शराब की बुरी लत छोड़ने के लिए क्या करे?

Sharab chhodne ke liye kya khaye?

क्या आप भी शराब की लत के शिकार हैं? और क्या आप शराब को छोड़ना चाहते हैं। लेकिन दुविधा रहते हैं की शराब छोड़ने के लिए कौन सी डाइट या आहार ले या शराब छोड़ने लिए विशेष टिप्स क्या हैं? तो आइए इस लेख के द्वारा जाने। शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए क्या करे?

जब भी आप शराब छोड़ने का मन बनाते हैं, तो उस समय मीठा खाने की बढ़ुत ही ज़्यादा तलब होती हैं। इसलिए ऐसा होता हैं क्योंकि शराब में रिफाइंड शुगर पाई जाती हैं। जब आप शराब पीते हैं तो यह खून में शुगर लेवल को बढ़ा देती हैं। आपको बता दे की चीनी अपने आप में खुद ही एक नशा हैं। इसलिए जब आप शराब छोड़ते हैं तब आपके शरीर में कुछ अजीब से परिवर्तन आते हैं, जिसमे चीनी खाने को बड़ी तेज़ी के साथ मन करने लगता हैं और हाथ-पैर के दर्द और डिप्रेशन जैसी प्रॉब्लम्स देखने को मिलती हैं। इसलिए शराब से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट को बैलेंस्ड में रखना चाहिए।

ऐसे आहार जो करे शराब छोड़ने में करते हैं मदद :-

1. जूस पिए :– शराब छोड़ने के लिए आप जूस पीना स्टार्ट कर दे। खास करके संतरा,करेला, मोसंबी, गाजर, सेब, अनार आदि का जूस अच्छी मात्रा में ले। इससे आपको शराब पीने की तलब कम होगी और यह आपको शराब छोड़ने में मदद करेंगे।

2. पानी :- शराब की बुरी आदत को छोड़ पाना बहुत ही मुश्किल होता हैं। दिन में 8 ग्लास पानी पीजिए क्योंकि यह शरीर में शराब द्वारा पानी की कमी को दूर करता हैं। इसके अलावा आप हेल्दी भी रहेंगे।

3. मीठा खाने की भूख मिटाए :- खजूर, ड्राइ फ्रूट्स और ठंडा केला खाइए। इनको हर रोज अपने खाने में उपयोग करे। साथ ही आपको रिफाइंड शुगर, भुने हुए आलू, किशमिश और मैदा आदि खाने से बचना चाहिए।

4. शराब की प्यास मिटाए :- अगर आपने शराब छोड़ दी हैं और फिर भी इसकी प्यास नही बूझ रही हैं, तो इसका मतलब आप अपने आहार में खूब सारी शुगर और कारबोहाइड्रेट ले रहे हैं। जिसकी वजह से ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाता हैं और थकान महसूस होने लगती हैं और शराब पीने की तलब पैदा होती हैं। इसलिए आपको ऐसे आहार अपने भोजन में शामिल करने चाहिए जो खून में शुगर लेवल को ना बढ़ाए। जिमिकन्द, आलू आलूबुखारा, शकरकंद, सेब और नाशपाती को शामिल करे।

5. शराब को कभी भी अपने घर में ना रखे :- इससे इसको पीने की तलब और भी ज़्यादा हो जाएगी। इसकी जगह पर आप फ्रूट्स जूस की बोतल रखे, उसके बाद आप देखेंगे की शराब पीने की इच्छा कम होने लगेगी। हमेशा याद रखे जो चीज़ आँखों के सामने नही होती हैं वह चीज़ दिमाग़ में कभी भी नही आती हैं। कभी भी भूखे पेट ना रहे।

6. विटामिन ए और मिनरल्स :- जब आप शराब छोड़ने की सोचे तो उसके बाद डाइट में विटामिन ए और मिनरल्स बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। उस समय शरीर और मन की भूख मिटाने के लिए विटामिन इ, बी, क्रोमियम और जिन्सेंग की ज़रूरत पड़ती हैं। इसलिए अपनी डाइट में हरा धनिया और दालचीनी को शामिल करे। टमाटर, प्याज़, साबुत अनाज़, अंडा, हरी पत्तेदार सब्ज़िया, मीट, चिकन और शिमला मिर्च अपने भोजन में शामिल करे।


Loading...


इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *