रंग गोरा करने वाले फ़ूड और घरेलु नुस्खे.

रंग गोरा करने वाले फ़ूड और घरेलु नुस्खे.

Rang gora karne ke liye kya khana chahiye? Rang gora karne wale gharelu nuskhe. Home Remedies for fair  skin. Rang gora karne ke liye kya kare? रंग गोरा करने के तरीके , क्या खाना चाहिए और घरेलु नुस्खे. 

कई लोग ये मानते हैं कि किसी का गोरा रंग उसके सौ ऐब को दबा देता है। यही कारण है कि आज भी भारत में अधिकांश लोग गोरे रंग की तरफ ज्यादा आकर्षित रहते हैं। किसी का कलर डार्क या डल होने के कारण वह खुद को कमतर आंकने लगता है। यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो अपनी रंगत में निखार लाना चाहते हैं तो दुनिया भर की क्रीम, फेस पैक या स्क्रब लगाना छोड़कर घरेलू नुस्खों पर ध्यान दीजिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिनका उपयोग करने से स्कीन की रंगत निखर जाती है।

1.नींबू

शरीर का रंग निखारने के लिए नींबू और शहद के मिश्रण से पूरे शरीर पर मसाज करना चाहिए। ऐसा रोज करने से आप 10 ही दिनों में दमकने लगेंगे।

2. गुलाबजल

गुलाब जल में नींबू का रस मिला कर नहाने से स्कीन गोरी और साफ हो जाती है।

3. दूध से नहाएं

यदि आपको गोरा रंग चाहिए तो 10 दिनों तक शुद्ध दूध से स्‍नान करें। इसके लिए आपको सोप से बाथ लेने की जरुरत नहीं है। दूध से ही आपका शरीर साफ और टोन हो जाएगा।

4. अंडे की जर्दी

अंडे का पीला भाग शरीर पर लगाएं और बाद में सिरके से शरीर को साफ कर लें, जिससे अंडे की गंध चली जाए। ऐसा 10 दिनों तक करें और लाभ देखें।

5. दही

अपने शरीर की मसाज दही और नींबू के रस से करें। रंग निखरने लगेगा।

6. जीरा

जीरे के पाउडर को पानी में मिला कर नहाने से आपका स्‍किन टोन ठीक हो सकता है। आप चाहें तो जीरा पाउडर और दूध मिक्‍स कर के पेस्‍ट बना कर पूरे शरीर पर लगा सकते हैं।

7.नारियल पानी

नारियल पानी में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं, जो ना केवल शरीर काे निखारेंगे, बल्‍कि दाग-धब्‍बे और झाइयों को भी ठीक कर सकते हैं। इसलिए रोजाना नारियल पानी पीने और नहाने से पहले लगाने से स्किन हेल्दी हो जाती है।

8. गाजर

गाजर का सेवन बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, सी, कैल्शियम व पैक्टीन फाइबर होता है, यह कॉलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ने नहीं देते हैं। गाजर में विटामिन सी और कैरोटीन होता है जो कि त्वचा और बालों के लिए बेस्ट है। सुंदर त्वचा पाने के लिए गाजर का जूस रोज पिएं।

9. सोयाबीन

सोयाबीन के हर उत्पाद में विटामिन सी और जिंक पाया जाता है। सोया से बनी चीजों को खाने से एक्ने और त्वचा की अन्य समस्याओं से निजात मिलती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी डल स्किन को चमकदार बना सकते हैं।

10. ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन सी और ई अधिक मात्रा में होते हैं। साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। यह कब्ज को दूर करके स्किन को ग्लोइंग बनाती है।

11. कीवी

कीवी में विटामिन ए, बी 12, आयरन, फाइबर के साथ ही भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसे रोजाना खाने से चेहरे की रंगत बदलने लगती है। स्किन हेल्दी हो जाती है। यदि चेहरे पर दाग हैं तो उस पर ताजी कीवी पीस कर लगा लेने से दाग साफ हो जाते हैं।

12. चुकंदर

चुकंदर में विटामिन, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन आदि तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। रूप निखरने लगता है। स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर का रस रोज पीना चाहिए और इसका फेस पैक लगाना चाहिए।

13. पालक

100 ग्राम पालक में 26 किलो कैलोरी उर्जा ,प्रोटीन 2 .0 % ,कार्बोहाइड्रेट 2 .9 % ,नमी 92 % वसा 0 .7 % , रेशा 0 .6 % , खनिज 0 .7 % और रेशा 0 .6% होता है। पालक में खनिज जैसे कैल्शियम, लौह, तथा विटामिन ए,बी ,सी आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसीलिए पालक अधिक खाने से त्वचा में निखार आता है।

14. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसलिए इसके नियमित सेवन से बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोका जा सकता है। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है। इसे रोज खाने से चेहरे की रंगत गुलाबी हो जाती है।

15. टमाटर

टमाटर में प्रोटीन, विटामिन, वसा आदि तत्व विद्यमान होते हैं। कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है इसके अलावा भी टमाटर खाने से कई लाभ होते हैं। टमाटर में लाइकोपिन होता है। लाइकोपिन को स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। रोजाना टमाटर खाने से वजन कम हो जाता है और कैंसर से भी बचाव होता है।

16. ग्रीन टी

ग्रीन टी केमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधों से बनाई जाती है। इसे कम किण्वन से तैयार किया जाता है। इसलिए यह चाय शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह सनबर्न को ठीक कर त्वचा से दाग-धब्बों को हटा कर उसे कोमल और स्वस्थ बनाती है।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Maccharo ke lal chakatto se kaise paye chhutkara?
डायरिया होने पर अपनाये यह घरेलु नुस्खे और उपाय.
प्रेगनेंसी में अखरोट खाने के फायदे.
ब्रोकली खाने के फायदे – Benefits of Broccoli in Hindi .
फ्रिज में इन चीजों को नहीं रखना चाहिए।
पुदीने की चाय पीने से होते हैं यह गजब के फायदे।
काले धब्बे वाला केला खाने के फायदे जानिए।
चुकंदर के जूस में शहद मिला कर पीने के फायदे जानिए।
सोआ खाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *