शरीर से निकोटिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं यह फूड।

शरीर से निकोटिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं यह फूड।

तम्बाकू, सिगरेट, बीड़ी आदि में निकोटिन पाया जाता हैं। निकोटिन एक ऐसा केमिकल हैं जो आपको स्मोकिंग जैसी बुरी आदत का आदि बना देता हैं। निकोटिन की वजह से आप धुम्रपान के लत के शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा निकोटिन एक उत्तेजक की तरह काम करता हैं जिससे आपके नर्वस सिस्टम और मसल्स सेल्स ब्लॉक हो जाते हैं। these food remove nicotine from body (tips in Hindi).

हर रोज वैधानिक चेतावनियों के बावजूद भी लोग सिगरेट, बीड़ी पीने जैसी बुरी आदतों से छुटकारा नहीं पा पाते हैं। इसका कारण यह हैं की निकोटिन आपके शरीर में जमा हो गया होता हैं, जो आपको स्मोकिंग करने से रोक नहीं पाता हैं। कई बार लोग स्मोकिंग छोड़ने की कसम खा लेते हैं, लेकिन निकोटिन के शरीर में जमा होने के कारण वह अपने धुम्रपान छोड़ने के वादें को पूरा ही नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से वह दुबारा से स्मोकिंग करने लगते हैं। तो ऐसे में आज हम आपको ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके शरीर से निकोटिन को बाहर निकाल देगा, जिससे आपको सिगरेट, बीड़ी छोड़ने में मदद मिलती हैं।

इन चीजों को खाने से स्मोकिंग की बुरी लत को छोड़ने में मदद मिलती है, क्योंकि यह चीज़े शरीर से निकोटिन को बाहर निकाल देती हैं, जिससे आपको सिगरेट पीने की तलब कम होने लगेगी।

इन चीज़ों को खाने से शरीर से निकोटिन बाहर निकलने लगती हैं :-

■ अदरक का सेवन करे

स्मोकिंग और निकोटिन की वजह से शरीर पर होने वाले बुरे प्रभावों को कम करने के लिए अदरक का सेवन करे। निकोटिन को शरीर से ख़त्म करने के लिए कच्चे अदरक को खाना चाहिए

■ गाजर खाए

स्मोकिंग के शिकार हो चुके लोगो को रोजाना अच्छी मात्रा में विटामिन ए और सी की जरूरत होती हैं। इसकी कमी से नर्वस सिस्टम और दिमाग की कार्यप्रणाली पर गहरा असर पड़ता हैं। इसलिए आपको प्रतिदिन गाजर का सेवन करना चाहिए, ताकि शरीर में विटामिन ए, सी और K की मात्रा को नार्मल रखा जा सके।

■ संतरा

संतरे को खट्टे फलों की श्रेणी में रखा जाता हैं। निकोटिन शरीर में तनाव और विटामिन सी की कमी पैदा कर देता हैं। ऐसे में संतरा खाने से यह सभी परेशानियां दूर होने लगती हैं। निकोटिन के असर को कम करना चाहते हैं तो संतरा जैसे खट्टे फलों को जरूर खाए। इससे शरीर में होने वाले तनाव को दूर करने में मदद मिलती हैं।

■ अनार खाए या इसका जूस पिए

धुम्रपान करने से आपकी हार्ट बीट रेट तेज़ हो जाती हैं, इससे आपका ब्लड प्रेशर भी हाई हो जाता हैं और सबसे बड़ा नुकसान यह हैं की शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी कम हो जाती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा हैं तो आप अनार का सेवन करे या फिर अनार का जूस पिए। यह आपके शरीर में संचार व्यवस्था को नार्मल बनाता है, इससे ब्लड प्रेशर और रेड ब्लड सेल्स को नार्मल बनाये रखने में भी मदद मिलती हैं।

■ पालक खाए

पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन B9 और फोलिक एसिड पाया जाता हैं, जो शरीर से निकोटिन को बाहर निकालने में मदद करता हैं। निकोटिन के बुरे असर की बात करे तो इससे आपकी नींद खराब हो सकती हैं, ऐसे में फोलिक एसिड नींद से जुडी समस्याओं को दूर करने का काम करता हैं।

■ गोभी खाना चाहिए

गोभी के सेवन से कैंसर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। गोभी को आइसोथियोसाइनेट और एंटीऑक्सीडेंट का नेचुरल सोर्स माना जाता हैं, जो आपके शरीर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकालने में सहायक होते हैं।

■ क्रैनबेरी (करोंदा) का जूस पीजिये

क्रैनबेरी यानि की करोंदे में पाए जाने वाले एसिड आपके शरीर से निकोटिन को बाहर निकालने में सक्षम हैं। करोंदे को खाने से या फिर इसका जूस पीने से ब्लड सर्कुलेशन तेज़ होता हैं, जिसकी वजह से शरीर से निकोटिन जैसे विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद मिलती हैं।

■ ब्रोकोली

ब्रोकोली में विटामिन बी5 और सी पाया जाता हैं जो शरीर में कई जरूरी क्रियाओं को करने में मददगार होते हैं। इन विटामिन्स की कमी की वजह से आपका शरीर बेहतर रूप से प्रतिक्रिया नहीं कर सकेगा। ऐसे में स्मोकिंग करने वाले लोगो को ब्रोकोली की सब्जी जरूर खानी चाहिए। यह शरीर की सभी क्रियाओं को नार्मल बनाये रखने में मदद करती हैं।

■ गेंहू की बाली

स्मोकिंग करने से आपकी रक्त वाहिकाएं टाईट हो जाती हैं। इसलिए गेंहू की बाली को खाना चाहिए। इसके नट्स में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन ई होता हैं जो आपके संचार प्रणाली को ठीक बनाये रखने का काम करता हैं।

■ निम्बू

निम्बू निकोटिन से लड़ने का काम करता हैं। अगर आप 1 बार स्मोकिंग करते हैं तो इससे निकोटिन आपके शरीर में 3 तक रहता हैं। यह बार-बार आपके शरीर की इम्युनिटी, रोम छिद्रों और स्किन सेल्स पर बुरा असर डालता हैं। ऐसे में निम्बू का सेवन करके शरीर में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ा सकते हैं, जिससे शरीर से निकोटिन को बाहर निकालने में आसानी होगी।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पीपल के पेड़ के फायदे
मोमोज के बारे में यह रोचक बातें जानते हैं आप ?
करी पत्ता (मीठी नीम) के घरेलु नुस्खे और फायदे.
नंगे पाँव चलने से होते हैं यह फायदे.
100 बीमारियों को दूर करने की शक्ति रखता हैं गिलोय
तेलंगाना में होता हैं सबसे ज्यादा मांसाहार और राजस्थान हैं शाकाहारियो में नंबर.1 जानिए.
भिन्डी के घरेलु नुस्खे और फायदे.
जानिए चाय पीने का सही समय, जिससे आपको ज्यादा फायदा मिलता हैं।
पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने के उपयोगी घरेलू नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *