रात को सोने से पहले पैरों की तेल मालिश करने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

रात को सोने से पहले पैरों की तेल मालिश करने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

ज्यादातर लोग अपने पैरों का ध्यान नहीं रखते हैं। यह भी देखा जाता हैं की थकान होने पर लोग सिर की मालिश तो करवाते ही हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की थकान मिटाने के लिए पैरों की तेल मालिश करना भी फायदेमंद रहता हैं। वैसे तो पैरों की मालिश करने के फायदे तो हैं ही, लेकिन क्या आपको पता हैं की रात को सोने से पहले पैरों की तेल मालिश से दुगना फायदा मिलता हैं।

पैरों की मसाज करने से थकान दूर होती हैं और आप रिलैक्स फील करते हैं। क्योंकि हमारे पैरों में कुछ विशेष पॉइंट्स होते हैं, यह हमारे पॉइंट्स शरीर के अलग-अलग हिस्सों से जुड़े होते हैं। जब पैरों के इन पॉइंट्स पर प्रेशर पड़ता हैं तो बॉडी की कई सारी प्रॉब्लम्स दूर होने लगती हैं। आइये जानते हैं रात के समय पैरों की मालिश करने से सेहत को होने वाले फायदे आदि के बारे में। Health Benefits of Feet Massage in Hindi.

रात को सोने से पहले पैरों की मालिश करने के फायदे :-

1. टेंशन दूर करे

रिसर्च बताते हैं की फीट मसाज करने से दिमाग काफी ज्यादा रिलैक्स महसूस करता हैं। जो लोग डिप्रेशन से जूझ रहे हैं, उन्हें इस थेरेपी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। पैरों के अंगूठों के बीच में प्रेशर डालने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार आता हैं। इसी तरह दोनो ही अंगूठों के पॉइंट्स पर 2 से 3 मिनट तक दबाव डालने से डिप्रेशन से लड़ने में काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

2. ब्लड सर्कुलेशन सही बनाये

बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोग कसरत नहीं कर पाते हैं। दिनभर टाइट कपड़े पहने रहने और कसरत न करने की वजह से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता हैं। इससे पैरों के मसल्स हार्ड हो जाते हैं और पैरों में फैट जमा होने लगती हैं। अगर रोजाना सोने से पहले पैरों की मालिश की जाये तो पैरों का ब्लड सर्कुलेशन ठीक बना रहता हैं। यह उपचार डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं।

3. मोटापा कम करे

क्या आपको मालूम हैं की पैरों के तलवों की मालिश करने से वजन को कम करने में मदद मिलती हैं। क्योंकि जब पैरों के तलवे की मालिश की जाती हैं तो इससे मेटाबोलिज्म बेहतर होने लगता हैं। मेटाबोलिज्म के बेहतर बनने पर शरीर के सभी अंग सही तरह से काम करने लगते हैं। जिससे वजन को कम करने में आसानी होती हैं। ऐसा करने से पसीना आने लगता हैं और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे बॉडी में चर्बी जमना बंद हो जाता हैं।

4. नींद लाने में सहायक

सोने से पहले पैरों के तलवों की तेल मालिश करने से रात को अच्छी नींद आती हैं। जिन लोगो को रात में नींद न आने की समस्या हैं, उन्हें नियमित रूप से इस उपचार को अजमाना चाहिए। पैरों के तलवों की तेल मालिश करने से काफी अच्छा महसूस होता हैं और आपको अच्छी नींद आने लगती हैं। इसके लिए पैरों को गोद में रखे और हाथों के अंगूठों की मदद से पैरों के अंगूठों, फिर पैरों के तलवों के बीच वाले हिस्से को दबाये। फिर पैरों के सभी उँगलियों पर प्रेशर बनाये। कम से कम 1 मिनट तक पैरों के हर पॉइंट्स पर दबाव डाले। फूट मसाज करने के लिए ओलिव ऑयल, नारियल का तेल या सरसों के तेल में किसी भी एक तेल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

5. पैरों को सुंदर बनाये और सिरदर्द दूर करे

पैरों की ऑयल मसाज करने से सिरदर्द से भी आराम मिलता हैं। इसके अलावा दिनभर काम करने के कारण रात को पैरों में दर्द होने लगता है, इससे पैरों के दर्द से भी राहत मिलती हैं। पैरों की तेल मालिश करने से पैर सुंदर भी बनने लगते हैं, क्योंकि इससे पैरों की स्किन और भी ज्यादा सुंदर हो जाती हैं। क्या आपको पता हैं पैरों के तलवों को सरसों के तेल से मालिश करने पर आँखों की रोशनी भी बढ़ती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...