लीची खाने के फायदे जानते हैं आप…

लीची खाने के फायदे. Benefits of Litchi (Lychee) in Hindi.

गर्मियो के मौसम में लीची बड़े ही चाव से खाए जाने वाला फ्रूट हैं. इसका साइंटिफिक नाम भी Litchi chinensis हैं. चीन, तईवान और साउथ ईस्ट एशिया के कम उचाई वाले जगहो पर लीची की खेती की जाती हैं. अंडे का आकार लिए लीची मीठी और नरम होती हैं. इसका बीज बहुत बड़ा होता हैं.

इंडिया में लीची की खेती ख़ासतौर पर मुज़फ़्फ़रपुर , बिहार और नॉर्थ इंडिया के कई राज्यों में होती हैं. लेकिन सिर्फ़ मुज़फ़्फ़रपुर में ही 75% तक लीची की पैदावार होती हैं.

लीची खाने के फायदे (Benefits of Litchi in Hindi.) :-

1. कैंसर

लीची में कैंसर से लड़ने वाले कई तत्व पाए जाते हैं. इसके गूदे में फ्लावोनोइड घातक और जानलेवा कैंसर बीमारी से बचाते हैं. साथ ही flavones, quercetin और kaempferol जैसे तत्व तेज़ी से बढ़ रहे कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं. लीची ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में फायदेमंद हैं.

2. दिल की बीमारी

लीची ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ ही हार्ट अटैक और कई प्रकार की दिल की बीमारियो को दूर रखता हैं. रोजाना 1 ग्लास लीची का जूस पीकर आप हेल्दी रह सकते हैं, क्योंकि इसमें polyphenols की मात्रा दिल को स्वस्थ रखती हैं. साथ ही इसमें मौज़ूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स इम्यूनिटी सिस्टम को चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ ही मोतियाबिंद जैसी बीमारी को कोसो दूर रखता हैं.

3. पाचन क्रिया

लीची पेट की सफाई के साथ ही पेट की जलन को ख़त्म करती हैं और भूख बढ़ाने के साथ ही हमारी पाचन क्रिया को सही रखती हैं. इसे खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती हैं. लीची के बीज में एक प्रकार का Astringent पाया जाता हैं जो पेट के कीड़े मारने में सहायक होता हैं. फाइबर की भरपूर मात्रा आँतो की बीमारियो से छुटकारा दिलाती हैं. लीची खा कर पेट की कई प्रकार की प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता हैं.

4. विटामिन सी

सिर्फ विटामिन सी एक ऐसा तत्व हैं, जिसे हमारी बॉडी नैचुरली नही बनाती हैं. इसकी पूर्ति खट्टे और रसदार फ्रूट्स को खा कर की जाती हैं. विटामिन सी एंटी-एजिंग का काम करती हैं, जो स्किन को यंग रखने के साथ कई प्रकार के इन्फेक्शन जैसे गले का दर्द, सर्दी-खाँसी और सीज़नल बुखार से भी बचाती हैं. विटामिन सी की त्वचा, हड्डियो और टिश्यू के लिए हमारे शरीर में बहुत ज़रूरी भूमिका होती हैं.

5. हड्डियो को मजबूत बनाती हैं

लीची में फॉस्फोरस और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो हड्डियो को मजबूत बनाती हैं. साथ ही कई प्रकार के मिनरल्स जैसे कॉपर और मैंगनीज भी हड्डियो को टूटने से बचाते हैं. हड्डियो के लिए सबसे ज़रूरी तत्व विटामिन डी होता हैं. जिसका मुख्य सोर्स सूरज होता हैं, लेकिन लीची से भी काफ़ी हद तक इसकी कमी को पूरा किया जा सकता हैं.

6. Oligonol

लीची में मौज़ूद तत्व ओलिगोनॉल से शरीर में जमा एक्सट्रा फैट कम होता हैं. ब्लड सर्क्युलेशन को सही रखने के साथ यह स्किन को नुकसान पहुचने वाले युवी किरणों से भी बचाता हैं.

7. त्वचा की रक्षा करता हैं

ऑयली स्किन के चलते चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बो से भी लीची दूर रखती हैं. यह त्वचा की गहराई से सफाई करती हैं और आपको खूबसूरत त्वचा देती हैं. इससे स्किन पर ग्लो नज़र आता हैं.

8. विटामिन बी

लीची में विटामिन बी कॉंप्लेक्स जैसे थियामिन, रिबॉफ्लेविन, नियासिन और फोलेट की भरपूर मात्रा हैं. जो कारबोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की मात्रा को कंट्रोल करता हैं. बीटा केरोटीन की अच्छी मात्रा हमारे इम्यून सिस्टम को सही रखने में मदद करती हैं.

9. वजन कम करती हैं

लीची में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती हैं और सॅचुरेटेड फैट और फाइबर की सामान्य मात्रा होती हैं. जो वजन कम करने में कारगर हैं.

लीची से स्किन को होने वाले फायदे

स्किन को हेल्दी और ग्लोयिंग बनाने के लिए विटामिन सी और न्यूट्रियेंट्स जैसे तत्व लीची में पाए जाते हैं, जिन्हे खाना बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं.

10. असमय बुढ़ापे की समस्या

समय के साथ-साथ चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर दिखना शुरू हो जाता हैं. लेकिन आजकल धूल, पोल्यूशन, UV रेडीयेशन और धूए की वजह से यह समस्या आम हो गयी हैं. फ्री रेडिकल्स असमय बुढ़ापे का मुख्य कारण हैं. लेकिन लीची में मौज़ूद विटामिन सी एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होता हैं. लीची को खा कर, इसका जूस पीकर और इसके गूदे को चेहरे पर लगाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं.

11. फ्री रेडिकल्स से निजात

इसमें विटामिन सी, बी, बी कॉंप्लेक्स और फ्लावोनोइड पाए जाते हैं जो पोल्यूशन से हो रहे चेहरे के नुकसान को दूर करते हैं. फ्री रेडिकल्स ऑक्सिजन मॉलिक़ुएल्स से बनते हैं , जिन्हे ध्यान ना देने पर कैंसर का रूप ले लेते हैं. लेकिन लीची त्वचा को नुकसान पहुचाने वाले तत्वो से दूर रखकर उसे ऑक्सिजन प्रदान करती हैं.

बालों के लिए फायदेमंद

सही और बैलेंस मात्रा में खान पान हेल्थ के साथ स्किन और बालो के लिए भी फायदेमंद होता हैं. लीची विटामिन सी , नियासिन और थाइमिन का अच्छा सोर्स हैं, जो बालों के लिए बहुत ज़रूरी तत्व हैं.

12. हेल्दी बालो के लिए

लीची बालों को अंदर से पोषण देकर उसे स्वस्थय, काला, घना और लंबा करती हैं. साथ ही सीर में ब्लड सर्क्युलेशन को भी सुचारू रूप से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.


Loading...


इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *