यह 6 चीज़े खाने से रूसी दूर हो जाती हैं.

रूसी दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?

रूसी (डैंड्रफ) की समस्या बहुत ही आम हैं.यह समस्या कई वजह से हो सकती हैं. यही कारण हैं की इससे परेशान लोग इसे दूर करने के लिए कई तरह के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह समस्या तब भी पीछा नही छोडती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी 6 चीज़े जिन्हे आप अपनी डाइट में शामिल करे और देखे कैसे रूसी आपका पीछा छोड़ देती हैं.

1. चना :- रोज़ चना खाने से रूसी ( डैंड्रफ) दूर हो जाती हैं. इसमे कारबोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, आयरन और विटमिन्स होते हैं. चने को ग़रीबो का बादाम भी कहा जाता हैं. क्योंकि यह सस्ता होता हैं. लेकिन इस सस्ती चीज़ में बड़ी से बड़ी बीमारी से लड़ने की ताक़त होती हैं. चने का सेवन सुंदरता को बढ़ाता हैं. साथ ही दिमाग़ को तेज़ बनाता हैं. चने में विटामिन बी6 और ज़िंक होता हैं. जिसके कारण इसके नियमित सेवन से डैंड्रफ ख़त्म हो जाता हैं. जिन्हे चने का स्वाद पसंद नही हैं , वह बेसन को सीर में लगाए. उससे भी रूसी दूर हो जाती हैं.

2. लहसुन :- इसमे पाए जाने वाले तत्वो में Allicin भी एक तत्व हैं, जिसे ग्रेट एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता हैं. लहसुन में high constriction में Allicin एसिड पाया जाता हैं, जो एक नेचुरल एंटी-फंगल हैं. इसलिए रूसी (डैंड्रफ) से परेशान लोगो को अपनी डाइट में लहसुन ज़रूर शामिल करना चाहिए. लहसुन लगाने से भी रूसी ख़त्म हो जाती हैं. लहसुन के रस में हल्का सा पानी मिलाकर लगाए. डैंड्रफ दूर हो जाएगी.

3. सूरजमुखी :- सूरजमुखी के बीज सीर की त्वचा पर अधिक तेल आने से रोकता हैं. इसमे ज़िंक और विटामिन बी6 होता हैं. इसके बीज पाचन को दरुस्त कर शरीर में मेटबॉलिज़म को ठीक करते हैं, और इन्फेक्शन से पैदा होने वाली डैंड्रफ को दूर करते हैं.

4. गेंहू :- उगे हुए गेंहू में विटामिन इ भरपूर मात्रा में होता हैं. शरीर की उर्वरक क्षमता को बढ़ाने के लिए विटामिन इ बहुत ही ज़रूरी हैं. यही नही, इस तरह के गेंहू के सेवन से स्किन और बाल भी चमकदार होते हैं. अंकुरित गेंहू में मौजूद तत्व शरीर से एक्सट्रा फैट को सोख लेते हैं. इसमें बहुत सारा विटामिन बी6 और ज़िंक पाया जाता हैं. इसके सेवन से भी रूसी दूर हो जाती हैं.

5. सेब :- सेब रेशे वाला फल हैं, इसलिए इसमे फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं. सेब को खाने से पाचन तंत्र भी सही रहता हैं. यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी हैं. मधुमेह, कैंसर और दिमाग़ से रिलेटेड बीमारियो को दूर करने में मदद करता हैं. सेब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नॉर्मल करता हैं. जिससे मधुमेह के रोगियो को लाभ मिलता हैं. सेब को खाने से डैंड्रफ ख़त्म होती हैं, और बाल स्वस्थय और चमकदार बनते हैं.

6. केला :- केला हर मौसम में सरलता के साथ उपलब्ध होने वाला पौष्टिक और स्वादिष्ट फल हैं. केला रोचक, मीठा, शक्तिशाली, वीर्य और माँस बढ़ाने वाला, नेत्र दोष में लाभदायक हैं. केला में विटामिन और मिनरल्स जैसे ज़िंक, पोटैशियम और आयरन होते हैं. इसके अलावा इसमे अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. जो की डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता हैं. केला और एवाकाडो को मिलाकर पेस्ट बनाए और सीर पर लगाए. 20 मिनट के बाद इसे पानी से धो ले.

कुछ सावधानिया:-

1. फास्ट फुड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, आदि को कम खाए.

2. चॉकलेट को अवॉयड करना चाहिए.








इन्हें भी जरूर पढ़े...