लहसुन खाने के फायदे जानते हैं आप?

Lahsun khane ke fayde. Benefits of Garlic in Hindi.

लहसुन जिसे इंग्लिश में Garlic कहा जाता हैं, इसे खाने के बहुत ज्यादा फायदे होते हैं। लहसुन खाने के फायदे जानने के लिए अगर आपने सर्च किया हैं तो स्वागत हैं आपका अच्छी टिप्स वेबसाइट पर, आज हम आपको लहसुन से स्वास्थ्य को वाले लाभ के बारे में बताएँगे। Health Benefits of Garlic in Hindi.

आयुर्वेद लहसुन को चमत्कारी औषिधि मानता हैं। लहसुन की महक से मच्छर भी दूर भाग जाते हैं। पेट की समस्याओं से लेकर कैंसर तक में लहसुन बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता हैं, बल्कि इससे स्वास्थय से सम्बंधित कई सारी बीमारियाँ दूर हो जाती हैं।

चाहे आयुर्वेद हो या फिर मॉडर्न साइंस दोनों ही लहसुन को गुणों की खान मानते हैं। इसलिए डॉक्टर भी लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

लहसुन खाने के फायदे :-

1. सर्दी-जुकाम से बचाए :- लहसुन की तासीर गर्म होती हैं और यह ठडं और सर्दी-जुकाम को दूर करने का नेचुरल उपाय हैं। कई रिसर्च से यह बात साबित हो चुकी हैं की सर्दियों के मौसम में लहसुन के सेवन से सर्दी नहीं लगती हैं। ठण्ड के मौसम में गाजर, लहसुन और अदरक का जूस बना कर पीने से आप सर्दी से बचे रहते हैं, क्योंकि यह एक बेहतरीन एंटीबायोटिक का काम करता हैं।

2. ह्रदय के लिए फायदेमंद :- लहसुन शरीर के ख़राब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम करता हैं। लहसुन रक्त में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का भी काम करता हैं। इससे आपका दिल हमेशा तंदरुस्त रहता हैं। हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाये रखने में लहसुन फायदेमंद होता हैं। क्योंकि इसमें एलीसिन नाम का तत्व पाया जाता हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाता हैं, इसलिए हाई बी.पी. के मरीज़ को लहसुन का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

3. प्रेगनेंसी में लाभकारी :- प्रेगनेंसी के समय लहसुन का सेवन माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद साबित होता हैं। यह गर्भ में पल रहे बच्चे का वज़न बढ़ाने में सहायता करता हैं। गर्भावस्था में लहसुन का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिए। अगर गर्भवती महिला को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हैं तो उसे अपने प्रेगनेंसी पीरियड में लहसुन का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। यह बी.पी. को नार्मल बनाएगा और हाई बी.पी. से बच्चे को होने वाले नुकसान से बचाएगा। इससे बच्चे का वज़न भी सही रहेगा और समय से पहले डिलीवरी होने की आशंका भी कम होगी।

4. ब्लड सर्कुलेशन सही रखे :- कई लोगो का ब्लड गाढ़ा होता हैं, इसलिए लहसुन खाना उनके लिए बहुत ही लाभकारी हैं। यह बॉडी में ब्लड फ्लो को सही बनाये रखता हैं और खून को पतला करने का काम करता हैं, जिससे आप कई सारी बीमारियाँ होने के खतरे से बच जाते हैं।

5. दांत दर्द से छुटकारा दिलाये :- लहसुन दांत के दर्द से भी आराम दिलाने में आपकी मदद करता हैं। लहसुन को लौंग के साथ पीस कर दांत दर्द वाली जगह पर लगाने से दांत दर्द में आराम मिलता हैं।

6. कैंसर से बचाए :- लहसुन में शरीर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का गुण होता हैं। कई विशेषज्ञ यह मानते हैं की लहसुन के नियमित सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता हैं। डॉक्टकर पैनिक्रयाज पैनिक्रयाज, कोलोक्टोरल, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर में लहसुन के कच्चे जवे खाने की सलाह देते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...