लौकी के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।

लौकी के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।

लौकी का जूस सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। उसी तरह अदरक का इस्तेमाल मसाले के रूप में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। अदरक वाली चाय के भी अपने ही गुण हैं। लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा हैं की अगर लौकी के रस में अदरक का रस मिला कर पिया जाये तो इससे सेहत को क्या-क्या लाभ होंगे? नहीं न, आइये जानते हैं की लौकी के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे। Health Benefits of Bottle Gourd Juice mix with Ginger Juice (tips in Hindi).

लौकी में विटामिन बी, सी, पोटैशियम, सोडियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं तो अदरक को खाने से शरीर उर्जावान बना रहता हैं। इन दोनों के जूस को एक साथ मिला कर पीने से शरीर चुस्त-दुरुस्त बना रहता हैं और हमेशा स्वस्थ्य बने रहते हैं।

लौकी और अदरक के रस को एक साथ मिला कर पीने के फायदे :-

दिल के लिए फायदेमंद

लौकी और अदरक का जूस खून की नलियों को साफ़ करता हैं और खून के बहाव को तेज़ बनाता हैं। जिससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। लौकी के रस में अदरक का रस मिला कर पीने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता हैं, जिससे आपको हार्ट अटैक आने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। यह दिल के लिए बहुत ही हेल्दी ड्रिंक माना गया हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

इस प्रकृतिक जूस में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे खून साफ़ होता हैं। इससे स्किन से सम्बन्धित समस्याओं से बचा जा सकता हैं। अदरक और लौकी को जूस को पीने से स्किन हमेशा हेल्दी बनी रहती हैं। यह स्किन से दाग-धब्बों को दूर करता हैं।

मोटापा कम करे

अदरक और लौकी के जूस को पीने से आपको भूख कम लगती हैं। यह मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ाता हैं, जिससे आपका वजन कम होने लगता हैं। मोटापे से ग्रस्त लोगो को लौकी-अदरक वाला जूस जरूर पीना चाहिए।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाता हैं

इस रस को पीने से शरीर की प्रति-रक्षा प्रणाली मजबूत बनती हैं। जिसकी वजह से आप जल्दी बिमारियों के शिकार नहीं बन पाते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

लौकी और अदरक का जूस ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखता हैं। इसके अलावा यह डायबिटीज की वजह से होने वाली अन्य परेशानियों को भी ख़त्म करता हैं।

ब्लड प्रेशर सही रखे

इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से ब्लड सर्कुलेशन तेज़ बनता हैं, जिससे आपका ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती हैं।

कब्ज़ दूर करे

अदरक और लौकी के रस को पीने से कब्ज़ जैसी भयानक समस्या से निजात मिलती हैं। इस जूस में फाइबर ज्यादा होता हैं जो शरीर से मल त्याग आसानी से करवाता हैं। कब्ज़ को दूर करने के लिए यह रामबाण औषिधि माना गया हैं।

लीवर के लिए फायदेमंद

इस जूस में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो लीवर की सूजन को दूर करते हैं। यह चमत्कारी जूस लीवर के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं हैं।

पेशाब की जलन दूर करे

इस चमत्कारी मिश्रण का रस पीने से मूत्र में वृद्धि होती हैं। इसमें पेशाब में मौजूद एसिड को कम करने के गुण पाए जाते हैं जिससे मूत्र संक्रमण को ठीक करने में मदद मिलती हैं।

एसिडिटी से दिलाये छुटकारा

लौकी के रस में अदरक का रस मिला कर पीने से पेट को ठंडक प्राप्त होती हैं। यह हार्ट बर्न यानि सीने की जलन को कम करता हैं और एसिडिटी से भी राहत दिलाता हैं।

लौकी और अदरक का जूस बनाने का तरीका और इसे कब पीना चाहिए?

लौकी और अदरक का जूस बनाने के लिए एक ताज़ी लौकी ले और इसे साफ़ करके छोटे-छोटे टुकडो में काट ले। अब इसके अदरक के कुछ टुकड़े मिक्स करे और इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करले। आवश्कता के अनुसार इसमें पानी मिलाये और लीजिये यह स्पेशल जूस बनकर तैयार हैं। इसे छानकर रोजाना सुबह खाली पेट ही पीना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *