राइस ब्रैन ऑयल (चावल की भूसी के तेल) फायदे।

राइस ब्रैन ऑयल (चावल की भूसी के तेल) फायदे। Benefits of Rice Bran oil in Hindi. Rice Bran oil ke fayde.

हम सभी भारतीय खाने में तेल का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं। बिना तेल और घी के खाना बनाना हम सभी भारतीय लोगो के लिए एक असंभव सी बात हैं, इसलिए खाने में हेल्दी ऑयल का इस्तेमाल करना ही सेहत के लिए अच्छा रहेगा। तो जब बात आती हैं सेहत के लिए अच्छे तेल की तो भला राइस ब्रेन आयल कहाँ पीछे रहने वाला हैं।

जी हाँ आज हम राइस ब्रैन ऑयल यानि की चावल के छिलकों (भूसी) से निकाले गये तेल के बारे में आपको बताएँगे। इस राइस ब्रेन तेल से सेहत को क्या क्या फायदे और लाभ होते हैं, इनके बारे में जानने के बाद आप अपने खाने में इस सेहतमंद तेल को जरूर शामिल करेंगे। Benefits of Rice Bran Oil in Hindi. Rice bran oil kyon khana chahiye?

आज कल बाज़ार में राइस ब्रान आयल एक स्वास्थ्यवर्धक तेल के रूप में जाना जाता हैं। राइस ब्रैन ऑइल को चावल की भूसी से तैयार किया जाता हैं। यह चावल के छिलकों से निकाला गया तेल होता हैं, जिस कारण इसमें फैट बिलकुल भी नहीं होता हैं। इस तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं की एशियाई देशो में कुकिंग के लिए इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाने लगा हैं। आज कल बाज़ार में इतने सारे तेल और ब्रैंड आ गये हैं की एक आम व्यक्ति को यह चुनना मुश्किल हो गया हैं की वह अपने खाने में कौन सा तेल उपयोग करे। लेकिन श्रीमान आप राइस ब्रेन ऑइल पर विश्वास कर सकते हैं।

इस तेल में आप कई सारी डिशेज बना सकते हैं। चावल की भूसी के तेल में गुड फैट पाए जाते हैं जो वज़न कम करने में मददगार होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बॉडी के मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं और ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। लेकिन इस तेल में वह डिशेज नहीं बनाई जा सकती हैं, जिन्हें हाई टेम्परेचर पर डीप फ्राई करने की जरूरत पड़ती हैं। लेकिन जो भी आज हम आपको राइस ब्रैन ऑयल के फायदे के बारे में आपको बताएँगे। चलिए जानते हैं चावल के छिलकों से निकाला गया तेल सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होता हैं।

राइस ब्रैन ऑयल (चावल के छिलकों के तेल) के फायदे :-

बालो को ग्रोथ बढ़ाए

अगर आपके बालों की ग्रोथ रूक गयी हैं और वह गिरने लगे हैं तो कुछ दिनों तक खाने में राइस ब्रान ऑइल का इस्तेमाल कीजिये। क्योंकि इसमें फेरुलिक एसिड और ईस्टर्स पाए जाते हैं जो बालो की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं। और तो और इस हेल्दी तेल में ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड और विटामिन ई की मात्रा भी पायी जाती हैं जो बालो को सफ़ेद होने से रोकते हैं। इसलिए बालों को हेल्दी रखने के लिए राइस ब्रान ऑयल का इस्तेमाल अपने खाने में जरूर करे।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाये

इस हेल्दी आयल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करते हैं। इस तेल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल्स सेल्स से लड़ते हैं और शरीर को कई सारी बिमारियां होने से बचाते हैं।

रजोनिवृत्ति के लक्षणों से बचाए

मीनोपॉज के दौरान महिलाओं में हॉट फ़्लैश की समस्या होती हैं। इस तेल का इस्तेमाल करने से इस प्रकार के लक्षणों से छुटकारा मिलता हैं।

कैंसर होने से बचाए

अपने खाने में इस तेल का इस्तेमाल करके आप कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी होने से बच सकते हैं। राइस ब्रैन ऑयल में टोकोफेरॉल्स और टोकोट्रीनॉल्स बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को ख़त्म करके कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं।

यह भी पढ़े :- कैंसर को रोकने में मदद करते हैं यह फूड और आहार।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

राइस ब्रेन आयल में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट के अलावा विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। जो खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं। एक रिसर्च के अनुसार इस तेल का नियमित उपयोग करने से बॉडी का कोलेस्ट्रॉल 42% तक कम हो जाता हैं और LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल 62% तक किया जा सकता हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

खाने में इस तेल का उपयोग करके दिल की हर तरह की बीमारी से होने से बचा जा सकता हैं। इसमें मौजूद ओरिजनॉल, खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता हैं और ब्लड की क्लोटिंग भी नहीं बनने देता हैं। जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। इसलिए इस तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ अच्छा रहता हैं।

एंडोक्राइन सिस्टम दुरुस्त बनाये

इसमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जो एंडोक्राइन सिस्टम को सुधार कर हॉर्मोन को दुरुस्त करने का काम करता हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

राइस ब्रैन ऑयल में स्क्वॉलीन पाया जाता हैं जो चेहरे और स्किन के लिए अच्छे मॉइस्चराइजर का काम करता हैं। यह चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियो और डेड स्किन को कम करता हैं। यह सूरज की हानिकारक किरणों से भी स्किन की रक्षा करता हैं और स्किन को टोन बनाता हैं। राइस ब्रेन आयल के इस्तेमाल से चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर नहीं दिखाई देता हैं और आप लम्बे वक़्त तक जवां दिखाई देते हैं। इसके अलावा राइस ब्रैन ऑयल के इस्तेमाल से एक्जिमा रोग भी ठीक हो जाता हैं।

लीवर के लिए फायदेमंद

इस तेल में लीवर को मजबूत और हेल्दी बनाने वाले प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। जो लीवर के काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

यह भी पढ़े :- लीवर को हेल्दी रखने वाले बेस्ट फूड के बारे में जानिए। 

मोटापे से दिलाये निजात

इस हेल्दी तेल में ट्रांस फैटी एसिड और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं पाया जाता हैं। इसलिए मोटापा को कम करने के लिए यह तेल बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इस तेल में मोटापा बढ़ाने वाला फैट नही होता हैं, लेकिन इसमें ऐसा फैट पाया जाता हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं। इसलिए मोटापा कम करने की चाहत रखने वाले लोगो को अपने खाने में राइस ब्रैन ऑयल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पपीता खाने के क्या फायदे होते हैं?
अखरोट खाने के फायदे
बोन सूप पीने के फायदे.
दूध में शहद मिला कर पीने के फायदे.
डायबिटीज के बारे में पूरी जानकारी।
बीटा कैरोटीन के बारे में पूरी जानकारी जरूर पढ़े।
तरबूज के जूस में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिला कर पीने के फायदे।
आखिर खाना पकाने के लिए रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?
बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं यह जरूरी विटामिन।

One thought on “राइस ब्रैन ऑयल (चावल की भूसी के तेल) फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *