रात के समय इन बातों का रखे ध्यान वरना हो सकते हैं मोटापे के शिकार।

रात में यह गलतियाँ न करे, इससे बढ़ता हैं मोटापा

आज कल मोटापे की समस्या ज्यादातर लोगो को परेशान करने लगी हैं। जैसे की खराब लाइफस्टाइल और संतुलित डाइट न लेने के कारण लोगो का वजन तेज़ी के साथ बढ़ रहा हैं। वैसे तो वजन कम करने के कई सारे उपाय भी हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए आपको हाई कैलोरी वाले आहार जैसे की स्वीट्स या तैलीय आहार, जंक फूड आदि को खाने से परहेज़ करने की सलाह दी जाती है, साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करते रहना चाहिए। क्या आपको पता हैं की रात के समय हम कुछ ऐसी गलतियाँ भी करते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता हैं।

जी, आज हम आपको ऐसी कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें रात के वक़्त करने से मोटापा बढ़ जाता हैं। जैसे की लोग लोग देर रात को खाना खाते हैं और डिनर में हाई कैलोरी वाली चीज़े खाते हैं, साथ ही खाने के तुरंत बाद सो जाते है। तो ऐसे में उनका वजन तेज़ी के साथ बढ़ेगा ही। ऐसे में रात को सोने से पहले कुछ अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए, जिससे वजन को कण्ट्रोल में रखने में आसानी हो सके। आइये जानते हैं रात के समय किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत हैं, ताकि वजन ज्यादा बढ़ न सके और आप मोटापे से पीड़ित न हो पाए।

वजन को बढ़ने से रोकने के लिए रात के समय इन बातों का रखे ख्याल :-

1. गर्म दूध का सेवन करे

रात को सोने से पहले गर्म दूध जरूर पीना चाहिए। क्योंकि दूध में पाए जाने वाले एंजाइम बॉडी के सेरोटोनिन लेवल को बढाते हैं, । जिससे बॉडी रिलैक्स हो जाती हैं और आप आसानी के साथ सो जाते हैं। इससे नींद भी अच्छी आती हैं।

2. पैरों की मसाज करे

पैरों की मसाज करने से बॉडी के कुछ पॉइंट उत्तेजित होने लगते हैं, जिससे फैट को बर्न करने में आसानी होती हैं। शावर लेने के बाद पैरों की मसाज करने से वजन को घटाने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- रात को सोने से पहले पैरों की तेल मालिश करने से होते हैं गज़ब के फायदे।

3. शावर लेना चाहिए

सोने से पहले गर्म पानी का शावर ले, जिससे तंत्रिकाएं रिलैक्स हो जाती हैं और आपको अच्छी नींद आती हैं। मुमकिन हो सके तो कोई ऐसा तेल लगाये, जिसकी खुशबू से आप रिलैक्स फील कर सके। अच्छी नींद लेने से कैलोरी को बर्न करने में आसानी होती हैं, जिससे वजन आसानी के साथ कम होने लगता हैं।

4. मेवों का सेवन करे

कई लोग यह सोच कर सूखे मेवों को नहीं खाते हैं, की इनमे बहुत ज्यादा फैट होता है जो मोटापे को बढ़ा सकता हैं। लेकिन एक रिसर्च से यह पता चला हैं की नट्स में कुछ ऐसे फैट और प्रोटीन भी पाए जाते हैं जो बॉडी द्वारा पूरी तरह से ऑक्सीडाइज नहीं होते हैं और आसानी के साथ शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

5. भोजन में मिर्च का सेवन करे

रात के डिनर में मिर्च को खाने से एक तो हाजमा ठीक रहता हैं, साथ ही इससे बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट भी तेज बनता हैं। जिससे फैट को बर्न करने में आसानी होती हैं और वजन नियन्त्रण में रहता हैं।

6. स्मार्टफोन आदि का इस्तेमाल न करे

अगर आप रात को सोने से पहले स्मार्टफोन आदि का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाये। क्योंकि मोबाइल से निकलने वाली रोशनी सोने के लिए जरूरी मेलेटोनिन की मात्रा को कम कर देती हैं। जिसके कारण आपको नींद नहीं आती हैं और आप देर रात तक जागते रहते हैं। देर रात तक जागने से आपको भूख लगने लगती हैं और आप कुछ न कुछ खाने लगते हैं। ऐसे में रात के समय स्मार्टफोन आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे एक तो आँखों पर बुरा असर पड़ता हैं, साथ ही सेहत को भी नुकसान होता हैं।

7. किताब पढ़ सकते हैं

अगर आप सोते समय कुछ करना ही चाहते हैं तो मोबाइल को चलाने की बजाये आप कोई किताब पढ़ सकते हैं। किताब को पढ़ने से दिमाग शांत हो जायेगा और आपको जल्दी नींद भी आ जाएगी।

जरूर पढ़े :- किताब पढ़ने के 13 फायदे जानिए।

8. सोने से पहले वाशरूम का प्रयोग करे

सोने से पहले अपने ब्लैडर को पूरी तरह से खाली करले। क्योंकि ऐसा न करने पर आप रात के वक़्त जागेंगे, जिससे आपकी नींद ख़राब हो जाएगी और आपकी नींद भी पूरी नहीं होगी।

9. गुनगुने पानी से पैरों को धोये

रात में सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी से धोना चाहिए। इससे बॉडी के मसल्स रिलैक्स हो जाते हैं और नींद अच्छी आती हैं।

10. कमरे का तापमान का ध्यान करे

रात को सोते समय रूम का टेम्परेचर आरामदायक होना चाहिए, ताकि आपको जल्दी से नींद आ सके। ज्यादा देर तक जागते रहने से आप कुछ न कुछ खाते ही रहेंगे, जिससे मोटापा बढ़ने की आशंका ज्यादा बढ़ जाती हैंव्

11. आरामदायक कपड़े पहने

आरामदायक कपड़े पहन कर सोने से रात के समय नींद भी अच्छी आती है। इससे सोने में कोई परेशानी नहीं महसूस होती हैं और आपको आराम मिलता हैं।

12. कमरे की लाइट बंद करे

आप जिस भी रूम में सो रहे हैं तो वहा की लाइट जरूर बंद करदे। क्योंकि लाइट के जलने से मेलेटोनिन कम रिलीज होता है, जिससे नींद जल्दी नहीं आती हैं। नतीज़नन आप ज्यादा देर तक जागना पड़ता हैं। इसलिए ऐसे कमरों में सोये, जहाँ पर लाइट कम हो।

सारांश :- दरअसल वजन को कम करने के लिए अच्छी नींद और पूरी नींद लेने की जरूरत होती हैं। रिसर्च बताते हैं की जो लोग कम सोते हैं, या फिर जिनकी नींद पूरी नहीं होती हैं, उनका वजन बहुत तेज़ी के साथ बढ़ता हैं। ऐसे में रात के समय अच्छी नींद लेने से वजन को कम करने में मदद मिलती हैं। इसलिए उपरोक्त टिप्स को अजमाए और अच्छी नींद ले, जिससे वजन को कम करने में आसानी हो सके।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *