संतरे के घरेलु नुस्खे और फायदे जरूर जानिए.

Santre ke gharelu nukshe aur upay aur usse hone wale fayde. Home Remedies of Orange in Hindi. Health benefits in Hindi.

संतरा एक जबरदस्त एनर्जी देने वाला फल हैं. संतरे का वानस्पतिक नाम सिटरस रेटिक्युलेटा हैं. संतरे में ग्लूकोस और dextol जैसे तत्व भरपूर होते हैं, जो शारीरिक शक्ति के लिए ज़रूरी हैं. संतरे के रस में विटामिन सी, विटामिन बी कॉंप्लेक्स, विटामिन और तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं.

गर्मियो के मौसम में संतरा (orange) बड़े ही चाव के साथ खाया जाता हैं. इससे प्यास भी तुरंत बूझ जाती हैं. वैसे तो ठण्डे-बुलबुले सोडा युक्त ड्रिंक्स कुछ समय के राहत तो ज़रूर दे सकते हैं, लेकिन शरीर पर इनके साइड इफ़ेक्ट पड़ने का पता बाद में लगता हैं. ऐसे में अगर आप गर्मियों में चिलचिलाती धूप से परेशान हैं तो संतरे का सेवन करे. इससे आपके शरीर में पानी की कमी दूर होगी, आप इन्फेक्शन से भी बचे रहेंगे और जाहिर हैं की संतरा खाने का कोई साइड-इफ़ेक्ट भी नही हैं. आप इसे जूस की तरह ले सकते हैं या छिलका उतार का खा सकते हैं. अगर आप अपने रुटीन में हेल्दी फ्रूट्स का जूस शामिल करे तो धूप से होने वाली बीमारियो से आप बच सकते हैं. आज हम संतरे के गुणों के बारे में चर्चा कर रहे हैं.

संतरे के घरेलु नुस्खे और फायदे :-

मक्खी मच्छरों से बचाता हैं

आदिवासी संतरे के सूखे छिलकों या उसके पाउडर को जलते हुए कोयले पर डालकर पूरे घर में धुआं करते हैं. ऐसा करने से मक्खी, मच्छर और ख़टमल आदि भाग जाते हैं.


त्वचा की सफाई करता हैं

रात को सोने से पहले संतरे के 2 चम्मच रस में 2 चम्मच शहद मिला कर 20 मिनिट्स तक चेहरे पर लगाए. बाद में साफ़ रूई से दूध में डुबोकर चेहरे को साफ़ करना चाहिए. रोजाना ऐसे करने से कुछ ही दीनो में फ़र्क दिखाई देने लगेगा.

लूह से बचाता हैं.

गर्मियो में लूह लगने पर दिन में 4 बार संतरे का रस (ऑरेंज जूस) पीना बहुत ही फायदेमंद हैं. घमौरियों के इलाज के लिए आदिवासी संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लेते हैं और इसमे थोड़ा सा तुलसी का पानी और गुलाब जल मिला कर शरीर पर लगाते हैं. ऐसा करते ही तुरंत आराम मिल जाता हैं.


बवासीर में आराम

भोजन करने के बाद यदि 1/2 ग्लास ऑरेंज जूस रोज पिया जाए तो पेट के अल्सर ठीक हो जाते हैं. छाँव में सुखाए हुए संतरे के छिलकों को पीस ले और घी के साथ बराबर मात्रा में मिलाए. इसे 1-1 चम्मच दिन में 3 बार पीने से बवासीर में आराम मिलता हैं.


अपच दूर करने के लिए

संतरे के रस को गर्म करके उसमे काला नमक और सोंठ पाउडर मिला ले. आदिवासीयो के अनुसार ऐसा करने से अपचन की समस्या दूर हो जाती हैं.


जुतो से आने वाली दुर्गंध दूर होती हैं

ऐसा हर बार होता हैं की आप जब भी संतरा खाते हैं, इसके छिलकों को आसानी के साथ कचरा पेटी में डाल देते हैं. संतरे के छिलकों को रात को बदबू मार रहे जुतो के अंदर रख दे. अगली सुबह इन छिलकों को जुतो में से निकल कर फेंक दे. जुतो से दुर्गंध दूर हो जाएगी.


पैरो की बदबू से निजात

जिनके पैरो के तलवे से बदबू आती हैं, उसे दूर रखने के लिए संतरे के छिलके बेहद फायदेमंद हैं. संतरे के ताज़े या सूखे हुए छिलकों को 2 लीटर गुनगुने पानी में उबालकर इसमे पैरो को डूबो कर रखना चाहिए. करीब 2 से 4 मिनिट्स बाद पैरो को पानी से निकालकर तौलिये से साफ़ कर लिया जाए. ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करने से जल्द ही प्राब्लम सॉल्व हो जाती हैं.


स्किन को ग्लो करने के लिए

कोई बाजारू क्रीम आपको गोरी नही बनाएगी, लेकिन यह दावा हैं की इस देसी नुस्खे को अज़माकर आप अपनी त्वचा में निखार ज़रूर पा सकती हैं. संतरे के छिलकों को सूखने के लिए रख दे. जब यह पूरी तरह से सुख जाए, तो इन्हे पीस कर पाउडर बना ले. इस पाउडर की 3 ग्राम मात्रा ले और इसे 3 चम्मच दही में घोल ले. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दे. करीब 15 से 20 मिनिट्स के बाद जब यह सुख जाए, तो हथेली से हल्का-हल्का रगड़ते हुए इसे उतार ले और बाद में पानी से चेहरे को साफ़ कर ले. तौलिए से साफ़ कर लेने के बाद थोड़ा मॉइस्चराइजर क्रीम लगा ले. रोज नहाने से पहले 15 दीनो तक ऐसा करे. इस नुस्खे के अपनाने के बाद आपको असर ज़रूर दिखाई देने लगेगा. और इस नुस्खे को अपनाने से पहले अपने घर की केमिकल क्रीम को ज़रूर कचरे के डब्बे में फेंक दे.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *