लहसुन खाने के 28 फायदे और घरेलु नुस्खे जरूर पढ़े।

लहसुन खाने के 28 फायदे और घरेलु नुस्खे जरूर पढ़े।

लहसुन की तेज़ गंध के कारण आप चाहे इसे नापसंद करते हो, लेकिन यह किसी औषिधि से कम नहीं हैं। इसमें एलीसिन नाम का एंटीबायोटिक होता हैं जो बिमारियों से आपको बचाता हैं। लहसुन का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही किया जाता रहा हैं। कुछ रिसर्च यह पुष्टि करते हैं की 5000 साल पहले भी भारत में लहसुन का प्रयोग इलाज आदि में किया जाता था। प्राचीन रोम के लोग अपने सिपाहियों को लहसुन खिलाते थे, उनका यह मत था की इससे उनकी शक्ति बढ़ेगी। इसके अलावा प्लेग से बचने के लिए भी लोग लहसुन को खाते थे।

आज के लेख में लहसुन खाने के 28 फायदे और इसके कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में आपको बताएँगे। Health Benefits & Home remedies of Garlic in Hindi.

लहसुन के फायदे :-

1. लहसुन को खाने से सांस से रिलेटेड प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता हैं। यह सर्दी-जुकाम को भी दूर करता हैं।

2. अपने भोजन में लहसुन को शामिल करने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। अगर आपको सीजनल फीवर या सर्दी-जुकाम हैं तो लहसुन की चाय बना कर पीने से आपको आराम मिलता हैं।

3. लहसुन को नियमित खाने से स्किन के इन्फेक्शन ख़त्म हो जाते हैं जैसे की रिंगवर्म या एथलीट फूट आदि।

4. लहसुन को  खाने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता हैं।

5. एसिडिटी और गैस ट्रबल में भी इसका इस्तेमाल लाभकारी रहता हैं।

6. लहसुन को खाने से दिल की बिमारिया और तनाव को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं।

7. गर्भवती स्त्रियों को लहसुन को नियमित रूप से खाना चाहिए। अगर प्रेग्नेंट महिला को हाई बी.पी. की शिकायत हैं तो उसे लहसुन का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर ही करना चाहिए।

8. लहसुन में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। इसलिए लहसुन को खाने से कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

9. लहसुन को खाने से वजन को कम किया जा सकता हैं। क्योंकि यह हमारे शरीर में बनने वाले फैट सेल्स को विनियमित करता हैं, जिससे वज़न आसानी से कम हो जाता हैं।

10. लहसुन की 5 कलियों को पानी डालकर पीस ले और उसमे 10 ग्राम शहद मिला कर सुबह शाम खाए। इस नुस्खे को अजमाने से सफेद बाल काले होने लगते हैं।

11. रोजाना एक लहसुन की कली खाने से शरीर को विटामिन ए, बी और सी के साथ ही आयोडीन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की प्राप्ति होती हैं।

12. लहसुन की कलियों को सरसों के तेल में उबाल लीजिये। इस तेल की कुछ बूंदे कान में डालने से कान का दर्द दूर हो जाता हैं।

13. लहसुन में डायली – सल्फाइड होता है जो फेरोपोरटिन की मात्रा को बढ़ा देता है और आयरन मेटाबोलिज्म में सुधार कर देता है।

14. कोलेस्ट्रॉल पेशेन्ट्स के लिए लहसुन फायदेमंद होता है। यह खून को पतला करने में सहायक होते है और शरीर में खून के थक्के बनने से रोकता है।

15. लहसुन दिल को ऑक्सीजन रेडीकल्स के प्रभाव से बचाता है ताकि हार्ट को कोई नुकसान न पहुंचे। इसके सल्फर युक्त यौगिक हमारी खून की वाहिकाओं को अवरूद्ध होने से बचाता है जिसकी वजह से एथ्रेरोस्लेरोसिस की दिक्कत खत्म हो जाती है। लहसुन की एंटी – क्लॉटिंग प्रॉपर्टी, रक्त वाहिकाओं में खून के थक्के बनाने से रोकती है।

16. खून की कमी से जूझ रहे मरीजों को लहसुन जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता हैं। जो नया खून बनाने और खून को बढ़ाने में कारगर होता हैं।

17. लहसुन में विटामिन सी होता हैं जो आपको स्कर्वी रोग से बचाए रखता हैं।

18. लहसुन का तेल हथेली और पैरों के तलवों पर लगाने से मच्छर आपसे दूर भागते हैं और आपकी स्किन भी मुलायम बन जाती हैं।

19. लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिस कारण यह मुहांसे दूर करने में मदद करता हैं। पिम्पल होने पर लहसुन की स्लाइस को मुहांसों पर रगड़े, इससे पिम्पल बहुत जल्दी बैठ जाता हैं।

20. लहसुन के सेवन से काम शक्ति बनी रहती हैं। क्योंकि यह बॉडी में ब्लड फ्लो को बढ़ा देता हैं। इसके अलावा शीघ्रपतन को दूर करने में भी लहसुन फायदेमंद माना जाता हैं।

21. लहसुन में एंटी – इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी होती है जिसकी मदद से एलर्जी को दूर भगाया जा सकता है। लहसुन की एंटी – आर्थीटिक प्रॉपर्टी की सहायता से डायली सल्फाइड और थियासेरेमोनोने भी मेंटेन रहते है। इसमें एलर्जी से लड़ने वाले कई तत्व होते हैं। अगर लहसुन के जूस को पिया जाए तो चकत्ते पड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है।

22. बैक्टीरियल तत्व, गले में होने वाले संक्रमण को भी दूर भगाता है। श्वास सम्बंधी कई समस्याएं जैसे – अस्थमा, सांस लेने में तकलीफ आदि के लिए लहसुन रामबाण दवा है। इसके सेवन से कई गंभीर समस्याओं का समाधान भी हो जाता है।

23. लहसुन एक नेचुरल पेस्टीसाइड का भी काम करता है। लहसुन, मिनरल ऑइल, पानी और लिक्विड साबून को मिलाकर एक नेचुरल कीटनाशक बनाया जा सकता है।

24. सिरोसिस की प्रॉब्लम में लहसुन का तेल रामबाण औषिधि की तरह काम करता हैं। सिरोसिस वाली जगह पर लहसुन का तेल लगाने से स्किन स्मूद और बीमारी से मुक्त हो जाती हैं।

25. लहसुन गम का भी काम करता है। लहसुन को क्रश करके उसका रस यदि किसी ग्लास के हेयर लाइन क्रेक पर लगाया जाए तो क्रेक भर जाता है।

26. लहसुन को दूध में उबालकर बच्चो को पिलाने से उनकी इम्युनिटी में बढ़ोतरी होती हैं। इसके अलावा लहसुन की कलियों को आग में भून कर बच्चों को खिलाने से बच्चे के सांस चलने में होने वाली तखलीफ़ को दूर किया जा सकता हैं। जिन बच्चों को सर्दी-जुकाम ज्यादा होता रहता हैं, उन्हें लहसुन की कली की माला बना कर गले में पहनाना चाहिए।

27. लहसुन का सेवन बच्चों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह मौसमी बीमारियों में तो फायदेमंद होता ही है। साथ ही पांच साल तक के बच्चों में होने वाले प्रॉयमरी कॉम्प्लेक्स में यह बहुत फायदा करता है।

28. सर्दियों के मौसम में किसी को भी कफ और जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप लहसुन का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो ऐसी छोटी-मोटी बिमारियों से आप बचे रहते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...