लू लगने से बचने के तरीके और उपाय.

Loo lagne se bachne ka tarika. Tips for Heatstroke in Hindi.

गर्मियों के दिनों में गर्म हवा और बढ़ती हुई गर्मी की वजह से तापमान में वृद्धि के चलते लू लगने का ख़तरा काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं। लू लगने से बचने के लिए कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि सहायता कर सकते हैं। गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी होने से लू आसानी के साथ लग सकती हैं। चिलचिलाती गर्मी में लू से बचाव करने के तरीके की बात करे तो इन दिनों में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। साथ ही घर से बाहर निकलते समय खास सावधानी रखनी चाहिए। आइये लू लगने से बचने के टिप्स और उपाय जानते हैं।

लू लगने से बचने के उपाय की बात करे तो घर से बाहर निकलते समय शरीर के कुछ खास अंग जैसे की नाक, कान, आँख आदि की सेफ्टी का ध्यान रखने की जरूरत हैं। क्योंकि इनके जरिये गर्म वायु आपके शरीर में दाखिल हो जाती हैं और आपको लू लग जाती हैं। इसलिए गर्मियों के दिनों में घर से बाहर जाते समय चेहरे को ढकने की सलाह दी जाती हैं। इसके अतरिक्त लू लगने पर क्या करना चाहिए? लू लगने से बचने के तरीके और उपाय आदि के बारे में भी जानिए। Home remedies & Tips for Summer Heat strokes in Hindi.

लू लगने से बचने के तरीके, घरेलु उपाय और नुस्खे :-

1. अगर आप धूप में जा रहे हैं तो कभी भी खाली पेट घर से बाहर न निकले, इससे आपको लू लग सकती हैं।

2. लू से बचने के लिए कच्चे आम का लेप बना कर पैरों के तलवों की मालिश करनी चाहिए।

3. टमाटर की चटनी, नारियल और पेठा खाने से भी लू नहीं लगती हैं।

4. लू लगने से बचने के लिए धूप में बाहर न जाये, अगर आपको बाहर जाना जरूरी हैं तो धूप में निकलते समय छाते का इस्तेमाल जरूर करे। सिर को ढक कर ही धूप में निकलना चाहिए, इससे लू लगने से बचने में मदद मिलती हैं।

5. सब्जियों और सूप का सेवन करने से भी लू लगने की समस्या से बचाव होता हैं।

6. पानी में निम्बू और नमक मिला कर दिन में 2 से 3 बार पीने से लू लगने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

7. गर्मियों के दिनों में बाहर से घर आने पर तुरंत पानी पीने से बचे। तब तक पानी न पिए, जब तक आपके बॉडी का टेम्परेचर नार्मल न हो जाये।

8. धूप में निकलते समय पूरी बाजू वाले कपड़े, अगर मुमकिन हो सके तो सफेद और हल्के रंग के सूती कपड़े पहने। इससे आपको गर्मी कम लगेगी।

9. घर से बाहर जाने से पहले कोई ठंडा शरबत या पानी पीकर ही निकले। जैसे की आम पन्ना, शिकंजवी, खस का शरबत ज्यादा लाभकारी होता हैं। ऐसा करने से लू लगने की समस्या से बचाव होता हैं।

10. गर्मियों के मौसम में आम पन्ना जरूर पीना चाहिए। कच्चे आम का यह शर्बत आपको लू नहीं लगने देता हैं।

11. धूप से आने के बाद थोड़ा सा प्याज का रस शहद में मिला कर चाटना चाहिये। इससे लू लगने की समस्या से बचने में आसानी होती हैं।

12. कच्चे आम को भूनकर, पानी में मसलकर, छानकर उसमे स्वादानुसार चीनी और जीरा मिला कर रोजाना पीने से लू लगने की संभावना काफी ज्यादा कम हो जाती हैं।

13. तेज़ धूप से आते ही और ज्यादा पसीना आने पर तुरंत ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। इससे आपकी तबियत ख़राब हो सकती हैं।

14. कच्चे प्याज को खाने से लू नहीं लगती हैं। इसलिए भोजन में कच्चे प्याज का सलाद जरूर शामिल करे।

15. गर्मियों के दिनों में हमेशा हल्का भोजन ही करे। साथ ही भोजन में दही को जरूर शामिल करे।

16. गर्मियों के दिनों में पानी में ग्लूकोज़ मिला कर पीते रहना चाहिए। इससे शरीर को एनर्जी प्राप्त होती हैं और थकान दूर होती हैं।

17. लू लगने पर या फिर ज्यादा गर्मी की वजह से शरीर पर घमौरियां ज्यादा हो जाती हैं। ऐसे में बेसन को पानी में घोल कर घमौरियों पर लगाने से फायदा होता हैं।

18. नींबू पानी और बेल का शरबत का पीने से भी लू लगने की समस्या से सुरक्षा मिलती हैं। इससे शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में भी आसानी होती हैं।

19. गर्मी के मौसम में पानी की कमी न हो इसके लिए ककड़ी, खीरा, तरबूज आदि को खाना चाहिए। साथ ही फलों का जूस पीने से भी फायदा होता हैं।

20. गर्मियों के दिनों में खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाने से भी लू लगने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

21. धूप में निलकने से पहले नाखून पर प्याज़ घीस कर लगाने से लू नहीं लगती हैं। साथ ही गर्मियों में धूप में निकलने के वक्त जेब में छिला हुआ प्याज रखने से भी लू लगने से बचने में मदद मिलती हैं। क्योंकि इसमें पानी ज्यादा मात्रा में होता हैं और पानी न मिलने पर इसे चूसा भी जा सकता हैं।

22. घर से बाहर जाते समय अपने साथ पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखनी चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर बाद पानी पीते रहे। घर से बाहर निकलने वक्त कुछ खा कर ही घर से बाहर निकलने, खाली पेट धूप में जाने से आपको लू लग सकती हैं।

लू लगने पर क्या करना चाहिए?

अगर किसी व्यक्ति को लू लग गयी हैं तो उसे निचे बताये गये घरेलु नुस्खे, उपाय आदि को अजमाना चाहिए। इससे लू के असर को कम करने में मदद मिलती हैं। यह ऐसे घरेलु उपाय हैं, जिन्हें अजमाने से लू की समस्या का इलाज आसानी के साथ किया जा सकता हैं।

लू लगने के बाद इन उपायों को जरूर अजमाए :-

अगर किसी व्यक्ति को लू लग गयी हैं तो पुदीने की 30 से 40 पत्तियों को लेकर, 2 ग्राम जीरा और 2 लौंग को पीसकर आधे गिलास पानी में मिला कर हर 4 घंटे के अंतराल पर रोगी को पिलाना चाहिए। इससे लू लगने के असर को कम करने में मदद मिलती हैं। यह लू से निजात पाने का अच्छा घरेलु उपचार हैं।

अगर लू लग गयी हैं तो प्याज के रस को सीने पर मलने से लू के असर को कम करने में मदद मिलती हैं।

नहाने से पहले जौ के आटे को पानी में मिला कर पेस्ट बनाये और इसे पुरे शरीर पर कुछ देर तक लगा कर रखे। इसके बाद ठंडे पानी से नहाये, इससे लू लगने का असर कम हो जाता हैं।

हीट स्ट्रोक के मरीज़ को नीम का पंजांग (फल, फूल, पत्ती, बीज और छाल) को लेकर उसके 10 ग्राम चूर्ण में 10 मिश्री मिला कर प्रत्येक एक घंटे के अंतराल पर पानी के साथ पिलाना चाहिए।

लू लगने पर धनिये को पानी में भिगो कर रखे, फिर उसे अच्छी तरह से मलकर और छान कर उसमे थोड़ी सी चीनी मिला कर पीना चाहिए।

1 ग्राम आंवले के चूर्ण में तीन ग्राम मिश्री और आधा ग्राम मीठा सोडा मिला कर सौंफ के रस के साथ मरीज़ को देना चाहिए।

अगर लू लग जाये तो सौफ के रस के 6 छोटे चम्मच, 2 बूँद पुदीने का रस और 2 चम्मच ग्लुकोज पाउडर मिला कर तकरीबन एक-एक घंटे बार पीना चाहिए।

पकी हुई इमली को पानी में घोल कर कपड़े से छान ले। उस कपड़े को रोगी के चेहरे पर ढक दे और थोड़ी-थोड़ी देर बाद इमली के पानी का छिड़काव कपड़े पर करते रहे। इससे हीट स्ट्रोक के मरीज़ की बेहोशी दूर हो जाती हैं। साथ ही इस रस को रोगी के हाथो-पैरों में भी मलना चाहिए।

इमली के बीज के पाउडर को पानी में घोल कर छान ले। इस पानी में शक्कर मिला कर पीने से लू लगने से बचने में मदद मिलती हैं।

लू लगने के बाद एक भूने हुए प्याज़ को एक कच्चे प्याज के साथ पीस ले। फिर इसमें 2 ग्राम जीरा पाउडर और 20 ग्राम मिश्री मिला कर रोगी को दिन में एक बार खिलाये। इससे लू लगने के उपचार में मदद मिलती हैं।

लू लगने पर जौ के आटे को प्याज के साथ मिला कर पेस्ट बनाये और शरीर पर लगाये। इससे लू से राहत पाने में मदद मिलती हैं।

अगर लू लग गयी हैं तो जटा वाले नारियल की गिरी को पीस कर उसका दूध निकाले। फिर इसमें काला जीरा पीसकर मिलाये और पेस्ट बना कर शरीर पर लगाये। इससे लू का असर कम होने लगता हैं, साथ ही लू की समस्या धीरे-धीरे करके दूर होने लगती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *