वेसिलिन (पेट्रोलियम जैली) के फायदे और नुकसान के बारे में जानिए।

Vaseline ke fayde in Hindi

जानिए वेसिलिन से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में। Benefits of Vaseline (Petroleum Jelly) in Hindi. वेसलिन/पेट्रोलियम जेली के फायदे और नुकसान।

वैसलीन के उपयोग से न सिर्फ फटे होंठ सॉफ्ट बनते हैं, बल्कि इससे स्किन से जुड़ी कई सारी समस्याएं भी दूर होती हैं। आज के लेख में हम आपको वेसलिन के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे, जिन्हें बारे में शायद ही आप पहले से जानते हो। वेसिलिन के इस्तेमाल से स्किन को काफी सारे लाभ होते हैं।

वेसिलिन से होने वाले फायदे :-

1. स्किन की कोमलता के लिए

हर रोज़ नहाने के बाद वैसलीन का इस्तेमाल करें। ये रूखी त्वचा की समस्या खत्म करेगी।

2. दाग-धब्बों से बचने के लिए

हममें से कई लोग घर पर ही बालों को रंगने का काम करते हैं। बालों को कलर करते समय कई बार कलर या मेहंदी के गिर जाने की वजह से दाग लग जाता है। इससे बचने के लिए अगली बार जब भी आप बालों को कलर करें या मेहंदी लगाएं तो उससे पहले अपने फॉरहेड की हेयलाइन पर वैसलीन लगाएं।

3. खुशबू बढ़ाने के लिए

आपका लोशन खत्म होने वाला है और आपको इसकी खुशबू इतनी पसंद है कि चाहती हैं कि आप लोशन का इस्तेमाल कुछ दिन और कर सके। इसके लिए लोशन में वैसलीन मिलाएं और बढ़ाएं अपने लोशन की उम्र। वैसलीन के बाद लोशन की खुशबू वैसी ही रहेगी।

4. जलन कम करने के लिए

अगर कभी आपकी स्किन जल जाए तो इस पर वैसलीन लगाएं। ये जलन को कम करती है।

5. एड़ियों की सॉफ्टनेस के लिए

सोने से पहले हर रोज़ एड़ियों पर वैसलीन लगाएं। ये इन्हें बनाएगा कोमल और मुलायम।

6. खुजली मिटाने, घाव भरने में

टैटू बनावया है? तो इस पर वैसलीन लगाना न भूलें। ये टैटू से होनी वाली खुजली से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ घाव को भरने में भी मदद करेगी।

7. जुओं से छुटकारा पाने के लिए

वैसलीन बालों के लिए भी लाभकारी होती हैं। इससे बालों में हुई जुओं को मारने में मदद मिलती हैं। इसे थोड़ी देर तक बालों में लगा कर रखे और फिर बालों को धो ले। इससे बालों की जुएँ मर जाती हैं, लेकिन वेसलिन बालों में लगाने के बाद इसे कई बार धोना पड़ता हैं।

जरूर पढ़े :- सिर की जुएँ मारने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

8. नेल पॉलिश को सॉफ्ट करने के लिए

नेल पॉलिश की बॉटल के मुंह पर लगे जमे और सूखे नेल पेंट को देखकर गुस्सा आता है? तो अब गुस्सा करने की ज़रूरत नहीं। हल्की वैसलीन अपने नेल पॉलिश की बॉटल पर लगाएं और इस परेशानी को हमेशा के लिए अलविदा कहें।

9. घनी आईब्रो के लिए

हर लड़की का सपना होता है कि उसके आइब्रो और पलके घनी हो। आपका भी होगा, क्यों? अपने इस सपने को आप पूरा कर सकती हैं। हर रोज़ सोने से पहले इन पर वैसलीन लगाकर, लेकिन नतीजे के लिए आपको थोड़ा सब्र करना होगा।

10. मॉइस्चराइजेशन के लिए

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा के कारण स्किन की नमी ख़त्म हो जाती हैं। वैसलीन को स्किन पर लगाने से इस परेशानी की काफी हद तक कम किया जा सकता हैं।

11. परफ्यूम की खुशबू के लिए

परफ्यूम की खुशबू को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए इसके इस्तेमाल से पहले अपनी कलाई के पास हल्का वैसलीन लगाएं।

पेट्रोलियम जैली को ज्यादा लगाने के नुकसान :-

स्किन को मॉइस्चराइज करने वाली पेट्रोलियम जैली को ज्यादा लगाने से आपको नुकसान भी हो सकता हैं। रिसर्च के अनुसार अगर आप इसका इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो आपके फेफड़े तो ख़राब होते ही हैं, साथ में कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती हैं। आइये जानते हैं ज्यादा पेट्रोलियम जैली लगाने के नुकसान क्या-क्या हैं। side-effects of Petroleum jelly in Hindi.

■ हॉर्मोन अनबैलेंस होना

इससे आपके हॉर्मोन्स में गड़बड़ी आ सकती हैं। जिसके कारण आपको कई सारी सीरियस प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता हैं जैसे की पोषण की कमी, एलर्जी की समस्या होना, बांझपन होना, पीरियड्स से सम्बंधित समस्याएं आदि हो सकती हैं।

■ फैट के टिश्यू में जमा होने लगती हैं पेट्रोलियम जैली

पेट्रोलियम जैली (वेसलिन) में हाइड्रोकार्बन होता हैं जो फैट के टिश्यू में जमा होने लगता हैं। जैसे की आपको पता ही हैं, की आपकी त्वचा वेसिलिन को सोख नहीं पाती हैं, बल्कि वे स्किन पर एक ढाल की तरह काम करती हैं। सांस लेने के दौरान या भोजन करते समय पेट्रोलियम जैली में पाया जाने वाला मिनरल ऑयल हाइड्रोकार्बन शरीर के अंदर दाखिल हो जाता हैं। अगर आप छोटे बच्चे को स्तनपान करवा रही हैं तो यह हाइड्रोकार्बन दूध के जरिये आपके बच्चे के शरीर में भी जा सकता हैं।

■ फेफड़ो की सूजन होने का ख़तरा

पेट्रोलियम जैली में कई सारे खतरनाक रसायन जैसे की 1,4-Dioxane भी होता है, जिससे आपको कैंसर भी हो सकता हैं। यहाँ तक की पेट्रोलियम जैली को थोड़ा सा सूंघने से लिपीडो निमोनिया और फेफड़ो में सूजन तक हो सकती हैं। इसलिए इसे रोजाना लगाने से बचना चाहिए।

■ कोलेजन टूटने लगता हैं

रोजान पेट्रोलियम जैली को स्किन पर लगाने से स्कीन के पोषण सोखने की क्षमता ख़त्म होने लगती हैं। इससे नए स्किन सेल्स के निर्माण और उनके रिपेयर की प्रक्रिया धीमी हो जाती हैं। इससे स्किन में पाया जाने वाला कोलेजन टूटने लगता हैं और चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *