संतरा खाने से सेहत को क्या लाभ होते हैं?

संतरा खाने से सेहत को क्या लाभ होते हैं?

संतरा सभी लोगो को पसंद आता हैं। संतरा खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। संतरा खाने के अलावा आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं। यह भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। आइये जानते हैं संतरे खाने से सेहत को होने वाले 14 बेहतरीन फायदे के बारे में। 12 Health Benefits of Eating Orange in Hindi.

संतरा खाने से सेहत को होने वाले लाभ

1. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं

संतरे में विटामिन सी और विटामिन ए होते हैं, जो खून में वाइट सेल्स के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती हैं।

2. सर्दी-जुकाम से आराम दिलाये

संतरे शरीर में आयरन को सोखने में मददगार होते हैं। इसे खाने से न सिर्फ सर्दी-जुकाम से आराम मिलता हैं, बल्कि यह सूखे हुए कफ को पतला करके नाक और फेफड़ो से बाहर निकाल देता हैं। कफ को शरीर से बाहर निकालने में होने वाली सभी दिक्कतों को दूर कर देता हैं संतरा।

3. कैंसर से बचाए

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं, इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और लिमोनिन पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स सेल्स से बॉडी सेल्स को डैमेज होने से रोकते हैं। लिमोनिन हमारे शरीर में लगभग 8 से 10 घंटे तक सक्रिय रह सकता हैं, जो कैंसर सेल्स की ग्रोथ को बढ़ने नहीं देता हैं। संतरे का रोजाना सेवन करने से स्किन, फेफड़े, मूंह, ब्रेस्ट, पेट आदि के कैंसर होने के खतरे को काफी कम किया जा सकता हैं।

4. किडनी स्टोन से बचाता हैं

संतरे में सिट्रिक एसिड होता हैं जो मूत्र रोग और किडनी की समस्याओं को दूर करता हैं। नियमित रूप से संतरे को खाने से पेशाब के जरिए सिट्रिक एसिड का प्रोडक्शन से PH लेवल में सुधार आता हैं। इससे किडनी से कैल्शियम को बाहर निकालने में सहायता मिलती हैं। जिससे गुर्दे में पत्थरी बनने की आशंका काफी कम हो जाती हैं।

5. दिल के लिए लाभकारी

संतरे में पोटैशियम, फाइबर और कैल्शियम पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल और हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखते हैं। इसके अलावा यह कोशिकाओं में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करके दिल को स्वस्थ्य बनाये रखते हैं।

6. दिमाग के लिए फायदेमंद

पोटैशियम दिमाग को ज्यादा ऑक्सीजन सप्लाई करने में मदद करता हैं। जिससे टेंशन और डिप्रेशन से छुटकारा मिलता हैं। संतरे में फ्रक्तोज़, डेक्सट्रोज जैसे मिनरल्स होते हैं जो बॉडी में एनर्जी पैदा करते हैं जिससे दिल और दिमाग में नयी ताजगी और शक्ति मिलती हैं।

7. महिलाओं के लिए विशेष लाभकारी

संतरा गर्भवती महिला और लीवर की बिमारियों से पीड़ित महिला के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। प्रेग्नेंट लेडी और लीवर के रोगों से जूझ रही महिलाओं को संतरा जरूर खाना चाहिए। इसे खाने से डिलीवरी के समय होने वाले दर्द और दूसरी समस्याओं में लाभ मिलता हैं।

8. कब्ज़ से छुटकारा दिलाये

इसमें फाइबर और एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र पर अल्काइन असर डालते हैं। इससे पाचक रस के बहाव में बढ़ोतरी होती हैं और पेट में कब्ज़, अकड़न, गैस, अपच जैसी समस्याओं से आराम मिलता हैं। फाइबर पाचन तंत्र से सम्बंधित सभी परेशानियों को दूर करते हैं और भोजन को जल्दी से पचने में मदद करते हैं।

9. गैस्ट्रिक अल्सर के खतरे को कम करे

संतरे में पेक्टिन फाइबर पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाते हैं। इसलिए यह गैस्ट्रिक अल्सर को कम करने में उपयोगी माना जाता हैं।

10. पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं संतरा

संतरा खट्टा-मीठा होता हैं, इसलिए इसे खट्टे फलों की श्रेणी में रखा जाता हैं। जिसके कारण इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। हमारे दिन भर के लिए जरूरी विटामिन सी की मात्रा सिर्फ एक संतरा खा कर पूरा किया जा सकता हैं। इसके अलावा संतरे में विटामिन ए, बी काम्प्लेक्स, फ्लेवोनोइड्स, कैल्शियम, एमिनो एसिड, फॉस्फोरस, मैंगनीज, सोडियम और आयोडीन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

11. गठिया की बीमारी में फायदेमंद

संतरे में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आर्थराइटिस की बीमारी में होने वाले मसल्स और जोड़ो के दर्द से आराम दिलाते हैं। रोजाना 1 गिलास संतरे का जूस पीकर आप गठिया होने के खतरे से बच सकते हैं।

12. ब्लड शुगर लेवल को नार्मल बनाता हैं

संतरे में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होते हैं जो शुगर को फ्रुक्टोज़ में परिवर्तित कर देते हैं। इस प्रकार संतरा मीठा होने के बावजूद शुगर लेवल को कण्ट्रोल करके डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा फल माना जाता हैं।

13. बढ़ती उम्र के असर को कम करता हैं

संतरा खाने से बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम किया जा सकता हैं। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा संतरे का रस और इसके छिलकों को स्किन पर लगाने से धाग-धब्बे और पिम्पल्स जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं। यह आपकी त्वचा को कोमल बनाता हैं और आपकी त्वचा में एक नया निखार भी आता हैं।

14. दांत और हड्डियों के लिए लाभकारी

नारंगी को नियमित रूप से खाने पर दांत, मसूड़े और हड्डियाँ सभी स्वस्थ्य बनी रहती हैं। क्योंकि इसमें विटामिन ए और कैल्शियम होता हैं जो इन्हें हेल्दी बनाए रखता हैं। संतरे का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारी को कुछ हद तक रोका जा सकता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।
अंकुरित गेंहू खाने के फायदे
केला खाने के फायदे
पेट का फैट कम करने के 9 कारगर नुस्खे
झींगा मछली खाने के फायदे -Benefits of prawn in Hindi.
अजवाइन का पानी पीने के फायदे जरूर पढ़े।
ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय बरते यह सावधानियां।
गर्भवती महिला को जीरे का पानी क्यों पीना चाहिए?
इन 8 चीजों को भी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *