शहद खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.

shahad khane ke fayde. Benefits of Honey in Hindi.

शहद खाने के फायदे आपने किया हैं सर्च तो स्वागत हैं आपका अच्छी टिप्स वेबसाइट पर. जरूर पढ़े यह लेख, आपको शहद खाने के फायदे और लाभ जानकर बहुत अच्छा लगेगा.

अगर आप शहद (HONEY) के फायदे जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके काम की हैं. शहद जिसे आम बोलचाल की भाषा में मधु या हनी भी कहा जाता हैं, इसके प्रयोग से हमारे शरीर के कई रोग दूर हो जाते हैं. जहा इसका इस्तेमाल नेचुरल ब्यूटी पाने के लिए किया जाता हैं, वही इसे मोटापा कम करने के लिए नींबू पानी के साथ मिला कर पिया जाता हैं. शहद से शरीर स्वस्थय, सुडौल और सुंदर बनता हैं. आज हम आपको हनी के प्राकृतिक गुणों के बारे में बता रहे हैं , जो शरीर की चर्बी को कैसे दूर करता हैं.

आइए जानते हैं शहद के फायदे (Benefits of Honey in Hindi) :-

शहद से इस तरह दूर करे मोटापा

→ शहद शरीर की चर्बी को बड़ी ही तेज़ी के साथ गलाता हैं. इसके अलावा डाइटिंग करते वक़्त अगर आप शहद को अपने आहार में शामिल करेंगे तो आपके शरीर को पोषण मिलेगा और डाइटिंग से होने वाले नुकसान से भी आप बच जाएँगे.

→ ज़्यादातर शहद को पानी के साथ मिला कर लेना चाहिए. शहद को गुनगुने पानी के साथ पीने से जल्दी चर्बी घट जाती हैं और साथ ही ज़्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ती हैं.

→ शहद और नींबू का मिश्रण वेट लूज़ प्लान के लिए बहुत ही लाभकारी हैं. अगर आप रोजाना नींबू के रस और शहद को मिला कर गुनगुने पानी के साथ पिएँगे तो दिन भर आप एक्टिव रहने के साथ साथ वजन पर भी कंट्रोल कर सकेंगे.

→ अगर आपको ज़्यादा भूख लगती हैं तो दूध के साथ शहद की कुछ बूंदे मिला कर रोजाना पिए. इससे ना केवल आपका पेट भरेगा बल्कि शरीर को ज़रूरी पोषण भी मिलेगा.

→ अगर आप शहद को अपने भोजन में शामिल करना चाहते हैं तो इसकी कुछ बूँदो को दही में डालकर खाए. इससे आप पूरे दिन भर एक्टिव बने रहेंगे.

→ कई लोग जो डाइटिंग करते हैं, वे सलाद में स्वीटनर की जगह हनी का प्रयोग कर सकते हैं. बस कुछ बूंदे शहद की डाले और हेल्दी सलाद खाए. यह एक बहुत ही हेल्दी स्नैक्स साबित हो सकता हैं.

→ अगर जल्दी मोटापा कम करना हैं तो खाना खाने के बाद गरम पानी में शहद और नींबू का रस डाल कर पीने से कैलोरी बर्न होती हैं. साथ ही वर्कआउट करने के तुरंत बाद भी इसे पीने से एनर्जी मिलती हैं और शरीर एक्टिव रहता हैं.

→ शहद अन्य प्रॉडक्ट के मुक़ाबले वजन को कम करने में जल्दी असर करता हैं. इसके साथ ही यह डाइटिंग करते वक़्त शरीर को भरपूर पोषण देता हैं.

→ मधु का प्रयोग पानी के साथ करना ज़्यादा फयदेमंद होता हैं. अगर गर्म पानी हो तो और भी जल्दी वजन कम होता हैं.

→ नींबू और शहद को एक साथ लेने से वजन बहुत ही जल्दी कम हो जाता हैं. यह बहुत ही बढ़िया नुस्ख़ा हैं. अगर आप रोज गरम पानी, शहद और नींबू को मिला कर पीते हैं तो बहुत ही जल्द आपका वजन कम हो जाएगा.

→ क्या आपको पता हैं की शहद खाने से गुस्सा कंट्रोल में रहता हैं. जी हाँ, शहद को दूध में मिला कर पीने से गुस्सा कंट्रोल होता हैं.

→ शहद को ओटमील में मिला कर नाश्ते में खाने से वजन कम होता हैं.

सुंदर बाल खूबसूरती में चाँद चार लगा देते हैं. लेकिन जब बालो की देख भाल में लापरवाही बरती जाती हैं, तो बालो की कई तरह की प्राब्लम पैदा हो जाती हैं. बालो का झड़ना भी एक ऐसी ही समस्या हैं, जो किसी को भी टेंशन में डाल सकती हैं. आज हर दूसरे व्यक्ति को बालों की समस्या हैं, इसे दूर करने के लिए आप शहद का प्रयोग कर सकते हैं. बालो की समस्या यानी की हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने में शहद बहुत ही अच्छा माना गया हैं.

प्रयोग :- शहद सभी जगह आसानी के साथ मिल जाता हैं. अनेक औषधिय गुण होने के कारण शहद को गुणों की ख़ान और शरीर के लिए अमृत का दर्जा दिया जाता हैं. शहद से बालो को झड़ने से भी रोका जा सकता हैं. इस बीमारी से बचने के लिए दालचीनी और शहद का प्रयोग किया जाता हैं. बाल झड़ते हो तो जैतून के तेल में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी के पाउडर का पेस्ट बनाए. नहाने से पहले इस पेस्ट को सीर पर लगा ले. 15 मिनिट्स बाद इसे गरम पानी से धोए. ऐसा करने पर कुछ ही दीनो में बालो के झड़ने की समस्या दूर हो जाती हैं.

शायद कुछ ही लोग जानते होंगे की लंबी उम्र के लिए किसी खास जड़ी-बूटी की ज़रूरत नही हैं. बल्कि उसे शुद्ध शहद के रोजाना सेवन से पाया जा सकता हैं. अब तो वैज्ञानिक भी शहद के गुणकारी विशेषताओं को स्वीकार कर रहे हैं. डॉक्टर्स भी अपने कई पेशेंट्स को शहद खाने की सलाह दे रहे हैं. क्योंकि शहद उपयोगी दवा से भी अधिक गुणकारी होता हैं.

शहद के गुण और धर्म के विषय में यह माना जाता हैं की शहद जितना पुराना होगा उतना ही गुण धर्म मे श्रेष्ठ होगा. इस प्रकार के शहद में लौह तत्व बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता हैं.

शहद के कुछ खास फायदे और भी हैं जैसे, शहद खाने से आपको यह लाभ होते हैं.

¶ शहद केवल 5 मिनिट्स में शरीर में पच जाता हैं.

¶ यह जीवन शक्ति का भंडार हैं.

¶ इसमे ग्लूकोस और फ्रक्टोस भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं.

¶ शहद की तासीर गर्म होती हैं.

¶ सुबह-शाम को शहद गर्म पानी में मिला कर लेने चर्बी कम होती हैं.

¶ आँखों में शहद की 1 बूँद रोजाना डालने से आँखों की रोशिनी बढ़ती हैं.

¶ अदरक का रस में शहद मिला कर पीने से खाँसी-जुकाम ठीक हो जाते हैं.

¶ नींबू और शहद के रस से चेचक के दाग ठीक हो जाते हैं.

¶ शहद के नियमित सेवन से दिल और दिमाग़ की शक्ति बढ़ती हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

विटामिन ए सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता हैं
बवासीर (पाइल्स) का नेचुरल इलाज कैसे करे?
हरा धनिया खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे.
जब दिखाई दे यह लक्षण तो समझिये आपमें हैं पानी की कमी।
वजन कम करने में मदद करते हैं यह 10 हेल्दी सूप।
फलों को लम्बे समय तक तरोताजा रखने के तरीके।
इन हरी सब्जियों और फलों का जूस जरूर पीजिये, क्योंकि इनसे होते हैं गजब के फायदे।
पेट के कीड़े ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
गर्दन की अकड़न यानि जकड़न दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *