विभिन्न मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए इन विभिन्न भगवान को दिपक जलाकर प्रसन्न करे।

विभिन्न मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए इन विभिन्न भगवान को दिपक जलाकर प्रसन्न करे।

दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग मनोकामनाएं और इच्छाएं हैं, जिनकी पूर्ति करने के लिए वह कई सारे उपाय करता हैं। हिन्दू धर्म में ऐसा माना जाता हैं की विभिन्न विभिन्न इच्छाओं की पूर्ति विभिन्न विभिन्न प्रकार के देवी-देवता करते हैं। हर देवी-देवता का सम्बन्ध किसी खास वस्तु या इच्छा से होता हैं। ऐसे में अपनी मनोकामना के अनुसार उससे सम्बन्ध रखने वाले भगवान की मूर्ति को घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए और उनके सामने रोजाना अगरबत्ती और दिपक जलाना चाहिए। इससे आपकी मनोकामना बहुत जल्द पूरी हो जाती हैं। आइये जानते हैं कौन सी मनोकामना की पूर्ति के लिए कौन से भगवान को प्रसन्न करना चाहिए?

विभिन्न मनोकामनाओं के अनुसार इन भगवान के सामने दिपक जलाए :-

■ पढ़ाई में सफलता प्राप्ति के लिए

विद्यार्थियों को परीक्षाओं में सफलता की प्राप्ति के लिए माँ सरस्वती की पूजा करनी चाहिए। माँ सरस्वती विद्या की देवी मानी गयी हैं। इसलिए जो लोग ज्ञान और विद्या अर्जित करना चाहते हैं और परीक्षाओं में सफल होना चाहते हैं, उन्हें माँ सरस्वती की मूर्ति के सामने रोजाना दिपक जलाना चाहिए।

■ परिवार की सुख-शान्ति के लिए

अगर आप अपने घर-परिवार में सुख-शान्ति बनाये रखना चाहते हैं तो अपने घर के मंदिर में भगवान राम समेत लक्ष्मण और देवी सीता की मूर्ति को स्थापित करे। रोजाना इनकी पूजा अर्चना करे। रोजाना अगरबत्ती और दिपक जला कर प्राथना करे। इससे घर परिवार में सुख और शांति की प्राप्ति होती हैं।

■ व्यापार में तरक्की के लिए

अगर आप बिज़नस में उन्नति प्राप्त करना चाहते हैं तो भगवान गणेश की मूर्ति अपने घर या दूकान के मंदिर में स्थापित करे। रोजाना अगरबत्ती और दिपक जला कर प्रभु गणेश को प्रसन्न करे।

■ रुका धन पाने के लिए

कुबेर को धन का देवता माना जाता हैं। इसलिए जिन लोगो का धन कंही रूक गया हैं तो उन्हें अपने घर के मंदिर की उत्तर दिशा में कुबेर जी की मूर्ति स्थापित करना चाहिए और रोजाना दिपक जलाना चाहिए।

■ इनकम बढ़ाने के लिए

जो लोग अपनी इनकम को बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें माँ लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। उन्हें घर या दूकान में माँ लक्ष्मी का चित्र या मूर्ति रखना चाहिए और उसे रोजाना दिपक और अगरबत्ती दिखाना चाहिए।

■ प्यार पाने के लिए

जो लोग अपने जीवनसाथी से प्यार पाना चाहते हैं, उन्हें घर के मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति स्थापित करके प्रतिदिन उनका पूजन करना चाहिए।

■ नौकरी में उन्नति की प्राप्ति के लिए

नौकरी करने वाले लोगो को भगवान विष्णु का पूजन करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप घर के मंदिर में भगवान विष्णु के साथ माँ लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करते हैं तो यह आपके लिए अति भाग्यशाली होता हैं।

■ बिमारियों से मुक्ति के लिए

बिमारियों से ग्रस्त व्यक्ति को घर के मंदिर में भगवान सूर्य की मूर्ति या चित्र को स्थापित करके रोजाना दिपक जलाना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति को प्रतिदिन सुबह सूर्य भगवान को जल चढ़ाना चाहिए।

■ पारिवारिक क्लेश मिटाने के लिए

जिन लोगो के घर परिवार, मित्र और सगे-सम्बन्धियों से हमेशा अनबन और झगड़े होते रहते हैं, उन लोगो को भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए। उन्हें हर सोमवार को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए।

 ■ बुरे सपनों से बचने के लिए

जिन लोगो को बुरे और भयानक सपने आते हैं, उन्हें हुनमान जी की पञ्च मुखी स्वरूप का चित्र अपने घर के मंदिर में लगाना चाहिए और रोजाना उनकी पूजा करनी चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *