वाइटहेड्स को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

वाइटहेड्स को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

युवाओं में मुहांसे, ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स की समस्या ज्यादा हो रही हैं। इससे चेहरे काफी खराब दिखाई देता हैं। अगर आपको भी वाइट हेड्स की समस्या हैं तो आप खूब ढेर सारा पानी पीजिये, हरी सब्जियां, फल और विटामिन ई और सी से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करे।

सिर में रूसी न होने दे। वाइट हेड्स को कभी भी न फोड़े, क्योंकि इससे आपको मुहांसे होने लगते हैं। इसके अलावा जंक फ़ूड को खाने से भी बचे। आइये जानते हैं वाइट हेड्स को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में। इन घरेलु नुस्खो को अजमाने से वाइट हेड्स से छुटकारा पाया जा सकता हैं। Home Remedies for remove White heads in Hindi. Whiteheads ko door karne ke tarike.

वाइटहेड्स को ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और तरीके

कॉर्न स्टार्च के जरिये

3 चम्मच कॉर्न स्टार्च में 1 चम्मच वाइट विनेगर मिलाकर पेस्ट तैयार करे। इसे प्रभावित त्वचा पर लगाये और 15 मिनट के बाद चेहरे को गर्म पानी से धो ले।

निम्बू

अपने चेहरे पर निम्बू का रस हल्के हल्के हाथो से रगड़े। इसमें पाया जाने वाला एसिड पोर्स को खोल देता हैं। साथ ही यह वाइटहेड्स को बाहर निकालता हैं। निम्बू का रस ज्यादा ऑयली स्किन को भी नार्मल बनाता है, जिससे वाइट हेड्स समाप्त हो जाते हैं।

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट में फ्लोराइड होता हैं जो पिम्पल और वाइटहेड्स दोनों को ठीक कर देता हैं। इसके लिए आपको जैल वाला टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने की आवश्यकता हैं। कुछ मिनट तक इसे वाइटहेड्स पर लगाये और फिर इसे ठंडे पानी से धो ले।

खूब सारा पानी पीजिये

रोजाना 3 लीटर पानी पीजिये और अगर आपका चेहरा ज्यादा ऑयली हैं तो दिन में कई बार अपने चेहरे को पानी से धोना चाहिए।

शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ब्लैकहैड्स एवं वाइटहैड्स दोनों को दूर कर सकता हैं। शहद को कम से कम 10 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखे, फिर उसके बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो ले।

एलोवेरा जैल

चेहरे को पानी से धो ले, फिर उस पर एलोवेरा जैल लगाये। इससे आपके वाइटहैड्स ख़त्म होने लगते हैं। यह उपाय आपको रोजाना अजमाना चाहिए। वैसे भी चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाने से pimples, झाइयाँ, झुर्रियां, ब्लैकहैड्स जैसी समस्याओं से निजात मिलता हैं।

अंडा और शहद

अंडे के सफ़ेद भाग के साथ 1 चम्मच शहद मिलाये। इसे प्रभावित जगह पर लगाये। इससे आपके वाइटहैड्स साफ़ हो जाते हैं। इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे, फिर चेहरे को पानी से धो कर साफ करले।

चावल का स्क्रब

मुट्ठी भर चावल को 5 घंटे के लिए पानी में भिगो दे। फिर इसका पेस्ट बना कर स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करे।

दूध

1 चम्मच निम्बू के रस में 2 चम्मच दूध और थोड़ा सा नमक मिलाये। इसे चेहरे पर हल्के हाथो से मालिश करे। फिर 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर वाइटहैड्स को सूखा देता हैं। अपने चेहरे को गर्म पानी से भाप देने के बाद थोड़ी सी रूई पर सेब का सिरका भिगो कर प्रभावित जगह पर लगाये। कुछ देर तक लगा रहने दे, फिर चेहरे को पानी से धो ले।

टी बैग

चाय बनाने के बाद बची हुई टी बैग के इस्तेमाल से वाइटहैड्स को दूर किया जा सकता हैं। इस टी बैग की चाय की पत्तियों को निकाल कर वाइटहैड्स पर रगड़ने से वाइटहैड्स ख़त्म होने लगते हैं। इस उपाय को आप हफ्ते में 2 बार अजमा सकते हैं। इससे वाइटहैड्स साफ हो जाते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

हिचकी दूर करने के घरेलु नुस्खे.
सर्दी जुकाम दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे.
माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
पीरियड से जुड़े कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
गले को सुन्दर बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
हरी दूब घास के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
चमेली के फूल के घरेलु नुस्खे और उपाय एवं इसके फायदे।
धनिये का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
अदरक, दालचीनी और हल्दी से बना हुआ ड्रिंक पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *