शेविंग करते समय इन 7 बातों पर ध्यान देकर पा सकते हैं परफेक्ट लुक

शेविंग के बाद अपनाये यह टिप्स और पाए परफेक्ट लुक

मीटिंग हो या डेटिंग, चेहरे के हाव-भाव आपके बारे में काफी कुछ बयां कर देते हैं। इसलिए इस ओर खास तौर से ध्यान देना चाहिए। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की स्किन रफ एंड टफ होती है, साथ ही वो इस पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट्स भी करते रहते हैं। लेकिन शेविंग के दौरान की जाने वाली गलतियां का डायरेक्ट इफेक्ट उनके लुक्स पर पड़ सकता है।

Keywords ;- Perfect Shaving tips in Hindi. acchi shaving  kaise karni chahiye? शेविंग करने की टिप्स. परफेक्ट लुक पाने के लिए शेविंग करने के टिप्स. Beauty tips for Men in Hindi. दाढ़ी कैसे बनाये? 

 

उलटी शेविंग न करे 

ज्यादातर पुरुष जल्दी और स्मूद शेविंग के लिए बालों के बढ़ने के उलटे डायरेक्शन में शेव करते हैं। इससे शेविंग तो जल्दी हो जाती है, लेकिन फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचता है। स्किन हार्ड होने लगती हैं। बालों की ग्रोथ भी उलटी दिशा में होने लगती है। इससे बाद में परेशानी महसूस होती है।

शेविंग से पहले फेश वॉश

शेविंग से पहले अपने चिन को पानी से भिगो लें जिससे स्किन सॉफ्ट हो जाती है। ड्राय स्किन पर शेविंग के दौरान अक्सर कटने और मुंहासे की समस्या हो सकती है। स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए किसी माइल्ड शेविंग जेल का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। शेविंग क्रीम लगाने के बाद 3-5 मिनट रुककर शेविंग करना चाहिए।

सही रेजर का इस्तेमाल

अपने स्किन के अनुसार रेजर का चुनाव करें। इससे किसी प्रकार का इन्फेक्शन होने की संभावना कम होती हैं। सेंसिटिव स्किन, मुंहासों वाली स्किन और हार्ड हेयर ग्रोथ वाली स्किन के लिए अलग-अलग तरह के रेजर मार्केट में अवेलेबल हैं। इनके सिलेक्शन में सावधानी बरतें। किसी तरह की एलर्जी होने पर टाइटेनियम ब्लेड वाले रेजर का इस्तेमाल करें।

अवॉयड ऑफ्टर शेव

शेविंग के बाद इस्तेमाल किए जाने वाले ऑफ्टर शेव स्किन के लिए नुकसानदेह साबित होते हैं। इसका कारण है इसमें मिले कई तरह के केमिकल्स। इससे इन्फेक्शन की वजह से खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। सेंसिटिव स्किन पर इसका असर बहुत जल्द देखने को मिलता है। ऑफ्टर शेव में मिले फ्रेगरेंस खास तौर से त्वचा की नमी छीन लेते हैं। इसे बरकरार रखने के लिए किसी अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

सही स्किन केयर प्रोडक्ट्स

मुंहासों की समस्या महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी हो सकती है। ज्यादातर पुरुषों की स्किन ऑयली होती है और खानपान की लापरवाही भी मुंहासों से जुड़ी समस्याएं पैदा करती है। इनसे बचने के लिए किसी अच्छे क्लीन्जर और फेश वॉश का इस्तेमाल करें।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

मॉइश्चराइजर को लगाते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि स्किन बिल्कुल ड्राय न हो। इसके लिए नहाने के तुरंत बाद या चेहरे को धोने के बाद इसका इस्तेमाल करें। इससे वो स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाती है।

धूप से बचाव

ज्यादातर पुरुष बाहर निकलने से पहले क्रीम और लोशन का इस्तेमाल नहीं करते। इससे सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का असर सीधे उनकी स्किन पर पड़ता है। ड्राइविंग से लेकर ऑफिस तक में वो इसे नजरअंदाज करते हैं। यह स्किन डैमेजिंग के साथ ही कैंसर जैसी बीमारी की वजह भी बन सकता है। इससे बचने के लिए हमेशा बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *