वजन कम करने के लिए पीजिये यह 5 किस्म की चाय।

वजन कम करने के लिए 5 स्पेशल चाय।

क्या आप भी मोटापे से परेशान है और वजन कम करना चाहते हैं? अगर इसका जवाब हाँ में हैं तो आज हम आपको ऐसे 5 स्पेशल किस्म के चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वजन को कम करने में मदद करते हैं। वजन कम करना और भी मुश्किल हो जाता हैं, जब आप पिज़्ज़ा, बर्गर, पनीर से भारी सैंडविच और शराब का सेवन करते हैं। इस सिचुयेशन में अपनी इच्छाओं को काबू में रखना और भी मुश्किल होता हैं। सात ही कसरत के ज़रिए एक्सट्रा वेट लॉस करना भी बेहद मुश्किल होता हैं।

कुछ ऐसे ही सूपर फुड हैं जो वजन कम करने में आपकी सहायता करते हैं। वेजिटेबल, फल और कुछ ड्रिंक्स भी वजन कम करने में मददगार होते हैं। चाय भी एक ऐसी ही ड्रिंक और लिक्विड हैं, जिसका इस्तेमाल करके आसानी से वजन कम किया जा सकता हैं। ऐसी कई किस्म की चाय हैं जो वजन कम करने में हेल्पफुल होती हैं। साथ ही यह टी शरीर को भी कई तरह के लाभ पहुचाती हैं। चाय एनर्जी लेवेल को बढ़ाती हैं और हार्ट स्ट्रोक के ख़तरे को कम करती हैं। वर्तमान समय में चाय वजन कम करने के लिए काफ़ी पॉपुलर हो रही हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी चाय के बारे में जो वजन कम करने के लिए जानी जाती हैं। Best Tea for weight loss in Hindi.

वजन कम करने में मदद करती हैं यह 5 स्पेशल किस्म की चाय :-

• ग्रीन टी

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको सुबह के वक़्त ग्रीन टी ज़रूर पीनी चाहिए। ग्रीन टी में कुछ ऐसे रसायन पाए जाते हैं जो बॉडी के मेटाबॉलिज़म को बढ़ा देते हैं। यही बढ़ा हुआ मेटाबॉलिज़म शरीर के एक्सट्रा वेट को कम करता हैं। साथ ही ग्रीन टी में कुछ एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो शरीर को डिटॉक्सिफाइ करने में हेल्प करते हैं, डीटॉक्सिफिकेशन की वजह से भी वजन तेज़ी के साथ कम किया जा सकता हैं।

• ब्लैक टी

ब्लैक टी (काली चाय) में नींबू मिला कर पीने से आप बिना पसीना बहाए और डाइटिंग किए वजन को कम कर सकते हैं। ब्लैक टी शरीर में एनर्जी और स्टैमिना को बढ़ाती हैं। साथ ही बॉडी से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद भी करती हैं।

• दूध वाली चाय

वैसे तो दूध वाली भारतीय चाय में काफ़ी शुगर होता हैं, फिर भी यह भूख को ख़त्म करने में मदद करती हैं। अगर इसे शुगर फ्री रखा जाए और बिना मलाई वाले दूध से चाय बनाई जाए तो यह वजन कम करने में अच्छा विकल्प हैं। इस चाय से भूख की इच्छा कम होती हैं, जिससे भोजन करने का मन नही करता हैं। वजन कम करने वाली चाय में इंडियन दूध की चाय का खास मुकाम हैं।

• ऊलोंग टी

ऊलोंग टी वसा को कम करती हैं, फैट को बर्न करती हैं और बॉडी में कोलेस्टरॉल की मात्रा को भी घटाती हैं। अगर आप ऊलोंग टी का लाभ लेना चाहते हैं तो इसे 20 से 30 मिनट तक उबाल ले। वजन कम करने के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करे।

• रोज़ टी

चाय बनाने के दौरान इसमे गुलाब की पत्ती मिला कर रोज़ टी तैयार की जाती हैं। क़ब्ज़ की समस्या को दूर करने के लिए रोज़ टी काफ़ी लाभकारी मानी जाती हैं। साथ ही रोज़ टी टॉक्सिन्स को निकालती हैं, स्किन को चमकदार बनाती हैं और वजन कम करने में भी मददगार होती हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।
गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं यह फ़ूड।
फेफड़ो को हेल्दी रखने वाले सर्वोतम आहार।
लंच में खाए जाने वाले कौन से फूड बना सकते हैं गैस
calendula (गेंदे) के तेल से होते हैं यह गजब के फायदे
चिरौंजी खाने के फायदे और उसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय
गले का कैंसर क्या हैं और इसके लक्षण और इलाज क्या हैं?
रोहू मछली खाने के फायदे जानिए।
अरारोट पाउडर से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *