वीट ग्रास (गेंहू के जवारे) के फायदे.

गेंहू के जवारे के फायदे

गेहूं के जवारे को जिसे हम आमतौर पर व्हीट ग्रास के नाम से भी जाना जाता है। ये हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन करने से कई बड़ी से बड़ी बीमारी से निजात मिल जाती है। अब आप सोच रहे होगे कि साधारण से दिखने वाली ये घास इतने काम कैसे हो सकती है, तो हम आपको बता दें कि ये शक्तिशाली डि-टॉक्सिन एजेंट के रूप में काम करता है। हरी सब्जियों जितने ही न्यूट्रिशनल गुणों से भरपूर इस घास को खाने के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही ये विभिन्न रोगों जैसे अस्थि-संध शोथ, कैंसर, त्वचा रोग, मोटापा, डायबिटीज आदि से निजात दिला सकती है।

हिंदू धर्म में इसका धार्मिक महत्व भी है। नवरात्र के समय में इसे उगाय जाता है। जो कि धन का प्रतीक माना जाता है। जानिए इसका सेवन करने से आपको क्या फायदे मिलेगे।

गेंहू के जवारे के फायदे. Benefits of  Wheat grass in Hindi. 

कैंसर से बचाव

व्हीट ग्रास में ऐसे कई सारे मिनरल्स पाएं जाते है जो आपके शरीर को अंदर से साफ करता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होता है। जिसके कारण आप कई तरह के कैंसर से बच जाते है। इसलिए इसके जूस का सेवन जरुर करना चाहिए।

मोटापा से बचाएं

व्हीट ग्रास में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते है, जो हमारे शरीर के तत्वों की पूर्ति आसानी से कर देते है। जिससे आप अनावश्यक खाना नहीं खा पाते है। जिससे आपका मोटापा कंट्रोल में रहता है। इसका रस पीने क बाद अगर आप घंटों कुछ नहीं खाते तो भी कमजोरी का अहसास आपको नहीं होगा। सुबह-सुबह खाली पेट इसे खाने से दिनभर बेवजह की ओवर इटिंग से बचा जा सकता है।

पाचन क्रिया को रखें ठीक

व्हीट ग्रास में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, एमीनो एसिड्स और कई प्रकार के ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो कि आपके द्वारा खाएं गए मसालेदार खाने से होने वाली सीने में जलन और अपच की समस्या को कोसों दूर रखते हैं। इसके साथ ही ये फूड प्वाइजनिंग और मुंह के छालों की भी समस्या से भी निजात दिलाता है।

आर्थराइटिस से दिलाएं राहत

उम्र बढने के साथ-साथ जोड़ो के दर्द की समस्या होना आम बात है, लेकिन इस समस्या से आपको ये ग्रास बचा सकती है। इसका सेवन करने से आप आपरेशन या फिर दवाओं खाने से बच जाएगे। इसमें अधिक मात्रा में क्लोरोफिल होता है तो कि आर्थराइटिस की समस्या से निपटने में लाभकारी होता है। साथ ही यह सुबह के समय होने वाले दर्द और सूजन से निजात दिलाता है।

दांतों को करें मजबूत

अगर आप चाहते है कि आपके दांत मजबूत हो तो इससे अच्छी कोई दूसरी चीज हो ही नहीं सकती है। इसके लिए इसके जूस को 2-3 मिनट मुंह में रखें पिर निकाल दें। इससे आपके मुंह साफ होने के साथ-साथ दांत मजबूत होग और मुंह की बदबू से निजात मिलेगा।

सनबर्न से बचाएं

इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है जो आपको सनबर्न से भी बचाता है। इसके लिए जब भी बाहर निकले उससे पहले इसकी थोड़ी सी मात्रा अपने हाथों-पैरों में लगा लें। आपको बर्न से बचाव हो जाएगा।

पिंपल, दाग-धब्बों को करें दूर

अगर आपके चेहरे में दाग-धब्बें या फिर पिपंल है तो व्हीट ग्रास काफी फायदेमंद हो सकती है। अगर आप इन समस्याओं से निजात पान चाहते है तो इसके लिए इसका थोड़ा सा जूस कॉटन में लेकर अपने चेहरे में लगाएं और जब ये सुख जाए तो इसे तौलिएं की मदद से साफ कर लें। इससे आपको फायदा मिलेगा। साथ ही ये डैमेज सेल्स को भी सही कर देगा।

साइनस की समस्या से दिलाएं निजात

अगर आपको साइनस की समस्या है तो इसका जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए इसका रोजाना सेवन करें। इतना ही नहीं इसके सेवन सांस लेने में होने वाली समस्या से भी निजात मिल जाएगा।

ब्लड शुगर लेवल क करें कंट्रोल

व्हीट ग्रास में ऐसे गुण पाएं जाते है जो आपके शरीर में बढे हुए ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करता है। जिससे आपको डायबिटीज में राहत मिलती है।

सांसों के साथ-साथ शरीर की बदबू से दिलाएं निजात

अगर आपको इस समस्या से ग्रसित है तो आप व्हीद ग्रास का यूज कर सकते है। इसके इस्तेमाल से आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है साथ ही पसीने से होने वाली बदबू से निजात मिल जाता है। साथ ही शरीर से सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे फ्रेशनेस का अहसास होता है।








इन्हें भी जरूर पढ़े...