शहद खाने के 10 लाभ जानिए।

शहद खाने के 10 लाभ.

प्रतिदिन शहद को खाने से मनुष्य सेहतमंद, निरोगी और उर्जावान बनता हैं। एक चम्मच शहद खाने से बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। शहद के बारे में यह कहा जाता हैं की यह जल्दी खराब नहीं होता हैं। जैसे जैसे शहद पुराना होता चला जाता हैं, यह और भी ज्यादा फायदेमंद होता चला जाता हैं। आइये जानते हैं शहद खाने के लाभ क्या हैं? शहद क्यों खाना चाहिए? Benefits of Honey in Hindi.

शहद के खराब न होने की पुष्टि करने के लिए हम आपको एक घटना बताने जा रहे हैं। दरसल बात सन 1923 की हैं जब एक रूसी वैज्ञानिक को पिरामिड से एक शहद का पात्र मिला। जब उस शहद की जांच की गयी तो यह पाया गया की यह 3300 वर्ष पुराना हैं। सबसे हैरान करने वाली बात यह थी की इतना पुराना शहद होने के बावजूद उसके स्वाद और गुणों में कोई अंतर नहीं आया था। इसलिए शहद यानि मधु का इस्तेमाल भारत में प्राचीन युग से खाने पीने के अलावा पूजा-पाठ आदि में भी इस्तेमाल किया जाता रहा हैं। शहद को आयुर्वेद औषिधि मानता हैं और इसे गुणों का वर्णन करता हैं। आइये शहद से खाने से शरीर को होने वाले 10 बेहतरीन फायदे जानते हैं।

शहद खाने के 10 अनमोल लाभ :-

1. रोजाना शहद खाने से मसल्स मजबूत बनते हैं।

2. शहद खाने से पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं। बुज़ुर्ग व्यक्तियों या उन लोगो को शहद जरूर खाना चाहिए, जिनका पाचन कमजोर हो गया हैं। इससे पाचन से सम्बंधित गड़बड़ियों को दूर करने में मदद मिलती हैं।

3. नियमित रूप से शहद खाने से पेट के कैंसर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो ट्यूमर को पैदा होने से रोकते हैं।

4. शहद को खाने से एलर्जी की समस्या नहीं होती हैं। इसमें विटामिन बी-1, बी-2, बी-3, बी-4 और बी-6 अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना शहद खाते है तो बॉडी के हॉर्मोन्स कण्ट्रोल में रहते हैं।

5. प्रतिदिन 2 चम्मच शहद खाने से बालों को काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं। इससे बालों का गिरना कम हो जाता हैं।

6. शहद खाने से स्किन चमकदार बनने लगती हैं। इसके सेवन से कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं।

7. ठंडे पानी में शहद मिला कर लेने से स्किन का रंग साफ़ होता हैं और चेहरे पर लालीमा बढ़ती हैं। इससे चेहरा कांतिमय बनता हैं।

8. रोजाना एक गिलास दूध में 25 ग्राम शहद मिला कर पीने से शरीर में ताकत आती हैं।

जरूर पढ़े ;- दूध में शहद मिला कर पीने के फायदे।

9. नियमित रूप से एक बड़ा चम्मच शहद खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती हैं। इससे शरीर स्वस्थ्य, सुडौल और सुंदर बनता हैं।

10. एक छोटा चम्मच त्रिफला चूर्ण और एक चम्मच शहद मिला कर रात को सोने से पहले ले और ऊपर से दूध पी ले। इससे पेट के सभी रोग दूर हो जाते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...