शार्क के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य, जो शायद ही आप जानते हो!

By | July 10, 2017

शार्क के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य, जो शायद ही आप जानते हो!

शार्क मछली के बारे में जानकारी चाहिए तो इस लेख को पढ़े,  क्योंकि आज हम आपको  शार्क मछली के बारे में ऐसे रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी एवं बातें बताएँगे, जिन्हें शायद ही आप पहले से जानते हो। शार्क से जुड़े इन रोचक बातों को जानकर आपको हैरानी होगी और आपके ज्ञान में वृद्धि भी होगी। Interesting Facts about Shark in Hindi.

दुनिया में कुछ जीव ऐसे हैं जिनके बारे में मनुष्य जरूर जानना चाहता हैं। इसका कारण यह हैं की इन जानवरों और प्राणियों में ऐसी खूबियाँ पायी जाती हैं, जो उन्हें अन्य जीवों से अलग बनाती हैं। जैसे की उनका डर, खौफ, खूबसूरती, वहशीपन और भी कई तरह के गुण आदि। इन्ही प्राणियों में से एक विचित्र जीव शार्क मछली भी हैं। जिसका गुस्सा, खतरनाक रूप और भयानक शरीर, हमेशा से ही मनुष्य की दिलचस्पी और जिज्ञासा की वजह बना रहा हैं। आइये जानते हैं शार्क मछली के बारे में कुछ रोचक बातें और जानकारियां।

शार्क मछली के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य :-

1. शार्क दुनियाभर में पायी जाने वाली तमाम मछलियों में से सबसे बड़ी मछली हैं।

2. यह दुनिया के तकरीबन सभी समुन्द्रों में पाई जाती हैं, लेकिन इसे आमतौर पर गर्म पानी में देखा गया हैं।

Loading...

3. अब तक शार्क मछली की तकरीबन 360 प्रजातियों का पता लग चूका हैं। जिनमे से सिर्फ कुछ प्रजातीयां ही खतरनाक हैं। लेकिन देखने में सभी शार्क एक जैसी ही खतरनाक नज़र आती हैं। शार्क को देखते ही मनुष्य डरने लगता हैं।

4. शार्क के चेहरे भी अलग-अलग होते हैं, कुछ देखने में सांप की तरह लगती हैं, तो कुछ शार्क का सिर उनके शरीर के मुकाबले में काफी ज्यादा बड़ा होता हैं। कुछ शार्क ऐसी होती हैं, जिनकी नाक बहुत लम्बी और नोकीली होती हैं। जानकारों का विचार हैं की शार्क का मूंह उनकी रफ़्तार बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता हैं।

5. आमतौर पर शार्क के तैरने की रफ़्तार 4 से 8 किलोमीटर प्रति घंटा होती हैं। जबकि शार्क की एक ऐसी प्रजाति भी पाई जाती हैं जो 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से भी ज्यादा स्पीड में तैर सकती हैं।

6. शार्क जब किसी को काटती हैं तो अपने दांतों को शिकार के शरीर में बहुत ही ज्यादा सख्ती से घूसा देती हैं। और बाद में शार्क के बहुत सारे दांत टूटकर शिकार के शरीर में ही रह जाते हैं। जानकार यह मानते हैं की शार्क अपने जीवन में लगभग 4000 दांत इसी तरह निकाल देती हैं।

7.  शार्क के दांत अगर शिकार के दौरान गिर जाते हैं तो यह दुबारा से उग आते हैं। एक अनुमान के मुताबिक शार्क के जीवनकाल में लगभग 30 हज़ार दांत दुबारा से उग जाते हैं।

8. शार्क के सूंघने की शक्ति बहुत की गज़ब की होती हैं। यह आधे किलोमीटर की दूरी से भी खून के एक कतरे की महक को भी सूंघ लेती हैं। इसलिए ज़ख़्मी जानवर बड़ी ही आसानी से शार्क का शिकार बन सकते हैं। इसका यही गुण इसे शिकार की तलाश में मदद करता हैं।

9. शार्क साफ पानी में मनुष्यों से 10 गुणा ज्यादा बेहतर देख सकती हैं।

10. ग्रीन लैंड में ऐसी शार्क पाई जाती हैं, जो पोलर बियर  को भी  खा सकती हैं और यह  200 साल तक जिन्दा  भी रह सकती हैं।

11. शार्क का वजन इसकी प्रजातियों के लिहाज से अलग-अलग होता हैं, एक बड़ी शार्क का वजन 7 टन तक भी हो सकता हैं।

12. रिसर्च से यह बात पता चली हैं की शार्क का गुस्सा बहुत ज्यादा तेज़ होता हैं। गुस्से और भूख में यह कुछ भी कर सकती हैं। ऐसी हालत में इसे किसी भी प्रकार का दर्द महसूस नहीं होता हैं। भूखी शार्क आसानी से छोटी नांव के टुकड़े-टुकड़े कर सकती हैं।

13. कुछ साल पहले गुस्से में पीड़ित एक शार्क ने Atlantic में फाइबर ऑप्टिक केबल यानि की इन्टरनेट की सेवा प्रदान करने वाली मजबूत तार को काट दिया था। जिससे 2.5 लाख डॉलर का नुकसान हुआ था।

14. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की मनुष्य कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के इलाज के लिए शार्क के शरीर पर रिसर्च कर रहा हैं। क्योंकि शार्क एक ऐसी  समुंदरी जीव हैं जिसे कैंसर नहीं होता हैं। इसलिए इसे कैंसर फाइटर भी कहा जाता हैं।

15. व्हेल शार्क 100 साल तक जीवित रह सकती हैं।

16. क्या आपको पता हैं की शार्क की एक ऐसी प्रजाति भी हैं जो अँधेरे में चमकती हैं। इस शार्क को Ninja Lanternshark कहा जाता हैं।

17. एक अनुमान के अनुसार हर साल शार्क तकरीबन 12 लोगो की जान ले लेती हैं।

18. Great White Shark यानि सफ़ेद शार्क बिना खाए एक महीने तक जिन्दा रह सकती हैं।

19. साल 2015 में इतने लोग शार्क के हमले से नहीं मरे थे, जितने की सेल्फी बनाते समय मारे गये थे।

20. विभिन्न प्रकार के शार्क का भोजन भी विभिन्न-विभिन्न हो सकता हैं। उनमे से कुछ सिर्फ समुंदरी पौधे खाती हैं, जबकि कुछ शार्क समुन्दर में पाए जाने वाले जीवों को खा कर अपनी भूख मिटाती हैं।

21. यहाँ आपको जानकर हैरानी होगी की शार्क की कुछ किस्मे ही हैं जो मनुष्य को अपना शिकार बनाती हैं। जिसमे से Tiger Shark, Great White Shark,  Blacktip Shark शामिल हैं।

यह बात बिलकुल सच हैं की अपने गुस्से, खतरनाक शरीर और शिकार करने के दर्दनाक तरीके के बावजूद शार्क समुंदर की शान हैं। समुन्द्र पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिको का यह मानना हैं की अगर पूरी दुनिया से शार्क मछली को ख़त्म कर दिया जाये तो प्रकृति का संतुलन बिगड़ जायेगा, जिसका असर न सिर्फ समुंदरी जीवों पर पड़ेगा, बल्कि धरातल पर रहने वाले जीव भी उससे प्रभावित होंगे।



Related posts:
जानिए अफ्रीका महादीप से जुडी 10 दिलचस्प बातें.
जानिए याहू की ऐसी 7 गलतियां जिससे वह इन्टरनेट की दुनिया पर पिछड़ गया.
जानिए पंछियों के बारे में रोचक जानकारी.
जानवरों से जुड़ी 10 रोचक जानकारी और बातें जरूर जानिए।
बिकिनी के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
मानव शरीर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी।
जानिए इन 8 फ़ूड का जन्म स्थान के बारे में।
तरबूज के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी- Interesting Facts about Watermelon in Hindi.
नीली व्हेल मछली (Blue Whale) के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।
सब्जियों के राजा आलू के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
सैमसंग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।
आइये जानते हैं दुनिया के अलग-अलग देश के झंडे क्या सन्देश देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *