शरीर से ज़हरीले केमिकल्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं यह 5 सुपर फूड.

Body se zehreele chemicals ko bahar nikaalne wale 5 best food in Hindi.

कौन सी चीजों को खाने से शरीर के ज़हरीले तत्व ख़त्म हो जाते हैं। शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने के लिए क्या खाना चाहिए? Body ko Detox karne ke liye kaun se food khaye? Best Food for Body Detoxification in Hindi.

खाने पीने और वायु प्रदूषण के ज़रिए बॉडी में कई सारे ऐसे रसायन दाखिल हो जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ख़तरनाक होते हैं। वैसे तो हमारे लिवर और किडनी इन्हे फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकाल देते हैं, लेकिन कुछ फुड आइटम्स ऐसे भी हैं, जो इनके टॉक्सिक इफ़ेक्ट को ही ख़त्म कर देते हैं। आइए जानते हैं ऐसे आहार के बारे में जो शरीर से ज़हरीले केमिकल्स को ख़त्म कर देते हैं।

1) अखरोट :- इसमे ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं। यह दिल को तो हेल्दी रखता ही हैं साथ में डेटॉक्सिफिकेशन का काम भी बढ़िया तरीके से करता हैं। इसमे मौज़ूद कॉपर, मैग्नीशियम और बायोटिन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को भी दूर रखते हैं। इसे खाने से प्रॉस्टेट कैंसर की संभावना को कम किया जा सकता हैं। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं। यह फ्री रेडिकल्स को दूर करके समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को ख़त्म करता हैं।

2) खीरा :- खीरे में 95% पानी पाया जाता हैं जो मूत्र के ज़रिए बॉडी से ज़हरीले केमिकल्स और एसिड को बाहर निकाल देता हैं। खीरे को सलाद के रूप में खाना सबसे ज़्यादा फायदेमंद रहता हैं। बॉडी के लिए ज़रूरी पानी की कमी को ककड़ी खा कर पूरा किया जा सकता हैं। पानी शरीर से आधे से ज़्यादा नुक़सानदायक केमिकल्स को बाहर निकालने में मदद करता हैं और उन्हे डिटॉक्सिफाइ करता हैं।

3) सूरजमुखी के बीज :- सेलीनीयम केमिकल और विटामिन इ से भरपूर यह बीज लिवर के काम करने की क्षमता को बढ़ाता हैं। यह शरीर के ख़राब कोलेस्टरॉल को बनने से भी रोकता हैं। इसमे मौज़ूद मैग्नीशियम दिल को मजबूत रखने में मदद करता हैं। यह ब्लड प्रेशर को वाले वाले केमिकल डोपामाइन D-1 को भी ख़त्म कर देता हैं।

4) हरा धनिया :- इसके एंटीफंगल, एंटी-सेपटिक इंग्रीडियेंट्स खतरनाक रसायनों को सेल्स से दूर रखते हैं। साथ ही लिवर की सफाई करने वाले एन्ज़ाइम को बढ़ाते हैं। इसकी पत्तियो को कच्चा चबा कर, खाने में डालकर या इसके बीजो को खाने से भी शरीर में मौज़ूद हानिकारक केमिकल्स को आसानी के साथ दूर किया जा सकता हैं।

5) हरी शलगम :- एंटीऑक्सीडेंट और सलफर से भरपूर शलगम Detoxification (Poison Chemicals के असर को ख़त्म ) करने वाले एन्ज़ाइम को सक्रिय करता हैं। साथ ही इसमे कैलोरी भी बहुत कम होती हैं, जिससे यह वजन को भी कंट्रोल करता हैं। हरी शलजम को खाने से कोलेस्टरॉल भी कम होता हैं, साथ ही यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक के ख़तरे को भी कम करता हैं। ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से बचने के लिए भी इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *