शुतुरमुर्ग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।

शुतुरमुर्ग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।

Interesting fun Facts of Ostrich Bird in Hindi Language. शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बड़ा पंछी हैं। यह उड़ नहीं सकता हैं। आइये शुतुरमुर्ग से जुड़े कुछ रोचक जानकारीयां, बातें और तथ्यों को जानते हैं। Interesting Facts & Information about Ostrich in Hindi.

शुतुरमुर्ग के बारे में दिलचस्प, रोचक और मजेदार जानकारी :- 

1. शुतुरमुर्ग मुख्य रूप से अफ्रीका के जंगलो और रेगिस्तान में ज्यादा रहते हैं। इन्हें शुष्क और गर्म वातावरण में रहना ज्यादा अच्छा लगता हैं। पहले यह मिडिल ईस्ट में ज्यादा रहते थे, लेकिन अब इन्हें सहारा के रेगिस्तान और मैदानी इलाको में ज्यादा पाया जाता हैं। लेकिन अब तो भारत जैसे देशो में भी शुतुरमुर्ग का पालन अंडे और मीट के लिए किया जाने लगा हैं। शुतुरमुर्ग को अब आप पूरी दुनिया में किसी भी देश में देख सकते हैं।

2. शुतुरमुर्ग को अंडे, मीट, लेदर आदि के कारोबार के लिए इसकी फार्मिंग पूरी दुनिया भर में की जाने लगी हैं। इसके चमड़े का इस्तेमाल सुन्दर बैग, कपड़े आदि बनाने के लिए किया जाता हैं। इसके अंडो की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गयी हैं। इसके मीट को रेड मीट की श्रेणी में रखा जाता हैं। इसके पंखों से सजावटी सामान और झाडू बनाये जाते हैं।

3. शुतुरमुर्ग का वजन 100 किलो से लेकर 160 किलोग्राम तक हो सकता हैं। अपने इसी भारी भरकम वजन के चलते यह उड़ नहीं पाता हैं।

4. पूरी धरती पर 2 मिलियन यानि की 20 लाख तक शुतुरमुर्ग रहते हैं।

5. नर शुतुरमुर्ग की लम्बाई 7 फूट से लेकर 9 फूट तक हो सकती हैं। जबकि मादा शुतुरमुर्ग की लम्बाई 5.5 फूट से 6 फूट तक होती हैं।

6. शुतुरमुर्ग के दांत नहीं होते हैं। यह घास, छोटे पौधे, फल-फूल, बीज आदि को निगल लेता  हैं। और जरूरत पड़ने पर यह कीट, छिपकली, सांप आदि को भी खा सकता हैं। यानी की यह सर्वाहारी पंछी हैं।

7. शुतुरमुर्ग का मेटाबोलिज्म रेट बहुत अच्छा माना जाता हैं। इसकी इम्युनिटी अन्य पंछियों के मुकाबले काफी ज्यादा मजबूत होती हैं। यह रेत और कंकड़ को भी खा लेता हैं। यह अपने पेट में 1 किलो तक रेत और कंकड़ को जमा करके रखता हैं। यही रेत और कंकड़ इसके खाए गये भोजन को तोड़ने और पचाने में इसकी मदद करते हैं।

8. शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे लम्बा और भारी पंछी होता हैं।

9. शुतुरमुर्ग को पानी पीने की भी जरूरत नहीं हैं। यह अपने खाए गये भोजन (पौधे-पत्तों, घास आदि) में से ही पानी को प्राप्त कर लेता हैं। लेकिन अगर इसे कंही पानी दिख जाये तो यह उसे जरूर पीता हैं और पानी में नहा भी लेता हैं। यानी की शुतुरमुर्ग बिना पानी पिए भी जीवित रह सकता हैं।

10. नर शुतुरमुर्ग को रूस्टर या कॉक कहा जाता हैं, जबकि मादा शुतुरमुर्ग को hen कहा जाता हैं। इनके ग्रुप को फ्लॉक कहा जाता हैं। एक फ्लॉक में 100 पंछी हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर ग्रुप्स में 10 मेम्बर ही रहते हैं।

11. शुतुरमुर्ग के अंडे विश्व के सभी पंछियों के अंडो से सबसे बड़ा होता हैं। एक शुतुरमुर्ग का अंडा 6 इंच यानि की 15 सेंटीमीटर तक होता हैं। और इसका वजन 1.3 किलोग्राम से 1.6 किलोग्राम तक हो सकता हैं। शुतुरमुर्ग का 1 अंडा 2 दर्जन मुर्गी के अंडो के बराबर होता हैं।

12. शुतुरमुर्ग के 1 अंडे में लगभग 2000 कैलोरी पाई जाती हैं। शुतुरमुर्ग का अंडा पकड़ने के लिए आपको अपने दोनों हाथो का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इस अंडे को कम से कम 60 मिनट तक उबालने के बाद ही आप इसे खा सकते हैं। इसके अलावा शुतुरमुर्ग के अंडे की छिलके का इस्तेमाल वाटर कंटेनर के रूप में भी किया जा सकता हैं।

13. शुतुरमुर्ग के अंडो को 35 से 45 दिन तक सेने के बाद चूजे निकलते हैं। चूजों की देखभाल नर और मादा दोनों मिलकर करते हैं। नर उन्हें भोजन खाना सिखाता हैं और बाहरी खतरे से भी बचाता हैं।

14. शुतुरमुर्ग की आँख दुनिया के किसी भी जंतु से सबसे बड़ी होती हैं। इसकी आँख की लम्बाई 2 इंच तक होती हैं। और मज़े की बात यह हैं की शुतुरमुर्ग की आँख उसके दिमाग से भी बड़ी होती हैं। शुतुरमुर्ग का दिमाग अखरोट के जितना होता हैं।

15. शुतुरमुर्ग बड़ी ही तेज़ी के साथ बढ़ता हैं। यह हर महीने 10 इंच तक बढ़ जाता हैं। 2 से 4 साल की उम्र तक पहुचने पर शुतुरमुर्ग व्यस्क बन जाता हैं।

16. एक शुतुरमुर्ग 50 से 70 साल तक जिन्दा रह सकता हैं। घरेलू पाला गया शुतरमुर्ग 50 साल से अधिक जीवित रहते हैं, जबकि जंगलो में रहने वाले शुतुरमुर्ग 20 से 30 साल तक ही जीवित रह पाते हैं।

17. नर शुतुरमुर्ग का रंग काला होता हैं, जबकि मादा शुतुरमुर्ग भूरे और सफ़ेद रंग की होती हैं। लेकिन नर शुतुरमुर्ग के पंख सफ़ेद भी पाए जाते हैं। शुतुरमुर्ग के रंग उन्हें अंडे सेने में मदद करते हैं। क्योंकि दिन के समय मादा शुतुरमुर्ग अंडो को सेने का काम करती हैं, क्योंकि उसका रंग रेत और मिट्टी से मेल खाता हैं, जबकि रात के समय नर शुतुरमुर्ग अंडो को सेता हैं, और उसके काले रंग के कारण शिकारी उसे रात को आसानी से नहीं देख पाते हैं।

18. शुतुरमुर्ग अपनी रक्षा करने के लिए पैरो का इस्तेमाल करता हैं। इसके पैर बहुत ज्यादा शक्तिशाली होते हैं। अगर कोई व्यक्ति या फिर शेर इसके पैरो के नीचे आ जाये तो उसकी मौत हो जाएगी।

19. शुतुरमुर्ग की आँखें बड़ी तेज़ होती हैं, यह दूर से ही शेर को आते देख सकता हैं। इसकी सुनने की शक्ति भी जबरदस्त होती हैं। वैसे तो शुतरमुर्ग दिन में भी चरता हैं, लेकिन यह चांदनी रातों में भी सक्रिय देखा गया हैं।

20. शुतुरमुर्ग को शेर, चीता, तेंदुआ, अफ़्रीकी जंगली कुत्ते, लकड़बग्घा अपना शिकार बनाते हैं। गिद्ध, मंगूस और सियार जैसे मांसाहारी जीव इसके अंडो को खाते हैं। चाहे शुतुरमुर्ग को यह शिकारी मार कर खा जाते हो, लेकिन अगर शुतुरमुर्ग अपनी एक लात इन्हें कस कर मार दे तो उसी समय शिकारी की मौत भी हो जाती हैं। यानी की इसकी लात शिकारी के लिए घातक होती हैं, और शिकारी उससे बचने की कोशिश करता हैं। शुतुरमुर्ग की टाँगे बहुत ज्यादा लम्बी और मजबूत होती हैं, यह इसे दौड़ने में मदद करती हैं और इसी मजबूत टांगो का इस्तेमाल शुतुरमुर्ग अपनी आत्मरक्षा के लिए भी करता हैं।

21. शुतुरमुर्ग चाहे उड़ नहीं सकता हैं, लेकिन यह दौड़ने में माहिर हैं। शुतुरमुर्ग शिकारी से बचने के लिए दौड़ता हैं, यह 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से 30 मिनट तक लगातार दौड़ सकता हैं। इसके एक पैर की छलांग 5 मीटर तक की दूरी तय कर लेती हैं। यह विश्व में सबसे तेज़ दौड़ने वाला पंछी माना जाता हैं। वैसे तो यह लगातार दौड़ कर 1 घंटे में 50 किलो मीटर की दूरी तय कर सकता हैं।

22. शुतुरमुर्ग के पंख चाहे उसे उड़ने में कोई सहायता न करते हो, लेकिन दौड़ने के दौरान यह उसकी सबसे ज्यादा मदद करते हैं। शुतुरमुर्ग दौड़ते समय अपने पंखों का इस्तेमाल दिशा बदलने लिए करता हैं। दौड़ने के समय खुद का बैलेंस बनाये रखने में उसके 6 फीट के पंख उसकी खूब मदद करते हैं।

23. शुतुरमुर्ग शांतिप्रिय पंछी हैं। यह ग्रुप में रहता हैं, एक नर शुतुरमुर्ग के साथ 7 से 8 मादा शुतुरमुर्ग रहती हैं। शुतुरमुर्ग का झुण्ड ज़ेबरा, हिरण और जिराफ़ के साथ भी घुमते हुए देखा जा सकता हैं।

24. ऐसा भ्रम हैं की शुतुरमुर्ग खतरा महसूस होने पर अपनी गर्दन और सिर को रेत के अन्दर धसा लेता हैं। जबकि ऐसा नहीं हैं, वह अपने सिर और गर्दन को रेत या मिट्टी पर सपाट करके लेटता हैं, जिससे शिकारी को ऐसा प्रतीत हो की वहां पर मिट्टी या रेट का ढेर पड़ा हो। जबकि मनुष्य यह समझता हैं की शुतुरमुर्ग ने अपनी गर्दन और सिर को मिट्टी या रेत में घूसा लिया हैं, जबकि शुतुरमुर्ग रेत और मिट्टी में अपने गर्दन और सिर को सपाट करके लेटा होता हैं, उसके रंग की वजह से मनुष्य को यह भ्रम पैदा हो जाता हैं, की वह ख़तरा महसूस होने पर गर्दन को जमीन में दबा लेता हैं।

25. अभी-अभी एक ताज़ा रिसर्च से यह पता चला ही की 25,000 साल पहले भारत में शुतुरमुर्ग रहते थे। CCMB की रिसर्च के दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश में अंडो के खोल मिले। जब इन शुतुरमुर्ग के अंडो के खोल का डीएनए किया गया तो पता चला की इसके डीएनए अफ्रीका में पाए जाने वाले शुतुरमुर्ग के अंडो से मिलते हैं। यह खोल कम से कम 25,000 साल पुराने माने गये हैं।

शुतुरमुर्ग पालन करे और खूब धन कमाए

शुतुरमुर्ग पालन आमदनी के लिए बहुत ही अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता हैं। एक शुतुरमुर्ग पुरे साल में 30 से 60 अंडे देता हैं। इसका एक अंडा 1000 रूपये से लेकर 2000 रुपये तक बिकता हैं। एक 1 अंडे का वजन 1 किलो से लेकर 1.5 किलो तक होता हैं। इसके एक अंडे से 14 लोगो का ऑमलेट बन सकता हैं। शुतुरमुर्ग के मरने पर 40 से 45 किलो मीट निकाला जा सकता हैं, उसकी चर्बी से 6 से 8 लीटर तेल भी निकल सकता हैं। इसका तेल 4500 रुपये लीटर तक बिकता हैं। इसकी चमड़ी से 8 वर्ग फीट लेदर निकाला जा सकता हैं। इसके पंख भी बड़े कीमती होते हैं। इसके पंखों से सजावटी सामान आदि बनाये जाते हैं।

एक शुतुरमुर्ग 35 वर्ष की आयु तक अंडे दे सकता हैं। यह किसी भी वातावरण में रह सकते हैं, यह 52 डिग्री की गर्मी और जीरो डिग्री की सर्दी में भी जीवित रह सकते हैं।


Loading...


Related posts:
भारत के बारे में कुछ रोचक बातें...
पहले इन मशहूर ब्रांड्स का नाम कुछ और था, आइए जानते हैं.
जानिए चीन के बारे में रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी.
जिराफ़ से जुड़े रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर जानिए।
मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी जानिए।
जानिए जानवरों और जीव-जन्तुओं के 16 मज़ेदार रोचक तथ्य।
Apple कम्पनी से जुड़े रोचक तथ्य, शायद ही आपको पता हो?
केंचुए के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
रंगों के बारे में मजेदार जानकारी और तथ्यों को जाने।
जानिए अपने बारे में मनोविज्ञान से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य।
बियर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर पढ़े।
लड़के और लड़कियों के दिमाग में क्या अन्तर होता हैं?

One thought on “शुतुरमुर्ग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *