लौकी का जूस पीने के फायदे के बारे में जानिए।

लौकी का जूस पीने के फायदे जरूर पढ़े।

अगर आप स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो लौकी का जूस पीजिये। लौकी का जूस सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। लौकी का जूस पीने से शरीर की कई सारी बीमारियाँ दूर हो जाती हैं। लौकी का जूस कब्ज़, मोटापा और सनटैन जैसी समस्याओं को ख़त्म करने में बहुत की कारगर होता हैं।

लौकी के जूस में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन K, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, फोलेट और मैंगनीज जैसे तत्व काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

आज के लेख में हम लौकी का जूस पीने के फायदे के बारे में जानेंगे। आइये जानते हैं हमें लौकी का जूस क्यों पीना चाहिए? इससे सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं? Health Benefits of Bottle Gourd Juice in Hindi.

लौकी का रस (जूस) पीने से सेहत को होने वाले फायदे

टेंशन दूर करता हैं

लौकी के रस में Neurotransmitter Choline ज्यादा मात्रा में होते हैं। यह ब्रेन सेल्स को ठीक रखने में मदद करते हैं। जिससे दिमाग पर दबाव नहीं पड़ता हैं और तनाव जैसी गंभीर स्तिथि को कम करने में मदद मिलती हैं।

वर्कआउट करने के बाद लौकी का जूस पीना चाहिए

लौकी के रस में नेचुरल शुगर होता हैं जो ग्लाइकोजन लेवल को बनाये रखता हैं। वर्कआउट के दौरान शरीर में कार्बोहायड्रेट की कमी हो जाती हैं, जिसे लौकी का जूस पी कर पूरा किया जा सकता हैं। इसलिए जो लोग वर्कआउट करने के बाद प्रोटीन शेक पीते हैं, उन्हें एक कप लौकी का जूस प्रोटीन शेक की जगह पर पीना चाहिए। यह आपकी मसल्स को मजबूत बनाता हैं और उसकी अच्छी ग्रोथ के लिए लाभकारी होता हैं।

कब्ज़ दूर करे

जिन लोगो को हमेशा कब्ज़ की समस्या बनी रहती हैं, उन्हें सुबह उठते ही लौकी का जूस पीना चाहिए। इससे उनकी कब्ज़ की समस्या जल्द से जल्द ख़त्म होने लगती हैं। लौकी का जूस कब्ज़ और डायरिया को दूर करता हैं। क्योंकि इसमें फाइबर और पानी ज्यादा मात्रा में होते हैं जो आपके पेट को साफ करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार लौकी का रस पाचन के लिए बहुत ही लाभकारी हैं।

बॉडी से ज़हरीले तत्व बाहर निकाले

अगर आप सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीते हैं तो आपका शरीर पुरे दिन तरोताजा और एनर्जेटिक बना रहता हैं। लौकी के जूस में 90% तक पानी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकाल देते हैं। लौकी का जूस पीने से शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती हैं। इसके अलावा यह शरीर में ठंडक भी बनाये रखता हैं।

पेशाब की जलन से राहत दिलाये

अगर किसी को पेशाब करते समय जलन होती हैं तो उसे सुबह उठते ही खाली पेट लौकी का जूस पीना चाहए। पेशाब के दौरान जलन, मूत्र में एसिड की मात्रा बढ़ने के कारण होता हैं। लौकी के ठंडक होने के कारण एसिड की जलन का असर कम हो जाता हैं।

सनटैन दूर करे

अगर आप गर्मी के दिनों में सनटैन की समस्या से बचना चाहते हैं तो लौकी के रस का प्रयोग करे। लौकी में ब्लीचिंग तत्व होते हैं जो टैन को लाइट कर देते हैं।

बालों को झड़ने से बचाए

अगर आपके बाल झड़ते हैं तो आपको लौकी का जूस जरूर पीना चाहिए। लौकी का जूस बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। तिल के तेल में लौकी का रस मिलाये और इसे बालों के स्कैल्प पर लगाये। इससे बालों का झड़ना एवं गिरना रूक जाता हैं और बाल जल्दी से सफ़ेद भी नहीं होते हैं।

मोटापा कम करे

अगर आपका मोटापा कम नहीं हो रहा हैं तो लौकी का जूस पीना शुरू कर दे। क्योंकि इसमें फैट और कैलोरी काफी कम मात्रा में होते हैं। इसलिए लौकी का जूस पीने से मोटापा कम करने में मदद मिलती हैं। वजन कम करने के लिए एक गिलास लौकी का जूस सुबह खाली पेट जरूर पीना चाहिए।

दिल के लिए फायदेमंद

नियमित रूप से सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता हैं। जो आपके दिल को हेल्दी रखने में बहुत ही मददगार होता हैं। लौकी का जूस पीने से आपका दिल स्वस्थ्य बना रहता हैं।

शरीर को ठंडक प्रदान करे

लौकी के जूस में ठंडक प्रदान करने वाले गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर को गर्मी से राहत देता हैं। इसके सेवन से बॉडी हमेशा हाइड्रेट रहती हैं। यह आपके पेट के लिए बहुत अच्छा हैं। गर्मियों के दिनों में आपके शरीर से पसीना बहुत ज्यादा मात्रा में निकलता हैं, लौकी का जूस आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं। लौकी का जूस गर्मी की वजह होने वाले नकसीर (नाक से खून) आने को दूर करने का कारगर उपाय माना जाता हैं। यह मुहांसे और अल्सर को भी कम करता हैं।

अनीन्द्रा की समस्या में

अगर आपको नींद न आने की समस्या हैं तो आप लौकी के जूस में तिल का तेल मिला कर पीजिये, इससे आपको अच्छी नींद आती हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

लौकी का जूस पीने से आपकी स्किन सम्बंधित समस्याएं कम हो जाती हैं। इससे आपकी त्वचा साफ़ एवं सुन्दर बनती हैं। यह मुहांसे दूर करने में भी मदद करता हैं।

लौकी का जूस बनाने का तरीका :-

लौकी का जूस आप बना कर पी सकते हैं। लेकिन अगर आप इसके कड़वे स्वाद के चलते इसे पीना पसंद नहीं करते हैं तो हम इसे थोड़ा सा स्वादिष्ट बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। लौकी का जूस थोड़ा सा टेस्टी बनाने की रेसिपी।

एक छोटी लौकी ले जो लगभग 250 से 300 ग्राम की हो। फिर लौकी को अच्छी तरह से धो ले। उसके बाद लौकी को छिल ले और फिर इसके छोटे छोटे टुकड़े काट ले। अगर हो सके तो छोटे-छोटे टुकड़ो को थोड़ा-थोड़ा चख ले, ताकि बहुत ज्यादा कड़वे स्वाद वाले टुकड़ो को आप बाहर फ़ेंक सकते, ताकि लौकी का जूस ज्यादा कड़वा न बन सके। फिर आप इसमें 5 से 6 पुदीने की पत्तियां मिलाये। अब थोड़ा सा पानी मिलाये और इन्हें ब्लेंडर में डाले। फिर आप इसमें एक चम्मच जीरा पाउडर, 2 चम्मच काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाये। फिर इसे अच्छी तरह से हिलाए और ब्लेंडर में पीसे। आप चाहे तो इसमें आइस क्यूब (बर्फ के टुकड़े) भी डाल सकते हैं।

नोट :- लौकी का जूस हमेशा ताज़ा बना कर पीना चाहिए। लौकी के जूस में अन्य किसी दूसरी सब्जियों का जूस नहीं मिलाना चाहिए। हां आप लौकी के जूस में आंवला, अदरक, ताज़ा पुदीने की पत्तियां और सेंधा नमक मिला सकते हैं जो इसका स्वाद थोड़ा बेहतर बना देते हैं। क्योंकि लौकी का जूस पीने में बहुत ही कड़वा लगता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “लौकी का जूस पीने के फायदे के बारे में जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *