विटामिन ई के फायदे, स्रोत और इसकी कमी से होने वाले नुकसान।

विटामिन ई के फायदे, स्रोत और इसकी कमी से होने वाले नुकसान।

जैसा की आपको मालूम ही हैं की विटामिन्स शरीर को सेहतमंद बनाये रखने के लिए जरूरी होते हैं। उन्ही विटामिनों में से एक हैं विटामिन ई। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कण्ट्रोल में रखता हैं।

विटामिन ई हमें कई तरह की एलर्जी से भी बचाता हैं। यह न सिर्फ बॉडी के लिए जरूरी होता हैं, बल्कि स्किन के लिए भी जरूरी हैं। इससे स्किन और बाल दोनों ही हेल्दी बनते हैं। शरीर में विटामिन ई की कमी से मसल्स और आँखे दोनों ही कमजोर होने लगती हैं।

आज के लेख में हम विटामिन ई के फायदे, इसकी कमी के नुकसान और यह सबसे ज्यादा किसमे पाया जाता हैं? इनके बारे में जानेंगे। Health Benefits of Vitamin E, Symptoms of lack of Vitamin E, Vitamin E Best source in Hindi.

विटामिन ई की कमी के लक्षण और इससे शरीर को होने वाले नुकसान :-

कई लोग ऐसे हैं जो डाइटिंग के चलते लम्बे समय तक कम फैट वाला आहार खाते हैं, जिससे उनके शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाती हैं। इसके अलावा वजन कम करने वाली डाइटिंग को करने से बॉडी में दुसरे विटामिन्स की भी कमी हो जाती हैं। जिससे शरीर में क्रोनिक डिसऑर्डर होने की प्रॉब्लम हो सकती हैं। आइये जानते हैं बॉडी में विटामिन ई की कमी होने के लक्षण क्या हैं और जब शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाये तो इससे सेहत को क्या-क्या नुकसान होते हैं?

विटामिन ई की कमी के लक्षण और नुकसान :-

■ शरीर में विटामिन ई की कमी होने पर आँखों का रेटिना और उसका डिजनरेशन बहुत ही पतला हो जाता हैं। जिससे व्यक्ति को धुंधला दिखाई देने लगता हैं और रात के समय देखने में परेशानी आती हैं।

■ शरीर में विटामिन ई की कमी होने से सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक तरह से काम करना बंद कर देता हैं। जिससे मानसिक रोग हो सकते हैं।

■ विटामिन ई की कमी से Myopathy  की समस्या हो सकती हैं और इससे मसल्स भी कमजोर हो जाते हैं।

■ विटामिन ई की कमी होने पर रेड ब्लड सेल्स कम होने लगते हैं। इससे बॉडी में ऑक्सीजन की सप्लाई पर बुरा असर पड़ता हैं। ऐसे में एनीमिया जैसी बीमारी होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं।

विटमिन ई के फायदे :-

1. स्किन के लिए हैं जरूरी

विटामिन ई स्किन को झुर्रियों, पिम्पल, एजिंग आदि की प्रॉब्लम से बचाता हैं। यह बॉडी के नए सेल्स को बनाने में भी मददगार होता हैं। जिससे स्किन लम्बी उम्र तक जवां नज़र आती हैं। विटामिन ई स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनाता हैं। विटामिन ई में एंटी-एजिंग तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को चमकदार बनाते हैं और झुर्रियों एवं डेड सेल्स को बाहर निकालते हैं।

2. एनीमिया की बीमारी से बचाता हैं

विटामिन ई बॉडी में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मददगार होता हैं। यह सेल्स खून बनाने के लिए जरूरी होती हैं। अगर शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाये तो एनीमिया की बीमारी होने का ख़तरा बढ़ जाता हैं।

3. कैंसर से सुरक्षा प्रदान करे

विटामिन ई कैंसर जैसी जानलेवा बिमारियों से लड़ने की शक्ति देता हैं। इसलिए डाइट में विटामिन ई वाले आहार जरूर शामिल करना चाहिए। कैंसर से बचने के लिए नट्स, grains, गेंहू और बीन्स आदि का सेवन करे। इससे दिल की बिमारिय और कैंसर दोनों से बचने में मदद मिलती हैं।

4. सेल्स के निर्माण में जरूरी

बॉडी में ब्लड सेल्स ब्लड सेल्स को बनाये रखने उपर की ओर चढ़ाए रखने के लिए एक Cell Membrain होता हैं। शरीर में विटामिन ई की कमी होने से Membrain Cell कम हो जाते हैं, जिससे ब्लड सेल्स का निर्माण सही से नहीं हो पाता हैं और शरीर में खून की कमी हो जाती हैं।

5. टेंशन से बचाता हैं

बॉडी में विटामिन ई की कमी होने पर दिमाग सही तरह से काम करना बंद कर देता हैं। साथ ही हमारी सहनशक्ति भी कम होने लगती हैं, जिससे ब्रेन पर बुरा असर पड़ता हैं। और तनाव ज्यादा होने लगता हैं।

अन्य लाभ :-

विटामिन ई बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाता हैं। इसके अलावा विटामिन ई, दवाईयों और ड्रग्स से होने वाले साइड-इफेक्ट्स से भी बचाने का काम करता हैं। यह शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में मददगार हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ने से भी रोकता हैं। यह बालों को लम्बा, घना और चमकदार बनाता हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल में रखता हैं और एलर्जी से बचने में भी मददगार माना जाता हैं।

विटामिन ई इन चीजों में ज्यादा पाया जाता हैं: –

विटामिन ई के स्रोत की बात करे तो यह अंडे, ड्राई फ्रूट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, सरसों का साग, एवोकाडो, आम, ब्रोकोली, कद्दू, बादाम, सूरजमुखी के बीज, अखरोट, पॉपकॉर्न, शकरकंद, पपीता और शलगम आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *