वोडका के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

वोडका के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

चार बोतल वोडका, काम मेरा रोज का….. यह गाना जब हनी सिंह ने गाया तो यूथ में यह काफी पोपुलर हुआ। हो भी क्यों न क्योंकि वोडका को पार्टी और पब, बार आदि की शान माना जाता हैं। आइये आज हम वोडका के फायदे के बारे में बात करे। जी हाँ, वोडका के भी फायदे हैं… जानिए कैसे?

वोडका एक प्रकार की शराब की श्रेणी में आने वाली ड्रिंक हैं। जिसे लोग पार्टी और पब में पीना पसंद करते हैं। इसकी वेर्सलिटी और इसे दुसरे शराब के साथ मिक्स करके बनाया गया कॉकटेल बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय ड्रिंक में से एक माना जाता हैं। इसके अलावा लोग वोडका को नीट पीना भी लाइक करते हैं। वोडका को औषधीय रूप से भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसका बुरा असर दूसरी शराब के मुकाबले काफी कम होता हैं। अगर आप वोडका को सिर्फ शराब के रूप में जानते हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आये हैं वोडका के ऐसे उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय, जिन्हें पढ़ कर आप वोडका को एक काम की चीज़ मानने लगेंगे। Home Remedies of Vodka in Hindi.

वोडका के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे

बुखार कम करे

अगर तेज़ बुखार हैं तो वोडका को पानी में डाल कर मिक्स करे, फिर साफ़ तौलिये को उस पानी में भिगो कर निचोड़े। इस तौलिये को सिर पर रखने से बुखार कम होने लगता हैं।

हाथों को साफ़ करने के लिए

अगर हाथों को बैक्टीरिया मुक्त बनाना चाहते हैं तो हैण्ड sanitizer की जगह वोडका की एक बूँद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ वोडका को आप हैण्ड sanitizer की तरह इस्तेमाल करने पर हाथों के बैक्टीरिया ख़त्म हो जाते हैं।

माउथवाश का काम करे

वोडका का इस्तेमाल माउथवाश के रूप में भी किया जा सकता हैं। दालचीनी पाउडर में वोडका मिला कर 2 हफ्ते तक एक बोतल में रखने के बाद, इसका इस्तमाल माउथवाश के लिए किया जा सकता हैं। इसे आपको निगलना नहीं हैं, बल्कि गरारे करके थूक देना हैं, इससे आपका मूंह साफ़ हो जाता हैं।

काँच साफ़ करने के लिए उपयोगी

एक कप वोडका में एक कप पानी मिक्स करे। इससे आप गहनों को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, यह किसी जादू की तरह काम करता हैं। इसी तरह अगर काँच साफ करने जा रहे हैं तो वोडका और पानी का घोल बना ले और उससे काँच को साफ करे। इससे ग्लास चमकने लगता हैं।

हेयर कंडीशनर का काम करे

वोडका का इस्तेमाल आप बेहतरीन हेयर कंडीशनर की तरह भी कर सकते हैं। अपने शैम्पू की बोतल में थोड़ा सा वोडका मिला ले और इसे शैम्पू की तरह इस्तेमाल करे। इससे स्कैल्प हेल्दी होने लगते हैं। वोडका पी.एच. लेवल को कम कर देता हैं, साथ ही इसके इस्तेमाल से बाल ऑयल फ्री, शाइनी और सिल्की भी हो जाते हैं।

बैंडेज निकालने के लिए

अगर कंही चोट लग जाये तो आप बैंडेज लगाने के बाद, उसे निकालने में होने वाले दर्द के कारण बैंडेज को बदलने से बचते हैं। तो कॉटन में थोड़ा सा वोडका लेकर उसे बैंडेज पर हल्के हाथों से लगाये। इससे बैंडेज आसानी से निकल जाता हैं।

जूतों की चमक बढ़ाए

अगर आपके शूज बहुत ज्यादा गंदे हो गये हैं और आपके पास पोलिश करवाने का समय भी नहीं हैं तो थोड़ा सा वोडका शूज पर स्प्रे करे और कपड़े से जूतों को साफ करले। इससे आपको जूते चमकने लगते हैं।

स्किन को ग्लोयिंग बनाने के लिए

स्किन को ग्लोयिंग और हेल्दी बनाने के लिए वोडका को कॉटन पर लगा कर चेहरे को साफ करे। रोजाना ऐसे करने से आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोयिंग हो जाती हैं।

फूलों को ताज़ा बनाये रखे

अगर किसी को घर में डेकोरेशन के लिए लगाए गये फूलों को लम्बे वक़्त तक फ्रेश बनाये रखना हैं तो एक पानी के बोतल में कुछ बूंदे वोडका की डालिए और 1 चम्मच चीनी मिला कर इसे अच्छी तरह से घोल ले। फिर इस घोल से फूलों पर स्प्रे करे, इससे फूल लम्बे समय तक फ्रेश बने रहते हैं।

कान का दर्द दूर करे

कान में दर्द होने पर वोडका की कुछ बूंदे कान में डालिए और 5 मिनट के लिए इसे छोड़ दीजिये। फिर इसे आप साफ करले। वोडका कान में दर्द पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर देता हैं।

दर्द से राहत दिलाये

अगर आपके शरीर में किसी भी प्रकार का दर्द रहता हैं, तो ठंडे पानी में वोडका मिला कर आइस क्यूब जमा ले। वोडका वाले बर्फ को दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द कम हो जाता हैं।

दांतों के दर्द के लिए

दांत दर्द होने पर वोडका की कुछ बूंदे दांत दर्द वाली जगह पर लगा कर छोड़ दे। इससे दांत दर्द से तुरंत राहत मिलती हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

ज्वाला देवी शक्तिपीठ से जुड़ी 7 ऐसी बातें, जो इसे बनाती हैं और भी खास
वेसलिन से होते हैं यह फायदे
फिटकरी के फायदे.
जानें कैंसर थेरेपी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें
मच्छर दूर भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.
कामाख्या मंदिर के 10 रोचक रहस्य और तथ्य..
दिवाली की तरह दुनिया में मनाये जाने वाले रोशिनी के त्यौहार।
चावल के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
चिकनगुनिया को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *