वजन कम करना चाहते हैं तो इन चीजों को खाए।

वजन कम करना चाहते हैं तो इन चीजों को खाए।

जो लोग वजन कम करना या घटाना चाहते हैं उन्हें यह जानना जरूरी हैं की कौन से फूड हैं जिन्हें खाने से वजन कम होता हैं। वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए? आज के लेख में हम मोटापा कम करने में मदद करने वाली चीजों के बारे में आपको बताएँगे। Food for Weight Loss in Hindi.

वजन कम करने में मदद करते हैं यह आहार

लाल मिर्च

लाल मिर्च को वैसे ज्यादा नहीं खाना चाहिए। लेकिन वजन कम करने के लिए रोजाना लाल मिर्ची खानी चाहिए। क्योंकि लाल मिर्च को खाने से शरीर का मेटाबोलिज्म तेज़ बनता हैं जिससे खाना खाने के बाद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती हैं।

टमाटर

टमाटर भी मोटापा कम करने में मदद करता हैं। अगर रोजाना टमाटर को कच्चे सलाद के तौर पर खाया जाये तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। टमाटर में बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन होता हैं जो भार को नियंत्रण में रखता हैं। टमाटर में फाइबर भी ज्यादा होता हैं जो मेटाबोलिज्म को तेज़ बनाता हैं।

सौंफ वाली चाय

चाय पीने के शौक़ीन लोग अगर वजन कम करना चाहते हैं तो सौंफ वाली चाय बना कर पीजिये। जब आपने काफी भारी भोजन किया तो खाना खाने 15 मिनट बाद सौंफ वाली चाय को पिए। यह गर्म भोजन को जल्दी से पचने में सहायता करती हैं और इससे वजन भी कम होता हैं।

रागी

रागी को खा कर भी आप मोटापा घटा सकते हैं। इसमें कैल्शियम, विटामिन B1, B2, फॉस्फोरस और आयरन होते हैं। रागी भूख को कण्ट्रोल करता हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगी हैं तो भोजन में रागी मिला कर खाए। इससे आपका पेट भी जल्दी भर जायेगा और आप आसानी से अपना वजन भी कम कर लेंगे।

बेर के पत्ते

अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा हैं तो बेर के पत्ते आपकी सहायता कर सकते हैं। बेर के पत्तों से वजन कम करने में जादुई मदद मिलती हैं। इसलिए आप इन्हें रात को पानी में भिगो ले और सुबह खाली पेट पानी में भिगोए हुए बेर की पत्तियों को चबा-चबा कर खाए और इस पानी को पी ले। एक महीने तक प्रतिदिन यह उपाय करने से आपका मोटापा तेज़ी के साथ कम होने लगता हैं। यह मोटापा कम करने का बहुत ही कारगर उपाय माना जाता हैं।

खीरा

खीरे को वजन कम करने के लिए जाना जाता हैं। क्योंकि खीरे में 90% तक पानी होता हैं। इसलिए खाने में खीरे का सलाद जरूर खाए, ताकि आपका पेट जल्दी भर जाये और भरा-भरा सा महसूस हो। इसे नियमित खाने से आप हफ्ते भर में लगभग 2 किलो तक वजन घटा सकते हैं।

दही

दही भी वजन कम करने में मदद कर सकता हैं। दोपहर के खाने में दही का इस्तेमाल जरूर करे। दही में कैल्शियम, प्रोटीन पाए जाते हैं जो फैट को कम करते हैं। इसलिए लंच में दही जरूरी खाना चाहिए।

आडू

डाइटिंग करने वाले लोगो को आडू को जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इससे उनका वजन आसानी से कम होता हैं। एक आडू में सिर्फ 70 कैलोरी ही होती हैं, जो वजन को जल्दी बढ़ने नहीं देता हैं। वजन कम करना कोई आसान काम तो नहीं हैं, लेकिन इसे आसान बनाये जा सकता हैं। आडू मोटापा कम करने में बहुत ही लाभदायक फल माना जाता हैं।

करोंदा

करोंदा बेर की तरह दिखने वाला फल होता हैं जिसका इस्तेमाल ज्यादातर अचार, चटनी बनाने के लिए किया जाता हैं। इसका स्वाद खट्टा होता हैं, इसे इंग्लिश में Cranberries कहा जाता हैं। करोंदा बहुत ज्यादा खट्टा होता हैं। अपने खट्टे स्वाद के चलते इसमें विटामिन C बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगो को करोंदे का जूस जरूर पीना चाहिए। इसका जूस पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म रेट सही रहता हैं, जिससे खाना आसानी से हजम हो जाता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...