संतरा खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे

 संतरा खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे

रसीला स्वाद में खट्टा-मीठा संतरा हर किसी को बहुत ही ज्यादा पसंद आता हैं। संतरा खाना आप सभी के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं। संतरे को विटामिन सी का भण्डार माना जाता हैं। सिर्फ एक संतरा खा कर आप विटामिन सी की दैनिक जरूरत को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमीनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मैगनीज जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। आज हम संतरा खाने के फायदे, संतरे के घरेलु नुस्खे इन सभी के बारे में जानेंगे।

Santra khane ke fayde, Santre ka Juice peene ke labh aur Santre ke gharelu Nuskhe. Benefits & Home Remedies of Orange in Hindi.

संतरा खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे :-

1. कैंसर से बचाता हैं :– विटामिन सी से भरपूर संतरा एंटी-ऑक्सीडेंट का भण्डार हैं, जो शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स सेल्स से बचाता हैं। संतरे में लाइमोनिन पाया जाता हैं जो हमारे शरीर में 8 से 10 घंटे तक एक्टिव रहता हैं जो हमारे शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करता हैं।

2. बवासीर में लाभ पहुचाता हैं :- अगर आप बवासीर से पीड़ित हैं तो भोजन करने के पश्चात आपको आधा गिलास संतरे का जूस प्रतिदिन पीना चाहिए। इससे बवासीर में आराम मिलता हैं और पेट का अल्सर भी ठीक होता हैं। छाँव में संतरे के छिलको को सुखा कर बारीक पीस कर पाउडर बना ले और घी की बराबर मात्रा मिला कर दिन में 3 बार 1 चम्मच पिए। इससे आपको बवासीर में बहुत फायदा होगा।

3. सर्दी-जुकाम में लाभकारी :- संतरा खाने से आयरन को सोखने में सहायता मिलती हैं। संतरा खाने से जहा सर्दी-जुकाम से राहत मिलता हैं, वही सुखी खांसी से भी आराम मिलता हैं। यह कफ को पतला करके शरीर से बाहर निकाल देता हैं। जिससे नाक और छाती आदि में होने वाली परेशानियों से निजात मिलती हैं।

4. ह्रदय के लिए फायदेमंद :- संतरे में पाए जाने वाले पोटैशियम, फोलिक एसिड, कैल्शियम, कोलेस्ट्रॉल लेवल और हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखते हैं। संतरे में पाए जाने वले फ्रूक्टोज, डेस्कट्रोज़ जैसे मिनरल्स शरीर में एनर्जी बढ़ाते हैं और दिल और दिमाग को नयी ताज़गी और सफूर्ती प्रदान करते हैं। दिल के रोगी को संतरे के जूस में शहद मिला कर पीने से बहुत ही ज्यादा फायदा होता हैं।

यह भी पढ़े :- दिल का दौरा पड़ने से बचने के तरीके।

5. महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं :- गर्भवती महिलाओं, लीवर की बीमारी से पीड़ित महिलाओं को संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से गर्भवती महिलाओं को प्रसव के समय होने वाली परेशानियों से मुक्ति मिलती हैं, इससे प्रसव पीड़ा भी कम होती हैं और होने वाले बच्चे के विकास के लिए यह बहुत लाभकारी होता हैं। इसलिए गर्भवती महिला को संतरा जरूर खाना चाहिए।

6. मक्खी-मच्छर दूर भगाए :- सूखे संतरे के छिलको का धुंआ अगर कमरे में फैला दिया जाये तो मक्खी, मच्छर और खटमल को मार गिराया जा सकता हैं।

7. टेंशन दूर भगाए :- संतरे का एक गिलास जूस मन और तन दोनों को शीतलता प्रदान करता हैं। यह टेंशन को ख़त्म करने का भी काम करता हैं। संतरे में पोटैशियम होता हैं जो दिमाग को ऑक्सीजन की सप्लाई करने में सहायता करता हैं, जिससे आपका मन शांत होता हैं और आप टेंशन से मुक्ति पा सकते हैं।

8. दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद ;- संतरे में विटामिन ए और सी पाये जाते हैं, इसलिए संतरा खाने से हड्डी और दांत स्वस्थ्य बनते हैं। संतरे के सेवन से दांत और मसूड़ो के रोग दूर होते हैं। संतरे में पाया जाने वाले विटामिन सी मसूड़ो को हेल्दी बनाता हैं।

9. गठिया दूर भगाए :– संतरे में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो गठिया की बीमारी और उससे होने वाले दर्द से राहत दिलाता हैं। संतरे के सेवन करने से आप ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी को भी दूर कर सकते हैं। प्रतिदिन सिर्फ 1 गिलास संतरे का जूस पी कर आप गठिया होने के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

10. किडनी स्टोन से बचाए :- संतरे में साइट्रिक एसिड पेशाब से सम्बंधित परेशानियों और गुर्दे की बीमारियों को दूर करने में सहायता करता हैं। संतरा खाने से पेशाब के जरिये साइट्रिक एसिड की वजह से पीएच लेवल में सुधार होता हैं। जिससे गुर्दे से कैल्शियम को बाहर निकालने में मदद मिलती हैं, जिससे गुर्दे में पत्थरी होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं।

11. बुखार होने पर :- अगर आपको तेज़ बुखार हो गया हो तो संतरे का जूस पीजिये। संतरे का जूस पीने से शरीर के तापमान में कमी आती हैं।

12. बच्चो के लिए फायदेमंद :- छोटे बच्चो के लिए संतरे का जूस किसी अमृत से कम नहीं हैं। बच्चो को स्वस्थ्य बनाने के लिए उन्हें संतरे का जूस पिलाये। जब छोटे बच्चो को दांत निकलते हैं तो उन्हें उल्टियां और पीले-हरे दस्त लग जाते हैं, उस वक़्त उन्हें संतरे का जूस पिलाने से उनकी बैचैनी दूर होती हैं और हाजमा भी दुरुस्त बनता हैं।

13. पेट के रोगों को दूर करे :- पेट में गैस, अपच और कब्ज़ को दूर करने में संतरा बहुत ही फायदेमंद हैं। संतरे में फाइबर और सिट्रिक एसिड पाचन तंत्र को मजबूत बनाता हैं। इससे बॉईल (पाचक रस) को बढाया जा सकता हैं। जिससे कब्ज़, पेट में अकड़न, गैस, अपच जैसे बीमारियों से राहत मिलती हैं। फाइबर पाचन तंत्र को बढ़ावा देता हैं और पाचन तंत्र से सम्बंधित सभी बीमारियों को दूर करता हैं। पेचिश होने पर संतरे के रस में बकरी का दूध मिला कर पीने से लाभ होता हैं। संतरे के रस को गर्म करके काला नमक और सूंड का रस मिला कर पीने से बदहजमी और पेट से सम्बंधित सभी रोगों से छुटकारा मिलता हैं।

यह भी पढ़े :- बेहतर पाचन के लिए अपनाये यह टिप्स

14. लू लगने से बचाए :- गर्मियों के दिनों में लू से बचने के लिए दिन में 3-4 बार संतरे का रस जरूर पीना चाहिए।

15. पैरो की बदबू दूर करे :- कई लोग ऐसे होते हैं जिनके पैरो से गर्मियों में बहुत ज्यादा बदबू आती हैं। इससे बचने के लिए संतरे के छिलके बहुत मददगार साबित होते हैं। संतरे के छिलकों को पानी में उबाल ले। अब इस गुनगुने पानी में अपने पैरो को 2-4 मिनट के लिए डुबोये। फिर आप अपने पैरो को तौलिये से साफ़ करले। ऐसा हफ्ते में 3-4 बार करे, इससे पैरो से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता हैं।

16. प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनाये :- संतरे में मौजूद विटामिन ए और सी खून में वाइट सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती हैं।

17. बालो के लिए फायदेमंद ;– संतरे के ताज़े फूलो को पीस कर उसका रस निकाल कर बालो में लगाने से बाल चमकीले और जल्दी घने बनते हैं। इससे बाल काले भी बनते हैं।

18. ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रखे :- संतरा फाइबर का अच्छा सोर्स हैं, जिस वजह से यह शुगर को फ्रुक्टोज़ में परिवर्तित कर देता हैं। इस प्रकार संतरा मीठा होने के बावजूद शुगर लेवल को कण्ट्रोल करके डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा होता हैं।

यह भी पढ़े :- डायबिटीज को रोकने के तरीके।

19. स्किन के लिए अच्छा :- संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के साथ होने वाले झुर्रियो को कम करने में मदद करते हैं। संतरे का रस या छिलके स्किन पर लगाने से स्किन से दाग-धब्बे, मुहांसे दूर होते हैं।

20. जूते की बदबू दूर करे :– संतरे के छिलके को रात भर उन जूतों में रख दे, जिनमे से ज्यादा दुर्गन्ध आती हो। सुबह होने पर इन छिलकों को जूतों से निकाल दे, ऐसा करने से आप देखने की आपके जूतों से बदबू आना ख़त्म हो जाता हैं।

21. स्किन की सफाई करे ;- रात को सोने से पहले 2 चम्मच शहद में 2 चम्मच संतरे का रस मिला कर 20 मिनट्स के लिए चेहरे पर लगाये। इसके बाद दूध में रूई भिगो कर चेहरे को साफ़ करे। चेहरे चमकने लगेगा। एक और नुस्खा यह हैं की संतरे के छिलकों को सुखा कर पाउडर बना ले और इसे कच्चे दूध या गुलाबजल के साथ मिला कर आधे घंटे तक चेहरे पर लेप करे, कुछ ही दिनों में चेहरा, साफ़ सुन्दर और कांतिमय हो जायेगा। इससे कील-मुहांसे और सांवलापन भी दूर होता हैं।

22. चेहरे का रंग गोरा बनाये :- आप अपने चेहरे को गोरा करने के लिए पता नहीं कौन-कौन सी फेयरनेस क्रीम लगाते हैं, लेकीन आप संतरे के छिलकों से ही अपने चेहरे की रंगत को निखार सकते हैं। इसके लिए सूखे संतरे के छिलकों का पाउडर ले। सूखे संतरे के छिलके का 3 चम्मच पाउडर में 3 चम्मच दही मिला कर पेस्ट बना ले। अब इसे चेहरे पर लगा ले और 15-20 मिनट बाद जब यह सूख जाये तो हल्के-हल्के हाथो से रगड़ कर इसे छुड़ा दे और चेहरा धो ले। चेहरे को तौलिये से साफ़ करे और Moisturizing cream लगा ले। नहाने से पहले ऐसा करे और 15 दिनों के बाद आप पाएंगी चमकती, गोरी त्वचा।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बच्चों को स्वस्थ्य रखने वाले 7 हेल्दी फूड.
चिरौंजी खाने के फायदे और उसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय
सर्दियों में ठंड से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए क्या खाए?
नीम का रस (जूस) पीने के फायदे जानिए और इसे कैसे पीना चाहिए?
हरे धनिये का जूस पीने के फायदे के बारे में जानिए।
कद्दू का जूस पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।
चुकंदर के जूस में शहद मिला कर पीने के फायदे जानिए।
हार्ट ब्लॉकेज को ख़त्म करना चाहते हैं तो इन चीजों को जरूर खाए।
चिया के बीज खाने से सेहत को होते हैं यह कमाल के फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *