वेनिला बीन्स से सेहत को होने वाले फायदे और गुण।

वेनिला बीन्स के फायदे और इसे गुण, वनिला बीन्स से सेहत को होने वाले फायदे और गुण। Benefits of Vanilla Beans in Hindi.

वनिला का नाम आते ही आपको आइसक्रीम और केक ही याद आ जाती हैं। वेनीला बिन्स सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं काम आती हैं, बल्कि इससे सेहत को कई सारे फायदे भी होते हैं। वनिला का पौधा उष्णकटिबंधीय क्षेत्रो में पाया जाता हैं। वनिला के पौधे की लताएं दुसरे पेड़ों पर लटक कर बढ़ती हैं। आज हम वनिला के फायदे और इसके गुणों के बारे में जानेंगे। Benefits of Vanilla Beans in Hindi.

वनिला (वेनिला बीन्स ) के फायदे और लाभ :-

प्रेगनेंसी पीरियड में फायदेमंद

प्रेगनेंसी के शुरुवाती दिनों में उल्टी या मतली आना स्वाभाविक हैं। ऐसे में वनिला का फ्लेवर इनसे आपको काफी आराम दिलाता हैं। वनिला की सुगंध से प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली मतली से राहत दिलाता हैं। इसलिए गर्भावस्था के शुरुवाती दिनों में मतली से बचने के लिए आप वेनिला फ्लेवर वाली चॉकलेट और केक खाइए, इससे आपको मतली दूर करने में फायदा होगा।

एंटी-इंफ्लामेंटरी गुणों से भरपूर

वनिला को अदरक की तरह एंटी-इंफ्लामेंटरी गुणों से भरपूर माना जाता हैं। इसलिए इसे सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। जिससे आपका शरीर कई सारे बिमारियों वाले बैक्टीरिया से लड़ता हैं और आप कई सारी बीमारियों से बचे रहते हैं।

यह भी पढ़े :- अदरक खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय। 

दिमाग तेज़ बनाये

वनिला के सेवन से दिमाग तेज़ बनता हैं और ब्रेन की कार्यशीलता अच्छी होती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो दिमाग को तेज़ बनाते हैं और बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मदद करते हैं।

मोटापा कम करे

वनिला का सबसे अच्छा फायदा यह हैं की इसके सेवन से मोटापा कम करने में मदद मिलती हैं। रिसर्च बताते हैं की वनिला के सेवन से शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं आती हैं, लेकिन यह हमें एनर्जी देता ही हैं। अगर आप जिम में जाते हैं तो आप भी वेनिला को आसानी से खा सकते हैं, इसके लिए आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करे। यह ऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं, आपको एनर्जी देता हैं और वह भी बिना आपका वज़न बढ़ाये।

नर्वस सिस्टम को स्वस्थ्य रखे

वनिला के बेहतरीन फ्लेवर से नर्वस सिस्टम सही रहता हैं। इससे हिस्टीरिया का उपचार करने में भी मदद मिलती हैं। सच में वेनिला सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद चीज़ हैं। इसलिए वेनिला बीन्स हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं।

मूड बनाये हैप्पी

वेनिला को मैजिक बीन के नाम से भी जाना जाता हैं। वेनीला आइसक्रीम और केक को खाते ही आपको अच्छी फीलिंग्स आने लगती हैं। क्योंकि वनिला में टेंशन दूर करने वाला गुण पाया जाता हैं। इसलिए अगर आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो वनिला फ्लेवर वाली चीजों को जरूर खाईये, इससे आपकी टेंशन दूर होगी और आपका मन खुश होगा।

यह भी पढ़े :- मूड को हैप्पी रखने के लिए जरूर खाईये यह चीज़े। 

जोड़ो के दर्द में फायदेमंद

अगर आपके जोड़ो में दर्द रहता हैं तो वनिला इसे दूर करने में भी कारगर हैं। इसके सेवन से जोड़ो के दर्द में भी आराम मिलता हैं।

पाचन क्रिया में फायदेमंद

वनिला के सेवन से पाचन क्रिया मजबूत बनती हैं। इसके सेवन से पाचन क्रिया को दुरुस्त किया जा सकता हैं।

पुरुषो के लिए फायदेमंद

पुरुषों में मजबूत प्रजनन क्षमता को बनाये रखने में वनिला बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *