रंगों के बारे में मजेदार जानकारी और तथ्यों को जाने।

रंगों के बारे में मजेदार जानकारी और तथ्यों को जाने।

Interesting Facts of colors in Hindi language. आज हम आपको रंगों के बारे में ऐसे गजब के रोचक तथ्य और जानकारियां बताने जा रहे हैं। जिन्हें जानने के बाद आपके ज्ञान में बढ़ोतरी हो जाएगी। आप निचे लिखे गये फैक्ट्स को पूरा पढ़े, क्योंकि यह ऐसी बातें हैं जो आपको किसी किताब में पढ़ने को नहीं मिलती हैं। Interesting Facts of colours in Hindi. रंग के बारे में जानकारी…

यह दुनिया रंगों से भरी पड़ी हैं। पेड़-पौधे, हमारे कपड़े, नीला आसमान, चारों ओर जहाँ भी नज़र घुमाओ आपको रंग ही रंग नज़र आते हैं। जबसे सृष्टि की रचना हुई हैं, रंग तबसे ही इस दुनिया में मौजूद हैं और  जिंदगी भर रंग हमारा साथ देते हैं। लेकिन आपको रंगों के बारे में कितना ज्ञान हैं? आइये जानते हैं रंगों से जुड़े हुए कुछ रोचक और ज्ञानवर्धक बातें और जानकारियां जो आपको पता होनी चाहिए।

रंगों के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी :-

1. दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला रंग कौन सा हैं?

दुनिया भर में हुए  रिसर्च के नतीजों की  माने  तो नीला एक ऐसा रंग हैं, जिसे दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता हैं। दुनियाभर के 40% लोगो ने Blue यानि नीले रंग को अपना फेवरेट कलर माना हैं। जबकि 14% लोगो का पसंदीदा रंग बैंगनी हैं। रिसर्च से यह भी पता हैं चला हैं की लाल और हरा रंग भी सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले रंगों में दुसरे और तीसरे नंबर पर आते  हैं। इसके अलावा  सफ़ेद, संतरी और  पीला ऐसे रंग हैं जिन्हें बहुत ही कम पसंद किया जाता  हैं।

2. लाल रंग सबसे पहला रंग हैं जिसे नया जन्मा बच्चा देख पाता हैं।

अभी हाल में हुए अध्यनों से यह पता चला हैं की 2 हफ्ते का नवजात बच्चा लाल रंग को सबसे पहले पहचानता हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि लाल रंग की वेवलेंथ सबसे ज्यादा लम्बी होती हैं जो बच्चे की आँखों की रेटिना तक आसानी से पहुच जाता हैं।

3. महिलाएं पुरुषो के मुकाबले रंगों में ज्यादा अंतर कर सकती हैं

महिलाएं टमाटरी लाल, बरगंडी, क्रिमसन जैसे रंगों में अन्तर कर सकती हैं, लेकिन पुरुषो को यह सभी रंग लाल ही दिखाई देते हैं। Tempi शहर के Arizona State University के अध्यनकर्ताओं ने यह पाया हैं की यह महिलाओं और पुरुषो में मौजूद जीन की वजह से होता हैं, जिससे पुरुष सिर्फ लाल रंग ही देख पाते हैं, जबकि महिलाएं लाल रंग में अलग-अलग शेड्स को देख पाती हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि पुरुषो में सिर्फ 1 ही X chromosome जीन होता हैं, जबकि महिलाओं में 2 X chromosome जीन होता हैं। 1 जीन के मुकाबले 2 जीन होने की वजह से स्त्रियाँ पुरुषो के मुकाबले एक ही रंग के कई सारे शेड्स को आसानी से पहचान सकती हैं। जबकि पुरुष किसी चलती हुई आकृति के रंग को अच्छी तरह से पहचान सकते हैं।

महिलाएं पुरुषो के मुकाबले ज्यादा रंग देख पाती हैं

स्त्रियाँ पुरुषो की तुलना में ज्यादा रंग देख पाती हैं

4. गुस्से को शांत करता हैं गुलाबी रंग

गुलाबी रंग शांति देने वाला रंग माना गया हैं। गुलाबी रंग अपने शान्ति देने वाले प्रभाव से गुस्सा और चिंता जैसे मानसिक उन्माद को दबा देता हैं। इसलिए जेलों और मानसिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पागलखानों) के दीवारों का रंग गुलाबी होता हैं, जिससे जेल के कैदियों और मानसिक रोगियों के व्यवहार को नियंत्रित करने में मदद मिलती हैं।

5. अगर दुर्घटना से बचना चाहते हैं तो सफ़ेद रंग का वाहन चलाये

सबसे सुरक्षित रंग सफ़ेद को माना गया हैं। अध्यन यह बताते हैं की सफ़ेद रंग ऐसा रंग हैं जो बर्फवारी को छोड़कर हर परिस्तिथि में दिखाई देता हैं। हैरानी की बात यह हैं की lime और पीला रंग सड़कों पर सबसे ज्यादा आसानी से दिखाई देते हैं। लेकिन कारों का रंग पीला होना ज्यादातर लोगो को पसंद नही आता हैं, इसलिए सफ़ेद रंग आपके लिए ज्यादा अच्छा विकल्प रहेगा। इसके अलावा सिल्वर भी एक अच्छा रंग हैं जो भारी बारिश और धुंध को छोड़कर आसानी से दिखाई दे सकता हैं।

White Color car

सफ़ेद रंग की कार से होते हैं कम एक्सीडेंट

6. पीला+लाल = भूख

कोई हैरानी वाली बात नहीं हैं की फ़ास्ट फ़ूड के विक्रेता जैसे की McDonald’s, KFC, Burger King जैसे कई अन्य रेस्टोरेंट भी इस कलर कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करते हैं। आपने गौर किया होगा की इन रेस्टोरेंट के बैनर आदि में इन पीले और लाल रंगों का इस्तेमाल किया जाता हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि रिसर्च से यह बात पता चली हैं की लाल और पीला रंग भूख को बढ़ा देते हैं। इसलिए इन कंपनियों ने लाल और पीले रंग का इस्तेमाल अपने रेस्टोरेंट, विज्ञापनों आदि में ज्यादा किया हैं। अध्यनकर्ताओं का यह भी कहना हैं की अगर आप डाइटिंग पर हैं तो आपकी रसोई का रंग पीला नहीं होना चाहिए, क्योंकि इस रंग को देखने से आपको भूख लगने लगती हैं। दूसरी ओर नीला रंग ऐसा रंग हैं जिसे देखने पर आपकी भूख कम होने लगती हैं।

लाल और पीला रंग भूख बढाए

लाल और पीला रंग भूख को बढाते हैं

7. अगर मुर्गे मुर्गियां लाल रंग की रोशिनी में ज्यादा समय तक रहे तो क्या होगा?

अगर मुर्गे-मुर्गियां लाल रंग की रोशिनी में ज्यादा समय तक रहती हैं तो उन्हें काफी शान्ति मिलती हैं। वह अच्छी तरह से सो पाते हैं, जिससे उनमें एक दुसरे को चोंच मारने जैसी प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता हैं।

8. रंग हमारे स्वाद पर भी असर डालते हैं

हाल में हुए रिसर्च से यह पता चला हैं की रंग हमारे स्वाद पर भी अपना गहरा असर डालते हैं। जैसे की नारंगी या क्रीम रंग के कप में चॉकलेट को रख कर खाने से यह आपको दुसरे रंगों में रखे हुए कप के मुकाबले ज्यादा स्वादिष्ट लगेगी। यानी की प्लेट का रंग भी भोजन के स्वाद पर अपना असर डाल ही देता हैं।

9. लाल रंग एग्जाम के दौरान आपकी परफॉरमेंस पर बुरा असर डाल सकता हैं

अगर आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो लाल रंग से दूर ही रहे, क्योंकि यह ऐसा रंग हैं जो फेलियर को दर्शाता हैं और यह आपकी मोटिवेशन को भी कम कर देता हैं।

10. मच्छरों को नीला रंग बहुत जल्दी आकर्षित करता हैं

क्या आपको पता हैं मच्छरों को लाइट कलर के मुकाबले डार्क कलर ज्यादा अच्छा लगता हैं। खासकरके मच्छर नीले रंग पर जल्दी आकर्षित होते हैं। इसलिए अगर आप मच्छरों से बचना चाहते हैं तो कृपया नीले रंग के कपड़े आदि का इस्तेमाल न करे, हो सके तो गहरे रंगों की बजाये हल्के रंगों से बने वस्त्रों, पर्दों और चादरों का इस्तेमाल करे। इससे मच्छर आपकी तरफ जल्दी आकर्षित नहीं होंगे, जबकि आपके आस-पास नीले रंग और गहरे रंग वाली वस्तुएं ज्यादा होंगी तो आपको मच्छर भी ज्यादा काटेंगे।

11. सांड लाल रंग से नफरत करते हैं, यह एक सबसे बड़ा झूठ हैं।

अकसर यह प्रचार किया जाता हैं की सांड या बैल लाल रंग को देख कर भड़क जाते हैं। ऐसा भ्रम इसलिए पैदा हो गया हैं क्योंकि ज्यादातर Bull Fight में लाल रंग के कपड़े को दिखा कर मनुष्य और सांड से लड़ाई करवाई जाती हैं। क्या आपको पता हैं की सांड और बैल कलर ब्लाइंड होते हैं, यानी की उन्हें लाल रंग दिखाई ही नहीं देता हैं। वे Bull fight के दौरान सामने वाले आदमी के द्वारा की जा रही गतिविधियों को देख कर भड़क जाते हैं और उन पर हमला कर देते हैं।

सांड लाल रंग नहीं देख सकते हैं

Bull Fight की तस्वीर, जिसमे लाल रंग के कपड़े का इस्तेमाल किया जाता हैं

12. पीले रंग से मतली आ सकती हैं

क्या आपको पता हैं पीले रंग को देखने से आपको मितली यानि nausea हो सकती हैं। इसलिए हवाई जहाज़ों में पीले रंग का इस्तेमाल नहीं किया जाता हैं। इसके अलावा ब्राइट पीला रंग आँखों में अत्यधिक उत्तेजना पैदा करता हैं जिससे आप  ज्यादा Irritate होने लगते हैं।

13. सफ़ेद और काला रंग जल्दी भूलने वाले रंग हैं

क्या आपने यह नोट किया हैं की जब आपने कोई ब्लैक & वाइट फिल्म देखी हैं तो उसके scene आप आसानी से भूल जाते हैं। इसी तरह अगर आप सफ़ेद कागज़ पर काले पेन से लिखते हैं तो कागज़ पर लिखी गयी ज्यादातर बातें आप भूल जाते हैं। मनोवैज्ञानिकों का यह मानना हैं की ज्यादातर लोग रंगीन चित्रों को ब्लैक & वाइट चित्रों के मुकाबले ज्यादा समय तक याद रख पाते हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि रंग आपके सेंस को ज्यादा मजबूत अपील करते हैं, जिसकी वजह से आपका दिमाग दिखाई देने वाले रंगीन चित्र को ज्यादा समय तक याद रख पाता हैं।

रंगीन बनाम ब्लैक & वाइट फोटो

रंगीन बनाम ब्लैक & वाइट फोटो

14. रंग होते ही नहीं हैं, बल्कि यह हमारे दिमाग की उपज हैं

यह पढ़कर आपको कुछ अजीब महसूस होगा की रंग होते ही नहीं हैं। यह सभी रंग हमारे दिमाग द्वारा ही बनाये जाते हैं।

15. क्या सभी जानवर रंगों को देख सकते हैं?

नहीं सभी जीव-जंतु सभी तरह के रंग देख नहीं सकते हैं। कुछ जीव ऐसे हैं जिन्हें बहुत कम रंग दिखाई देते हैं तो कुछ जंतु ऐसे हैं जिन्हें ज्यादा रंग दिखाई देते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की कुछ मक्खियों और चिड़ियों के पास ऐसा कलर विज़न हैं जिससे वे ऐसे रंग भी देख लेती हैं, जिसे मनुष्य की आँखें भी नहीं देख पाती हैं। कुत्ते, बिल्ली,  चूहे, खरगोश आदि ऐसे जानवर हैं, जिनका कलर विज़न काफी कमजोर हैं। यह सभी जानवर ग्रे, पीले और नीले रंग को देख पाते हैं।


Loading...


Related posts:
मेंढक के बारे में रोचक जानकारी.
जानिए गूगल के रोचक फैक्ट्स
हाथी के बारे में 10 रोचक बातें.
जानिए चीन के बारे में रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी.
जानिए पंछियों के बारे में रोचक जानकारी.
जानवरों से जुड़ी 10 रोचक जानकारी और बातें जरूर जानिए।
चींटियों के बारे में क्या यह रोचक जानकारी और बातें जानते हैं?
नीली व्हेल मछली (Blue Whale) के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।
25 मजेदार रोचक तथ्य जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो।
उड़ने वाली गिलहरी के बारे में 27 रोचक मज़ेदार बातें और तथ्य।
बियर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर पढ़े।
साँप के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य, जरूर पढ़े यह ज्ञानवर्धक लेख।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *