शराब पीने के नुकसान क्या होते हैं? शराब क्यों नहीं पीना चाहिए?

शराब पीने के नुकसान क्या होते हैं? Alcohol Side-effects in Hindi. Sharab peene ke nuksan

शराब पीने से सेहत को हमेशा नुकसान ही होता हैं। जब भी लोग शराब पीने के नुकसान के बारे में बात करते हैं तो कहते हैं की इससे लीवर खराब हो जाता हैं। लेकिन शराब न सिर्फ लीवर के लिए नुकसानदायक होती हैं, बल्कि इससे पेट से जुड़ी बीमारियाँ, गठिया की बिमारी और मोटापा भी हो सकता हैं। आइये जानते हैं शराब पीने से क्या-क्या नुकसान होते हैं?

शराब को पीने से न सिर्फ सामाजिक जीवन और आमदनी पर असर पड़ता हैं, बल्कि यह आपके हेल्थ को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करती हैं। इससे न सिर्फ आपकी सोशल लाइफ खराब होती हैं, बल्कि आपको आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ता हैं। आइये जाने शराब को क्यों नहीं पीना चाहिए? शराब पीने से सेहत को होने वाली हानि (Side-Effects of Drinking Alcohol in Hindi.)

शराब पीने के नुकसान :-

दिमाग बनता हैं सुस्त

चाहे आप शराब थोड़ी थोड़ी मात्रा में क्यों न पीते हो, लेकिन इसका असर आपके दिमाग पर ज्यादा होता हैं। इससे आपके दिमाग को रिएक्शन देने की क्षमता पर असर पड़ता हैं।

हाजमा खराब होना

शराब को पीने से पेट में जलन होने लगती हैं, जिसके फलस्वरूप आपका हाजमा भी खराब हो सकता हैं।

याददाश्त कमजोर होना

ज्यादा शराब के सेवन से आपकी याददाश्त कमजोर होने लगती हैं। क्योंकि यह आपके मष्तिक पर बहुत ही बुरा असर डालता हैं। और धीरे-धीरे करके आपकी ब्रेन मेमोरी को ख़त्म कर देता हैं।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

शराब का असर शरीर के रक्त प्रवाह पर पड़ता हैं। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता हैं। हाई ब्लड प्रेशर को वैसे ही एक बिमारी माना जाता हैं। हाई ब्लड प्रेशर के कारण दिल की बीमारियाँ, स्ट्रोक, हार्ट अटैक आदि होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

यह भी पढ़े :- हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? 

एनीमिया

एल्कोहोल के ज्यादा सेवन से शरीर में ऑक्सीजन ले जाने वाली रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती हैं। ऐसे में आपको थकान, सांस लेने में परेशानी और सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। धीरे-धीरे आप खून की कमी यानि की एनीमिया के भी शिकार हो जाते हैं।

पुरुषो में वीर्य की गुणवत्ता पर असर

ज्यादा शराब पीने से आपके स्पर्म की गुणवत्ता पर बुरा असर पड़ता हैं। इससे आपके वीर्य में स्पर्म की संख्या में कमी आ जाती हैं। ज्यादा शराब पीने से आप नपुंसक भी बन सकते हैं।

कैंसर

शराब को पीने से आपको कैंसर भी हो सकता हैं। एक अध्यन के मुताबिक़ शराब शरीर के अन्दर Acetaldehyde में परिवर्तित हो जाता हैं। जिससे आपको गले का कैंसर, लीवर कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और Larynx Cancer होने का ख़तरा रहता हैं। अगर कोई व्यक्ति तम्बाकू उत्पाद जैसे की सिगरेट, बीड़ी, तम्बाकू, गुटका, खैनी आदि का सेवन भी करता हैं और शराब भी पीता हैं तो उसको कैंसर होने खतरा सबसे ज्यादा रहता हैं।

मिर्गी होने की संभावना

ज्यादा शराब पीना मिर्गी होने का कारण बन सकता हैं। और मिर्गी का दौरा उनको भी पड़ सकता हैं, जिन्हें मिर्गी की कोई रोग नहीं हैं। इसलिए शराब को न पीजिये जनाब।

मानसिक रोग

उम्र के बढ़ने के साथ ही लगभग 1.9% अनुपात से लोगो का दिमाग सिकुड़ता हैं। लेकिन शराब को पीने से दिमाग के कुछ हिस्सों के सिकुड़ने की स्पीड और भी ज्यादा तेज़ हो जाती हैं। जिससे आपको मानसिक रोग हो सकता हैं।

दिल की बीमारियाँ

शराब पीना आपके दिल के लिए भी अच्छा नहीं हैं। ज्यादा शराब पीने से आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता हैं। शराब से प्लेट्स खून के थक्के के रूप में जमने लगती हैं, जिसकी वजह से हार्ट अटैक या स्ट्रोक होने की आशंका बढ़ जाती हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक

प्रेग्नेंट महिला को कभी भी भूल कर भी शराब या अल्कोहल की कोई भी ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि यह उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर गहरा असर डालकर उसे नुकसान पहुचाता हैं। खास करके इससे होने वाले बच्चे का दिमाग कमजोर हो जाता हैं।

इम्यून सिस्टम कमजोर बनाए

ज्यादा शराब पीने से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता हैं। जिससे इन्फेक्शन होने का ख़तरा काफी बढ़ जाता हैं। इससे टी.बी., निमोनिया आदि जैसी बीमारियाँ आपको हो सकती हैं।

शराब पीने से लीवर पर होने वाले बुरे प्रभाव :-

जैसा की आपको पहले भी बताया गया हैं की शराब का सबसे बुरा असर आपके लीवर पर पड़ता हैं। शराब को पीने से आपका लीवर खराब हो जाता हैं। आइये जानते हैं शराब पीने से आपके लीवर में क्या-क्या खराबी आ सकती हैं?

फैटी लीवर की समस्या

पहली स्टेज में लीवर बड़ा हो जाता हैं और उसमे फैट बढ़ने लगता हैं। इस चरण में अगर आप सावधान हो जाये फैटी लीवर से बचा जा सकता हैं। डॉक्टर शराब छोड़ने या कम पीने की सलाह देते हैं। अगर मरीज़ ने शराब पीना बंद कर दिया तो धीरे-धीरे उसका लीवर सही होने लगता हैं। अगर फिर भी वह व्यक्ति शराब पीना जारी रखता हैं तो दूसरी स्टेज चालू हो जाती हैं।

Alcohol Hepatitis

इसमें फैट बढ़ने के साथ ही लीवर के सेल्स डेड होने लगते हैं। पेट के राईट साइड में जहाँ पर लीवर होता हैं, वहां पर बेचैनी होने लगती हैं। रोगी को बुखार, पीलिया या हल्का हल्का दर्द हो सकता हैं। इसे दूसरी स्टेज कहा जाता हैं, इसे अल्ट्रासाउंड टेस्ट के जरिये ही पता किया जा सकता हैं। मरीज़ शराब छोड़ने के 6 महीने बाद ठीक हो जाता हैं।

Alcoholic Cirrhosis

जब कोई आदमी लगातार पीते जाता हैं तो तीसरी सबसे घातक स्टेज शुरू हो जाती हैं। जिसे Alcoholic Cirrhosis कहा जाता हैं। इस अवस्था के होने के बाद लीवर कभी भी नार्मल नहीं हो पाता हैं। इस चरण में पीलिया होने के साथ पैरो में सूजन आनी भी शुरू हो जाती हैं। पेट फूल जाता हैं और पेट में पानी भर जाता हैं। खून की उल्टी भी आ सकती हैं और मरीज़ कभी भी बेहोश हो सकता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

2 thoughts on “शराब पीने के नुकसान क्या होते हैं? शराब क्यों नहीं पीना चाहिए?

  1. Jay shukla

    2 quater bhot hote he matalab adhi botel ke barabar…or daily itna pina bhot nuksan dayak he…

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *