शुगर फ्री ड्रिंक पीने के नुकसान.

Sugar free drinks peene ke side-effects in Hindi.

शुगर फ्री ड्रिंक्स पीने के क्या नुकसान होते हैं? क्या शुगर फ्री ड्रिंक को पीना सेहत के लिए अच्छा होता हैं? Is sugar free drinks healthy or disadvantage for health in Hindi। Sugar free drink peena chahiye ya nahi?

आजकल मार्केट में डायबिटीज के मरीज़ो को ध्यान में रखते हुए खाने-पीने के कई शुगर फ्री प्रॉडक्ट आते हैं जिनमे शुगर फ्री सॉफ्ट ड्रिंक भी काफ़ी पॉपुलर हैं, लेकिन इनमे कैलोरी की मात्रा ज़्यादा होती हैं। बाज़ार में इनकी डिमांड लगातार बढ़ती चली जा रही हैं क्योंकि इन्हे साधारण ड्रिंक से अच्छा माना जाता हैं।

लेकिन क्या शुगर फ्री ड्रिंक्स हेल्थ के लिए फायदेमंद होती हैं ? क्या इन्हे पीने से बॉडी को पोषक तत्व मिलते हैं ? इस मामले में कई बार विचार किया जा चुका हैं। कुछ लोगो का मानना हैं की शुगर फ्री ड्रिंक रेग्युलर ड्रिंक की तुलना में ज़्यादा अच्छे होते हैं क्योंकि इनमे कैलोरी और फैट ना के बराबर होता हैं। लेकिन हक़ीकत में इन्हे हेल्थ के नजरिये से बेहतर नही माना जा सकता हैं।

अगर आपको शुगर फ्री ड्रिंक पीने की आदत हैं तो इस आदत को धीरे-धीरे कम करदे या फिर इसे बंद करदे। इससे आपकी बॉडी को एक्सट्रा कैलोरी नही मिलेगी और फैट भी कम होगा। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे पॉइंट्स बताए जा रहे हैं, आख़िर शुगर फ्री ड्रिंक हेल्दी क्यों नही हैं :-

1) दांतो को खराब कर सकती हैं :- शुगर फ्री ड्रिंक पीने से दाँत खराब हो सकते हैं। क्योंकि इसमे एसिड की थोड़ी सी मात्रा मिली होती हैं और काफ़ी preservative भी मिले होते हैं जो दांतो को खराब कर देते हैं। शुगर फ्री ड्रिंक में एसिड को फ्लेवर के लिए डाला जाता हैं, जो दांतो में बैक्टीरिया को पनपने देता हैं, जिससे दांतो में सड़न होती हैं और दाँत में कीड़े भी लग जाते हैं या दाँत गल जाते हैं। इसे पीने से मूंह में बनाने वाली लार में भी एसिड की ज़्यादा मात्रा बनती हैं। इससे साबित होता हैं की शुगर फ्री ड्रिंक हेल्थ के लिए हानिकारक होते हैं।

2) गैस्ट्रिक प्राब्लम :- शुगर फ्री ड्रिंक में कार्बन डाइऑक्साइड, एसिड, Additives, preservative, आर्टिफिशियल स्वीटनर आदि होता हैं। इसके सेवन से सेहत पर नेगेटिव असर पड़ता हैं। क्योंकि इन सभी पदार्थो से पेट में गैस की प्राब्लम पैदा होती हैं। कई बार इसके चलते डीहाइड्रेशन, सर्दी-जुकाम आदि की समस्या हो जाती हैं और काफ़ी कमज़ोरी आती हैं। शुगर फ्री ड्रिंक आम कोल्ड ड्रिंक्स से बेहतर तो हो सकती हैं, लेकिन हेल्दी नही हो सकती हैं।

3) हड्डी कमजोर करे :- शुगर फ्री ड्रिंक में कार्बन डाइऑक्साइड होती हैं, जो कैल्शियम को घुला कर पेशाब के ज़रिए शरीर से बाहर निकाल देती हैं। आपको पता ही हैं की हमारी हड्डिया कैल्शियम की बनी हुई हैं। कैल्शियम के घुलने के कारण इससे हड्डिया कमजोर हो जाती हैं। जिससे आपको आर्थराइटिस और थाइरोइड जैसी बीमारिया जकड़ लेती हैं।

4) वजन घटना :- कम कैलोरी वाली ड्रिंक को पीने से वजन काफ़ी कम होता हैं। अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं तो शुगर फ्री ड्रिंक के सेवन करने से बचे वरना आपका वजन बढ़ने की बजाए घटने लगेगा। कई लोग सोचते हैं की शुगर फ्री ड्रिंक उनके सेहत के लिए अच्छी होगी लेकिन इसका उल्टा हो जाता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *