मोज़ेरेला चीज़ खाने के फायदे जानिए।

मोज़ेरेला चीज़ खाने के फायदे जानिए।

मोज़ेरेला चीज़ का इस्तेमाल कई सारे पकवानों में किया जाता हैं। विशेष करके यह ऐसा चीज़ हैं जो बर्गर आदि जैसे फ़ास्ट-फ़ूड में डाला जाता हैं। मोज़ेरेला चीज़ पिज़्ज़ा बनाने के लिए लिए भी इस्तेमाल किया जाता हैं। वैसे तो यह एक डेयरी प्रोडक्ट हैं, लेकिन फिर भी कई सारे लोग इसे सेहत के लिए अच्छा नहीं मानते हैं। मोज़ेरेला चीज़ में कैल्शियम और फैट के साथ कई दुसरे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। आइये जानते हैं मोज़ेरेला चीज़ खाने से सेहत को होने वाले फायदे क्या हैं? Health Benefits of Mozzarella cheese in Hindi.

मोज़ेरेला चीज़ खाने के फायदे :-

■ जिंक का खजाना

मोज़ेरेला चीज़ में जिंक काफी बढ़िया मात्रा में पाया जाता हैं। जिंक स्किन प्रॉब्लम्स से लड़ने में मदद करता हैं और वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाता भी हैं। जिंक शरीर के वजन को बढ़ने से रोकता हैं और प्रोस्टेट ग्रन्थि को सही बनाये रखने का काम करता हैं।

■ नियासिन से भरपूर

दुग्ध उत्पादों में विटामिन बी और नियासिन ज्यादा मात्रा में होता हैं। जिसकी वजह से इसमें गुड फैट पाए जाते हैं जो बॉडी को एनर्जी देते हैं। इसमें नियासिन भी अच्छी मात्रा में होता हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल में रखने में मदद करता हैं। इसके सेवन से गठिया और डायबिटीज की बीमारी से लड़ने में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।

■ पोटैशियम से भरपूर

इसमें पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। पोटैशियम शरीर में सोडियम से हुए हानिकारक प्रभावों को कम करने का काम करता हैं। पोटैशियम दिल को हेल्दी बनाने में मददगार होता हैं और यह ब्लड प्रेशर को कम भी करता हैं।

जरूर पढ़े :- शरीर में पोटैशियम की कमी होने के लक्षण क्या हैं और इसे कैसे पूरा करे? 

■ बायोटिन से भरपूर

मोज़ेरेला चीज़ को बायोटिन का भण्डार माना जाता हैं। गर्भवती स्त्रियां शरीर में बायोटिन की कमी को पूरा करने के लिए मोज़ेरेला चीज़ को खा सकती हैं। बायोटिन ऐसा विटामिन हैं नाखूनों को खराब होने और टूटने से बचाता हैं। रिसर्च बताते हैं की डायबिटीज के मरीजों में ब्लड ग्लूकोज़ लेवल को कम करने में बायोटिन काफी उपयोगी होता हैं।

■ प्रोटीन का बढ़िया सोर्स

मोज़ेरेला चीज़ के सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। इसे खाने से बॉडी को एनर्जी प्राप्त होती हैं और इससे मसल्स में भी मजबूती आती हैं।

■ राइबोफ्लेविन का बढ़िया सोर्स

इसमें विटामिन बी और राइबोफ्लेविन काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। राइबोफ्लेविन,  विटामिन बी काम्प्लेक्स का हिस्सा हैं, जिसकी वजह से यह एनीमिया, सिरदर्द (माइग्रेन) जैसी समस्याओं से बचने में आपकी मदद करता हैं।

■ फॉस्फोरस से समृद्ध

इसमें फॉस्फोरस भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। फॉस्फोरस भोजन से कैल्शियम को सोखने में मदद करता हैं। इसके अलावा फॉस्फोरस गुर्दे और पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने के लिए भी जरूरी होता हैं।

■ फैट में घुलनशील विटामिन ज्यादा मात्रा में होते हैं

मोज़ेरेला चीज़ में ऐसे विटामिन ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो फैट में घुलनशील होते हैं। इसमें विटामिन ए, डी और ई ज्यादा मात्रा में होते हैं। यह विटामिन शरीर में कैल्शियम को सोखने, हड्डियों को मजबूत बनाने और कोशिका झिल्ली की सेफ्टी के लिए जरूरी होते हैं।

■ हड्डियाँ और दांतों के लिए फायदेमंद

मोज़ेरेला चीज़ में कैल्शियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता हैं। 1 औंस मोज़ेरीला चीज़ में 183 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता हैं जो टूथ इनेमल को सुरक्षा देता हैं और हड्डियों को भी मजबूत करता हैं। यह दिल के मसल्स को भी सुरक्षा प्रदान करता हैं और पेट के कैंसर से बचने में आपकी मदद करता हैं।

चेतावनी :- मोज़ेरेला चीज़ सेहत और स्वाद के नज़र से काफी बढ़िया आहार हैं। लेकिन इसमें सैचुरेटेड फैट ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, जिसकी वजह से इससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं। इसके अलावा इसे ज्यादा मात्रा में खाने से मोटापे की समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए इसे कम मात्रा में ही खाना चाहिए।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आम खाने के फायदे
अजवाइन के घरेलू नुस्खे और फायदे.
पानी पीने के फायदे.
जानिए फ़ास्ट फ़ूड के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य.
धूप सेंकने के फायदे जरूर पढ़े यह रोचक ज्ञानवर्धक लेख।
पेट ख़राब होने पर इन चीजों को नहीं खाना चाहिए।
फल को हमेशा खाली पेट ही क्यों खाना चाहिए? इससे क्या फायदे होते हैं?
आँखों के निचे डार्क सर्कल (काले घेरों) को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?
जानिए डिस्पोजल गिलास में गर्म पेय या चाय क्यों नहीं पीना चाहिए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *