लौकी खाने के फायदे.

Lauki khane ke fayde. Benefits of Bottle Gourd in Hindi.

दुनिया भर में Bottle Gourd के नाम से मसहूर सब्ज़ी को भारत में लौकी और दूधि के नाम से जाना जाता हैं. इसका ख़ासतौर से इस्तेमाल दूधि का हलवा बनाने के लिए किया जाता हैं. थोड़ा सा कड़वा टेस्ट लिए हुए लौकी में बहुत सारे न्यूट्रियेंट्स होते हैं. इसलिए इसे ज़्यादा पकाने से इसके न्यूट्रियेंट्स ख़त्म हो जाते हैं. हेल्थ स्पेशलिस्ट लौकी के सेवन की सलाह कई तरह की बीमारियो को ठीक करने में देते हैं.

लौकी खाने के फायदे :- Benefits of Bottle Gourd in Hindi.

1. बालो को सफेद होने से बचाता हैं.

रोजाना सुबह 1 ग्लास लौकी का जूस पीना फायदेमंद होता हैं. इससे बालो की असमय सफेद होने की प्राब्लम से छुटकारा पाया जा सकता हैं.

2. टेंशन कम करता हैं

आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में काम के टेंशन से बच पाना मुश्किल हैं. साथ ही खराब खानपान इसे दुगना कर देती हैं. लौकी में मौज़ूद पानी की मात्रा बॉडी को रिफ्रेश रखने का काम करती हैं, जिससे तनाव में राहत मिलती हैं. इसके साथ ही कई सारे न्यूट्रियेंट्स शरीर को अंदरूनी रूप से स्ट्रॉंग रखते हैं. जिससे तनाव और चिंता जैसी प्रॉब्लम्स से राहत मिलती हैं.

3. वजन कम करने में मददगार

जल्द-से-जल्द वजन कम करना चाहते हैं, लौकी का सेवन बहुत ही बेहतरीन उपाय हैं. क्योंकि इसमें 96% पानी होता हैं और प्रति 100 ग्राम लौकी में 12 कैलोरी होती हैं. फाइबर की आक्ची ख़ासी मात्रा होने से जल्द भूख नही लगती हैं और पेट भरा-भरा सा रहता हैं.

4. पाचन में बेहतर

क़ब्ज़ जैसी समस्या से जूझ रहे मरीज़ो के लिए लौकी खाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं, क्योंकि इसमे मौज़ूद फाइबर पेट की अंदरूनी सफाई करता हैं. साथ ही एसिडिटी की प्राब्लम होने पर लौकी का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता हैं.

5. मूत्र संबंधी रोगो में फायदेमंद

लौकी खा कर शरीर को ठंडा रखा जा सकता हैं. साथ ही इसका जूस पेशाब करते समय हो रहे जलन की समस्या को दूर करता हैं. जलन का मुख्य कारण पेशाब में एसिड की मात्रा का ज़्यादा होना हैं. इस समस्या से जल्द छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस या सब्ज़ी खाना बहुत ही लाभकारी होता हैं.

6. तरोताज़ा रखता हैं.

खीरे की तरह लौकी में भी पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करती हैं. सिर्फ़ एक ग्लास लौकी का जूस पीने से सोडियम की कमी, मोटापे की समस्या, सूरज की रोशिनी में प्यास लगने की समस्या दूर हो जाती हैं. घंटो तक धूप में ट्रेवल करने वालो को लौकी का जूस ज़रूर पीना चाहिए.

7. कोमल और खूबसूरत स्किन के लिए

लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता हैं, जिससे चेहरे पर धूप, धूल और पोल्यूशन से होने वेल कील-मुहांसे से छुटकारा मिलता हैं. साथ ही त्वचा खूबसूरत और कोमल बनी रहती हैं.

8. दिल की बीमारी से बचाता हैं

शहरी इलाक़ो में बिज़ी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोगो में दिल की बीमारियो को आमतौर पर देखा जा रहा हैं. लग-भग 70% लोग इससे परेशान हैं. खराब खाने, स्मोकिंग, पैक्ड फुड आदि इसकी वजह हो सकती हैं. बहुत सारे फलो और सब्ज़ियो की तरह लौकी में भी कोलेस्टरॉल की मात्रा ना के बराबर होती हैं और विटामिन सी और एंटी-ऑक्सिडेंट्स की मात्रा दिल को सुरक्षित रखने का काम करती हैं.

9. नींद ना आने की समस्या से राहत

काम के चलते , बिज़ी शेड्यूल के चलते सबसे पहले लोग नींद से समझौता करने लगते हैं जो पहले तो ठीक लगता हैं, लेकिन बाद में नींद ना आने के कारण कई प्रकार की बीमारिया घर कर लेती हैं. मोटापा, डिप्रेशन आदि बीमारिया इन्ही के चलते होने लगती हैं. इसे दूर करने के लिए लौकी के जूस में तिल का तेल मिला कर पीने से काफ़ी राहत मिलती हैं.

10. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती हैं.

सिर्फ़ 1 ग्लास लौकी का जूस पीकर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को काफ़ी हद तक कंट्रोल किया जा सकता हैं. इससे काफ़ी दिनों तक सेहतमंद रहा जा सकता हैं. इसके साथ ही खाने में थोड़ा बहुत बदलाव करके ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर किया जा सकता हैं.

वैसे तो लौकी में मौज़ूद पर्याप्त पानी और न्यूट्रियेंट्स सेहत के लिए हर तरीके से फायदेमंद होते हैं. इसे सब्ज़ी के खाए या इसका जूस दोनो ही लाभकारी होते हैं, लेकिन इंडियन जर्नल ऑफ गेस्ट्रोलोजी 2011 की स्टडी के मुताबिक लौकी का थोड़ा सा कड़वा टेस्ट आपकी पाचन शक्ति को खराब कर सकता हैं.


Loading...


Related posts:
बच्चो का डायपर बदलते वक़्त रखे इन बातो का ख्याल.
शतावरी के फायदे.
ज्यादा कॉफ़ी पीने के नुकसान.
इन 8 तरीकों से हार्ट बीमारियों को कहें बाय-बाय
करेला खाने के नुकसान जरूर पढ़े.
मटर खाने के फायदे जरूर पढ़े.
हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के 10 फायदे.
शहतूत खाने के 9 बेमिसाल फायदे.
फूड पोइजनिंग होने पर क्या खाए?
खाने वाली इन चीजों को बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए।
एवोकाडो खाने के फायदे - Benefits of Avocado in Hindi.
शाकाहारी बनने से स्वास्थ्य को क्या लाभ होते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *