शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?

शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?

वैसे तो गर्मियों के दिनों में पसीना आना एक आम बात हैं। पसीना आना सेहत के लिए फायदेमंद ही माना जाता हैं। क्योंकि इससे बॉडी टेम्परेचर सही रहता हैं। लेकिन बहुत ज्यादा पसीना आना भी एक समस्या की तरह हैं।

कई लोगो के शरीर से पसीना बहुत ज्यादा आता हैं, जिसकी वजह से उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता हैं। क्योंकि पसीना ज्यादा आने की वजह से उनके शरीर से ज्यादा बदबू भी आती हैं। तो ऐसे में आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें नियमित रूप से खाने से ज्यादा पसीना आना रूक जाता हैं। यह खाने वाली चीज़े पसीना कम आने में मदद करती हैं।

पसीने का सम्बन्ध पाचन तंत्र और नर्वस सिस्टम से हैं, तो ऐसे में खानपान और स्वच्छता का ध्यान रख कर इससे छुटकारा पाया जा सकता हैं। आइये जानते हैं ज्यादा पसीना आने वाले लोगो को क्या खाना चाहिए, जिससे उन्हें कम पसीना आये।

पसीना ज्यादा आये तो इन चीजों को जरूर खाए :-

विटामिन बी वाले आहार

शरीर में विटामिन बी और प्रोटीन का सही संतुलन शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी हैं। विटामिन बी शरीर के लिए इंधन की भाँती ही काम करता हैं, जिससे शरीर का मेटाबोलिज्म और नर्वस सिस्टम सही तरह से काम कर पाते हैं। अगर बिना किसी शारीरिक परिश्रम के आपको ज्यादा पसीना आता हैं तो अपने भोजन में विटामिन बी से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करे। इसके अलावा आप विटामिन बी की गोलियां भी खा सकते है। विटामिन बी की पूर्ति हेतु आपको सब्जियां, अनाज आदि का सेवन करना चाहिए।

कैल्शियम वाले आहार खाए

कैल्शियम न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता हैं, बल्कि इससे पसीने को कण्ट्रोल करने में भी मदद मिलती हैं। कैल्शियम वाली चीजों को खाने से शरीर को एसिड्स की प्राप्ति होती हैं जो बॉडी के टेम्परेचर को कण्ट्रोल करने का काम करते हैं, जिससे शरीर से कम पसीना निकलता हैं। पत्ता गोभी, हरी सब्जियां, बेक किये गये मटर आदि का सेवन करे।

दही

दही में भी कैल्शियम ज्यादा पाया जाता हैं जो ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करता हैं। दही के सेवन से शरीर का तापमान सही बना रहता हैं, जिससे आपको कम पसीना आता हैं। अगर आपको दही खाना अच्छा नहीं लगता हैं तो आपको ऐसे चीज़े खानी चाहिए, जिसमें कैल्शियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में हो। इन चीजों को खाने से पसीना आना कम हो जायेगा।

सब्जियों का सेवन करे

सब्जियों में पानी और कैल्शियम ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो ज्यादा पसीना आने की समस्या को कम करने में मददगार होते हैं। सब्जियों को खाने से न सिर्फ आप पसीने की समस्या से बच सकते हैं, बल्कि इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत बनता हैं, इसके अलावा यह आपका मोटापा भी कम करती हैं और शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखती हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी को ज्यादातर वजन कम करने के लिए ही पिया जाता हैं। लेकिन यह शरीर के नर्वस सिस्टम को शांत बनाती हैं, जिसकी वजह से आपको पसीना कम आने लगता हैं। ज्यादा पसीना आने से बचने के लिए वर्कआउट से पहले ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती हैं।

ओलिव ऑयल

ओलिव ऑयल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पसीना कम करने काम करते हैं। इसके सेवन से डाइजेशन सिस्टम सही रहता हैं, जिससे शरीर सुचारू रूप से काम करता हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट पसीना पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कण्ट्रोल करते हैं। इसलिए ओलिव ऑयल को खाने में जरूर शामिल करना चाहिए। भोजन को ओलिव ऑयल में पका कर खाने से शरीर को ढेर सारे लाभ भी होते हैं।

केला

केले को पोटैशियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता हैं। इसे खाने से पाचन तंत्र सही रहता हैं और शरीर में नमी बनी रहती हैं। केला खाने से आप अपने मूड को हैप्पी भी बना सकते हैं और यह आपको पसीना ज्यादा आने की समस्या से भी छुटकारा दिलाता हैं।

निम्बू पानी

निम्बू और नमक के मिक्सचर से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस सही बना रहता हैं। क्योंकि ज्यादा पसीना आने की वजह से शरीर में नमक की कमी हो सकती हैं। निम्बू और नमक को ठण्डे पानी में मिला कर निम्बू पानी बनाये और इसे गर्मी के दिनों में रोजाना 2 से 3 गिलास पिए। इससे शरीर का तामपान नियंत्रित रहता हैं।

वीट ग्रास जूस पीजिये

गेंहू का ज्वारा यानि की वीट ग्रास जूस सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। इसके सेवन से शरीर शांत होता हैं। अगर आपको ज्यादा पसीना आता हैं तो रोजाना वीट ग्रास जूस पीजिये।

पसीना आना कम करने के लिए अन्य उपाय :-

1. जिन लोगो को ज्यादा पसीना आता हैं, उन्हें खाने में नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए।

2. रोजाना 1 कप टमाटर का रस पीने से भी ज्यादा पसीना आने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

3. साबुत मूंग को हल्का भून ले और इसका एक चममच कच्चा दूध मिला कर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पसीना कम आता हैं। मूंग चेहरे की नमी को सोखता हैं, जिसकी वजह से पसीना कम निकलता हैं।

4. शरीर के जिस जगह से ज्यादा पसीना आता हो वहां पर आलू को टुकड़े को काट कर मलने से पसीना आना कम हो जाता हैं।

5. पैरों के तलवों में ज्यादा पसीना आने पर फिटकरी के पाउडर को पानी में मिलाये और इस फिटकरी वाले पानी में पैरो को डुबो कर रखे। इससे पैरों में पसीना आना कम हो जाता हैं।

6. चेहरे पर ज्यादा पसीना आता हैं तो इस पर खीरे का रस लगाए। इससे पसीना आने की समस्या में आराम मिलता हैं।

7. ज्यादा पसीना आने वाली जगहों के लगातार गीला रहने की वजह से वहां पर बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं, जिसकी वजह से शरीर से बदबू आने लगती हैं। ऐसी जगहों की साफ़-सफाई का विशेष ख्याल रखे।

8. गर्मी के दिनों में बाहर जाने से पहले ज्यादा पसीना आने वाली जगहों को बर्फ से रगड़ना चाहिए, इससे कम पसीना आता हैं।

9. कुछ लोग यह सोचते हैं की ज्यादा पानी पीने से पसीना ज्यादा आता हैं, जिसकी वजह से वह कम पानी पीते हैं। लेकिन ऐसे लोगो के पसीने से बदबू ज्यादा आती हैं। तो ऐसे में पसीने की बदबू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।

10. टेंशन और घबराहट पसीने की ग्रंथियों पर अपना प्रभाव डालते हैं, जिससे आपको ज्यादा पसीना आने लगता हैं। इसलिए टेंशन से दूर रहने की कोशिश करे।

11. पसीने को दूर करने के लिए ठण्डे पानी से स्नान करना चाहिए। नहाने के लिए हमेशा एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करे, इससे शरीर से पसीने की दुर्गन्ध नहीं आती हैं।

12. चाय और कॉफ़ी पीने की बजाये ताज़े फलों का जूस और निम्बू पानी पीना चाहिए, इससे शरीर का तापमान कण्ट्रोल में रहता हैं और आपको कम पसीना आता हैं।

13. अगर आप बहुत ज्यादा टाइट कपड़े पहनते हैं तो इससे भी शरीर से ज्यादा पसीना आता हैं। इसलिए आपको लाइट और आरामदायक कपड़े ही पहनने चाहिए। गर्मियों के दिनों में सूती कपड़े पहनने चाहिए और धूप में ज्यादा नहीं जाना चाहिए।

14. अगर आप बहुत ज्यादा तीखा और मसालेदार खाना खाते हैं तो आपको ज्यादा पसीने आने की समस्या हो सकती हैं। इसलिए आपको गर्मी के मौसम में इस प्रकार का भोजन नहीं करना चाहिए।


Loading...


Related posts:
शिलाजीत से क्या फायदे होते हैं?
ब्राह्मी के फायदे क्या हैं?
पेट का इन्फेक्शन और घरेलू नुस्खे और इलाज.
करेला खाने के नुकसान जरूर पढ़े.
हड्डियों को मजबूत बनाने वाले टिप्स.
दालचीनी शहद को एक साथ मिला कर लेने के फायदे।
डेंगू से बचने के उपाय और टिप्स क्या हैं?
क्यों होता हैं माइग्रेन और इसे कम करने के लिए क्या करे?
हैडफ़ोन पर जोर जोर से म्यूजिक क्यों नहीं सुनना चाहिए?
गठिया की बीमारी होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?
वजन कम करने के लिए पीजिये यह 5 किस्म की चाय।
इन आदतों के कारण आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *