शकरकंद खाने के फायदे जानकर आपको हैरानी होगी.

shakkarkand (Shakarkandi) khane ke fayde. Benefits of Sweet Potato in Hindi.

शक्करकंद खाने के फायदे क्या हैं? शकरकंद खाने से हमें क्या लाभ मिलते हैं? Health benefits of Sweet Potato in Hindi.

हो सकता हैं आपके घर में शकरकंद का व्यंजन कम ही बनता हो लेकिन इसमे मौजूद ढेर सारे पौष्टिक तत्व आपके पूरे स्वास्थय को निखार सकते हैं. आज हमारे घरो में शकरकंद की जगह सफेद आलू ने ले ली हैं. अगर आप इसके स्वस्थय लाभो के बारे में सुनेंगे तो आप चौंक जाएँगे. इसका नियमित सेवन आपके ब्लड शुगर को नीचे गिरा सकता हैं.

कैंसर, दिल की बीमारी को यह पल भर में सही कर सकता हैं, लेकिन बहुत से लोगो को इसके स्वस्थय लाभ के बारे में पता नही हैं. शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैग्नीशियम, विटमिन्स आदि होते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं. इसको खाने से त्वचा में चमक आती हैं और चेहरे पर झुर्रिया नही पड़ती हैं. तो आइए जानते हैं शकरकंद खाने के लाभ के बारे में

कैंसर से बचाए :- शकरकंद की गहरे रंग की प्रजाति में अच्छी मात्रा में कैरोटीनोइड जैसे बीटा-केरोटीन और विटामिन A अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. ऐसे फ़ूड जिनमे अधिक कैरोटीनोइड पाया जाता हैं, वह फेफड़े और मूह के कैंसर से बचाते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करे :- अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कुछ भी खाने से तुरंत बढ़ जाता हैं तो , शकरकंद खाना अच्छा होता हैं. इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता हैं और इंसुलिन को बढ़ने नही देता हैं.

त्वचा की देखभाल और एंटी-एजिंग तत्व से भरा :- शकरकंद के सेवन से आँखो की रोशिनी बढ़ती हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होता हैं. इसके साथ ही इसमे बीटा-केरोटीन होता हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ता हैं और जल्द बुढ़ापा नही आने देता हैं. इसमे विटामिन सी पाया जाता हैं जो त्वचा में कोलेजन का निर्माण करके त्वचा को जवान बनाए रखता हैं.

दिल की बीमारी से बचाए ;- शकरकंद में विटामिन बी6 होता हैं जो शरीर में केमिकल homocysteine बनाने से रोकता हैं और हार्ट अटैक से बचाता हैं. इसमे मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर और दिन भर के काम को मेनटेन करता हैं.

तनाव से राहत दिलाए :- इसमे हाइ पोटैशियम पाया जाता हैं जिससे तनाव में आने के बाद शरीर प्रयोग कर लेता हैं, इसलिए शकरकंद ज़रूर खाना चाहिए. साथ ही यह मांसपेशियो की ऐंठन को कम करता हैं जो पोटैशियम की कमी के कारण होता हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “शकरकंद खाने के फायदे जानकर आपको हैरानी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *