लीची खाने के 12 बेहतरीन फायदे जानिए।

लीची खाने के फायदे. Benefits of Litchi (Lychee) in Hindi.

गर्मियों के दिनों में लीची बाज़ार में मिलने लगती हैं। लीची रसीली और टेस्टी फल है, जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती हैं। बल्कि सेहत के लिहाज़ से भी गर्मियों के लिए सर्वोतम फलों में से एक हैं। लीची का वैज्ञानिक नाम Litchi chinensis हैं। लीची की खेती भारत में सबसे ज्यादा बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर में की जाती हैं। मुज़फ्फरपुर की लीची पूरे भारत में मशहूर हैं। मुजफ्फरपुर के अलावा बिहार और भारत के कई राज्यों में लीची होती हैं। लेकिन पुरे भारत में लीची के उत्पादन का  75% हिस्सा मुजफ्फरपुर में होता हैं। अगर विश्व की बात करे तो लीची ताइवान, चीन और साउथ ईस्ट एशिया के कम उंचाई वाले क्षेत्रों में उगाई जाती हैं। अंडे के आकार लिए लीची मीठी और नर्म होती हैं। इसका बीज काफी ज्यादा बड़ा होता हैं। आइये लीची खाने के फायदे जानते हैं। Health Benefits of Litchi in Hindi.

लीची खाने के लाभ :-

1. हड्डियाँ मजबूत बनाये

लीची में फॉस्फोरस और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता हैं। जिससे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा लीची में अन्य कई प्रकार के खनिज लवण जैसे की कॉपर और मैंगनीज भी पाए जाते हैं जो हड्डियों को टूटने से बचाते हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने हेतु विटामिन डी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं। वैसे तो विटामिन डी का प्रमुख्य स्रोत सूर्य की रोशनी हैं, लेकिन लीची खा कर भी विटामिन डी की कमी को काफी हद तक पूरा किया जा सकता हैं।

2. कैंसर से बचाए

लीची में कैंसर से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं। इसके गुदे में फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जो घातक और जानलेवा कैंसर जैसी बिमारी से बचाने में मददगार हैं। साथ ही इसमें Flavones, Quercetin और Kaempferol जैसे तत्व भी होते हैं जो लगातार तेज़ी के साथ बढ़ते हुए कैंसर सेल्स को रोकते हैं। लीची खाने से ब्रेस्ट कैंसर होने का ख़तरा भी काफी कम हो जाता हैं।

3. विटामिन बी से भरपूर

लीची में विटामिन बी काम्प्लेक्स जैसे की थायमिन, नियासिन, रीबोफ्लेविन और फोलेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की मात्रा कण्ट्रोल में रहती हैं। साथ ही लीची में बीटा-कैरोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जो बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं।

4. विटामिन सी का अच्छा स्रोत

विटामिन सी एक ऐसा विटामिन हैं जिसे हमारा शरीर अपने आप बना नहीं सकता हैं। इसकी पूर्ति करने के लिए खट्टे और रसदार फल खाने की सलाह दी जाती हैं। विटामिन सी एंटी-एजिंग का काम करता हैं, जिससे स्किन को यंग बनाये रखने में आसानी होती है। साथ ही यह कई तरह के इन्फेक्शन जैसे की गले के दर्द, सर्दी-जुकाम, खांसी, सीजनल बुखार आदि से बचने में भी मदद मिलती हैं। विटामिन सी स्किन, हड्डियाँ और टिश्यू को हेल्दी बनाये रखती हैं।

5. स्किन की रक्षा करे

लीची खाने से ऑयली स्किन पर होने वाले दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। यह स्किन को गहराई से साफ करती हैं और स्किन को ख़ूबसूरत बनाये रखती हैं। इससे स्किन में ग्लो भी दिखाई देने लगता हैं।

जरूर पढ़े :- ग्लोइंग स्किन पाने के लिए जरूर अपनाए यह 20 उपयोगी टिप्स।

6. दिल के लिए होता हैं लाभकारी

लीची ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में मददगार होती हैं। इससे हार्ट अटैक और कई तरह की दिल की बिमारियों को दूर रखने में आसानी होती हैं। प्रतिदिन एक गिलास लीची का जूस पीने से आप हेल्दी रह सकते हैं। क्योंकि इसमें polyphenols पाए जाते हैं जिससे दिल हमेशा स्वस्थ्य बना रहता हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। साथ ही इससे मोतियाबिंद जैसी आँखों की गंभीर बीमारी को कोसो दूर रखने में मदद मिलती हैं।

7. Oligonol से भरपूर

लीची में ओलिगोनॉल तत्व मौजूद होता हैं जो बॉडी में एक्स्ट्रा जमा फैट को कम करता हैं। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में भी मदद मिलती हैं। यह स्किन को हानि पहुचाने वाले युवी किरणों से भी सुरक्षा प्रदान करता हैं।

8. पाचन क्रिया दुरुस्त बनाये

लीची खाने से पेट पूरी तरह से साफ हो जाता हैं। साथ ही इससे पेट की जलन भी शांत होती हैं। लीची के सेवन से भूख को बढ़ाने में मदद मिलती हैं। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। लीची खाने से शरीर में एनर्जी बरकरार रहती हैं। लीची के बीज में एक तरह का Astringent पाया जाता हैं जो पेट के कीड़ो को मारने का काम करता हैं। फाइबर से भरपूर लीची के सेवन से आँतों की बिमारियों से मुक्ति मिलती हैं। लीची खा कर कई तरह की पेट की बिमारियों को दूर रखा जा सकता हैं।

जरूर पढ़े :- पाचन तंत्र को मजबूत और दुरुस्त बनाने के लिए यह फल जरूर खाए।

9. वजन घटाने में मददगार

लीची में कैलोरी कम मात्रा में होती हैं। साथ ही इसमें सैचुरेटेड फैट और फाइबर नार्मल मात्रा में होती हैं। जिससे वजन को घटाने में मदद मिलती हैं।

लीची खाने से बालों को होने वाले फायदे :-

सही मात्रा में खानपान स्वास्थ्य के साथ ही बालों के लिए भी लाभकारी होता हैं। लीची में विटामिन सी, नियासिन और थायमिन आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे बालों को ज़बरदस्त फायदा होता हैं।

10. बालों को हेल्दी बनाये

लीची खाने से बालों को अंदर से पोषण प्राप्त होता हैं, जिससे बाल घने, लम्बे, काले और मजबूत बनने लगते हैं। इसके अलावा लीची खाने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से चलने लगता हैं, जिससे बालों में मजबूती आती हैं।

स्किन को लीची खाने से होता हैं फायदा :-

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने वाले  विटामिन सी और न्यूट्रीएंट्स जैसे तत्व लीची में भरपूर मात्रा में उपस्तिथ होते हैं। इसलिए त्वचा के लिए लीची बहुत ही बढ़िया फल हैं।

11. फ्री रेडिकल्स सेल्स से रक्षा करे

लीची विटामिन बी काम्प्लेक्स, विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स का अच्छा सोर्स हैं, जो स्किन और चेहरे को पोल्यूशन की वजह से होने वाले डैमेज से बचाने का काम करता हैं। फ्री रेडिकल्स ऑक्सीजन मोलिक्यूल्स से बनते हैं, जिन पर ध्यान न देने से यह कैंसर का रूप भी ले सकते हैं। परन्तु लीची स्किन को डैमेज पहुचाने वाले तत्वों को दूर करके स्किन को ऑक्सीजन प्रदान करती हैं।

12. असमय बुढ़ापे की समस्या से छुटकारा दिलाये

उम्र बढ़ने की वजह चेहरे पर बुढ़ापा दिखाई देने लगता हैं। लेकिन आज कल के पोल्यूशन, धूल-मिट्टी, U.V. रेडिएशन और धुएं आदि की वजह से उम्र से पहले ही चेहरे पर बुढ़ापे के लक्षण दिखाई देने लगे हैं। फ्री रेडिकल्स सेल्स असमय बुढ़ापा आने की वजह माने गये हैं। लेकिन लीची में मौजूद विटामिन सी बढ़िया एंटीऑक्सीडेंट की भाँती काम करता हैं। इसलिए लीची खा कर या फिर इसका जूस पीकर और लीची के गुदे को चेहरे पर लगाकर इस प्रॉब्लम से निजात पाने में मदद मिलती हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *