शहद और निम्बू को एक साथ मिला कर पीने के फायदे.

शहद और निम्बू को एक साथ मिला कर पीने के फायदे.

शहद के प्रयोग से हमारे शरीर के कई रोग दूर हो सकते हैं। जहां इसका अनेक इस्‍तमाल प्राकृतिक सौंदर्य पाने के लिये किया जाता है वहीं पर मोटापा कम करने के लिये इसे नींबू पानी के साथ मिला कर पिया जाता है। शहद से शरीर स्वस्थ, सुंदर और सुडौल बनता हैं। आइए जानें की शहद शरीर की चर्बी को किस तरह से दूर करने में सहायक है।

शहद से इस तरह दूर करें मोटापा 

1. शहद शरीर की चर्बी को बडी ही तेजी से गलाता है। इसके अलावा डाइटिंग करते वक्‍त अगर आप शहद को अपने आहार में शामिल करेंगे तो आपके शरीर को पूर्ण रूप से पोषण मिलेगा और शरीर को डाइटिंग का दुष्‍परिणाम नहीं झेलना पड़ेगा।

2. ज्‍यादातर शहद को पानी के साथ ही लेना चाहिये। शहद को गुनगुने पानी के साथ पीने से जल्‍दी चर्बी घटती है और साथ ही ज्‍यादा महनत भी नहीं करनी पड़ती।

3. शहद और नींबू का मिश्रण वेट लॉस प्‍लान के लिये बहुत ही लाभकारी है। अगर आप रोजाना नींबू के रस और शहद को मिला कर गुनगुने पानी के साथ पिएंगे तो दिनभर एक्‍टिव रहने के साथ साथ वजन पर भी नियंत्रण कर सकेगे।

4. अगर आपको बहुत ज्‍यादा भूख लगती है तो दूध में शहद की कुछ बूंदे मिला कर रोजाना पिएं। इससे ना केवल आपका पेट भरेगा बल्कि शरीर को जरुरी पोषण भी मिलेगा।

5. अगर आप शहद को अपने भोजन में प्रयोग करना चाहते हैं तो इसकी कुछ बूंदो को दही में डाल कर खाएं। इससे आप पूरा दिन एक्‍टिव बने रहेंगे।

6. कई लोग जो डाइटिंग करते हैं वे सलाद में स्‍वीटनर की जगह पर हनी का प्रयोग कर सकते हैं। बस कुछ बूंद शहद की डालें और हेल्‍दी सैलेड खाएं। यह एक बहुत ही हेल्‍दी स्‍नैक साबित हो सकता है।

7. अगर जल्‍द मोटापा कम करना हो तो हर भोजन के बाद गरम पानी में शहद और नींबू का रस डाल कर पीने से एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न होती है। साथ ही वर्कआउट करने के तुरंत बाद भी इसे पीने से एनर्जी मिलती है और शरीर एक्‍टिव रहता है।

Keywords :- Shahad aur Nimbu ko mila kar peene ke fayde. Benefits of Lemon & Honey in Hindi. 








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *