहला स्मार्टफोन कौन सा हैं?

आजकल स्मार्टफोन होने का मतलब iPhone या एंड्राइड के हैंडसेट को माना जाता हैं, लेकिन आईफोन आने के कई साल पहले ही स्मार्टफोन बाज़ार में आ चूका था। 1993 में आईबीएम सिमोन बाज़ार में लांच किया गया था। इसमें कैलेंडर, टच, फैक्स, स्क्रीन और कई तरह के स्मार्ट फीचर्स मौजूद थे। इसकी कीमत लगभग 41,194 रूपये रखी गयी थी।

IBM Simon

सबसे पहला मोबाइल फोटो

Mobile phone  के जरिये सबसे पहला फोटो 1997 में शेयर किया था। फिलिप काह्न ने अपनी बेटी सोफी के पैदा होते ही उसकी फोटो भेज दी थी। फ़्रांस के काह्न को दुनिया का पहला कैमरा मोबाइल बनाने के लिए जाना जाता हैं।

सबसे पहला voice मेल

सबसे पहले मोबाइल फ़ोन में voice मेल की सुविधा 1983 में जोड़ी गयी। इसके 10 साल बाद Mobile से  Internet चलाना संभव हुआ।

दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल का बिल

फ्लोरिडा के सेलिना आरोन्स को सबसे ज्यादा बिल मिलने के लिए जाना जाता हैं। क्योंकि 2 हफ्ते तक जब उन्होंने कनाडा में बिताए, जब वह वापिस आई तो उन्हें लगभग एक करोड़ 17 लाख रूपये का बिल थमा दिया गया। हालांकि की बाद में फोन की कम्पनी ने इसे कम करके करीब डेढ़ लाख रुपये कर दिया।



Related posts:
क्या लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम होने से फोन बेहतर परफॉर्म करता है?
WhatsApp ओपन किये बगैर भेजे मेसेज trick.
1st April ke bare mein 10 interesting facts.
जानिए याहू की ऐसी 7 गलतियां जिससे वह इन्टरनेट की दुनिया पर पिछड़ गया.
शराब पीने से भारत में हर 96 मिनट में होती हैं एक मौत.
महान सम्राट अशोक के रहस्यमय नवरत्न के बारे में जानिए.
यह नदी 3 देशो का बॉर्डर हैं..
मोबाइल अगर पानी में गिर जाये तो अपनाईये यह टिप्स.
आखिर 20 रुपये का नोट गुलाबी रंग का क्यों होता हैं?
हिचकी दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय, इसके बारे में कुछ रोचक जानकारी।
सब्जियों के राजा आलू के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
बियर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *