रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) से छुटकारा दिलाते हैं घर के बने यह मॉइस्चराइजर।

रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) से छुटकारा दिलाते हैं घर के बने यह मॉइस्चराइजर।

सर्दियों के दिनों में त्वचा रूखी होने लगती हैं। इससे चेहरा खीचा-खीचा और रूखा दिखाई देने लगता हैं। ऐसे में स्किन को मॉइस्चराइज करने की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती हैं। वैसे तो सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन को दूर करने के लिए बाज़ार में कई कंपनियों के मॉइस्चराइजर क्रीम आपको आसानी से मिल जाएगी। लेकिन यह क्रीम महंगी होने के साथ ही केमिकल्स से बनी होती हैं। जिससे आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता हैं। ऐसे में घर के बने कुछ मॉइस्चराइजर आपको फायदा पंहुचा सकते हैं। आइये जानते हैं ड्राई स्किन से छुटकारा पाने में यह घरेलु मॉइस्चराइजर कैसे फायदेमंद होते हैं? घर में मॉइस्चराइजर कैसे बनाये? घरेलु नेचुरल मॉइस्चराइजर क्रीम बनाने का तरीका। Tips for making homemade moisturizer cream in Hindi.

ड्राई स्किन को दूर करने वाले घरेलु मॉइस्चराइजर और इसे बनाने के तरीके :-

एलो वेरा

4 चम्मच एलोवेरा जैल में 1 चम्मच बादाम का तेल, 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाये। इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करके रूम टेम्परेचर पर रखे। जब आपका मन करे इसे अपने चेहरे और स्किन पर लगाये। इससे ड्राई स्किन से छुटकारा तो मिलेगा ही, साथ ही आपकी त्वचा निखारने लगती हैं।

लैवेंडर और नारियल का तेल

लेवेंडर के तेल में नारियल के तेल को मिला ले। इसका इस्तेमाल करे, अच्छे परिणाम हेतु इसे नियमित रूप से स्किन पर लगाये।

नारियल का तेल और शहद

एक चम्मच नारियल के तेल में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच निम्बू का रस मिलाये। इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करले। इसे फिर फ्रिज में स्टोर करके रख दे और जब जरूरत हो तो चेहरे पर लगाते रहे। इससे त्वचा मुलायम बन जाती हैं। ड्राई स्किन वालो के लिए यह बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइजर होता हैं। यह चेहरे के लिए भी बढ़िया मॉइस्चराइजर माना गया हैं।

बादाम का तेल

10 चम्मच तीन प्रकार के तेल जैसे बादाम का तेल, ओलिव ऑयल और तिल का तेल ले लीजिये। इन सभी को मिला कर एक बोतल में भर ले। नहाने के बाद इस तेल को पुरे शरीर पर लगाने से स्किन की dryness दूर हो जाती हैं। यह मॉइस्चराइजर नहाने के तुरंत बाद ही स्किन पर लगाना चाहिए, इससे स्किन में नमी बरक़रार रहती हैं।

निम्बू और जैतून का तेल

1 चम्मच निम्बू के रस में 2 चम्मच जैतून का तेल (ओलिव ऑयल) और ½ कप दूध को मिलाये। इन तीनो को अच्छी तरह से मिक्स करले और फिर इसे फ्रिज में रख दीजिये। इस मॉइस्चराइजर को 3 से 4 दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता हैं। यह सेंसटिव स्किन वालो के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। यह बहुत ही अच्छा बॉडी मॉइस्चराइजर माना जाता हैं।

गुलाब के पत्तियां

गुलाब की पत्तियों का मॉइस्चराइजर बनाने के लिए इसके पत्तो को गुलाब जल में डाले। फिर आप इसे उबाल ले। इसे छान कर इसमें 2 चम्मच एलो वेरा जूस मिला दे। फिर इसे फ्रिज में स्टोर करके रख दे और नियमित रूप से त्वचा पर लगाते रहे। इसके इस्तेमाल से स्किन का रूखापन दूर होता हैं।

दूध

दूध भी किसी बढ़िया मॉइस्चराइजर की तरह की काम करता हैं। यह स्किन को साफ भी बनाये रखता हैं। 2 चम्मच जैतून के तेल में थोड़ा सा दूध मिलाकर इसमें 2 चम्मच निम्बू का रस मिलाये। इसे स्किन पर लगाये, इससे स्किन मुलायम बन जाती हैं।

खीरा और गुलाब जल

एक चम्मच निम्बू के रस में 2 चम्मच जैतून का तेल और पीसे हुए खीरे का जूस मिलाये। इन्हें अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें गुलाब जल डाले और फिर इसे दुबारा अच्छी तरह से फेंटे। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से त्वचा में नयी ताजगी आ जाती हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बवासीर (पाइल्स) का नेचुरल इलाज कैसे करे?
रंग गोरा करने वाले फ़ूड और घरेलु नुस्खे.
भिन्डी के घरेलु नुस्खे और फायदे.
बबूल (कीकर) के पेड़ के फायदे और घरेलु नुस्खे जरूर जानिए.
त्रिफला खाने के फायदे.
बरगद के पेड़ के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
रैशेज़ दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
आखों में मिर्च पड़ जाये तो जलन से बचने के लिए क्या करना चाहिए?
एल्युमिनियम फॉयल के ऐसे घरेलु उपाय जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *