संतुलित भोजन के विभिन्न तत्व कौन से हैं?

संतुलित भोजन के विभिन्न तत्व कौन से हैं?

संतुलित भोजन क्या हैं?

संतुलित भोजन (Balanced Diet) वह भोजन हैं जिसमे शरीर के लिए जरूरी सभी तत्व सही मात्रा में पाए जाते हो। यह तत्व इस प्रकार से हैं :- प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट, फैट, मिनरल्स, पानी, विटामिन्स और फाइबर।

प्रोटीन

प्रोटीन यूनानी भाषा का शब्द हैं। जिसका अर्थ हैं “पहले आना” । प्रोटीन वास्तव में कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, गंधक और फॉस्फोरस के रासायनिक मिश्रण से बना हुआ पदार्थ हैं। प्रोटीन 2 तरह का होता हैं :-

• वनस्पति प्रोटीन :- यह हमें वनस्पति से मिलता हैं।
• पशु प्रोटीन :- यह हमें पशुओं से मिलता हैं।

कार्बोहाईड्रेट

यह शरीर को सबसे ज्यादा शक्ति और गर्मी देने वाली चीज़ हैं। अगर इसे ज्यादा मात्रा में लिया जाये तो यह चर्बी के रूप में परिवर्तित हो जाता हैं और शरीर में इक्कठा हो सकता हैं। अगर पेट भर के खा लिया जाये तो शरीर में कार्बोहाईड्रेट की कमी नहीं रहती हैं।

फैट (वसा)

यह 2 प्रकार की होती हैं (1) पशु चर्बी और (2) वनस्पति चर्बी।

खनीज लवण (मिनरल्स)

शरीर में खनिज़ लवण 4% होते हैं। शरीर को जिन मिनरल्स की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती हैं वह कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, क्लोरिन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सल्फर, आयरन, मैंगनीज, कॉपर, आयोडीन और जिंक हैं। इनके अलावा और भी कई मिनरल्स शरीर में पाए जाते हैं, लेकिन उनकी मात्रा बहुत ही कम हैं।

पानी

हमारे शरीर का 2/3 हिस्सा पानी होता हैं। इस की शारीरिक जरूरत हवा के बाद दुसरे नंबर पर आती हैं। अगर हम भोजन न करे तो 20 से 30 दिन तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन पानी न मिले तो कुछ ही दिनों में हमारी मृत्यु हो सकती हैं।

विटामिन

शरीरी के सभी भागों में विटामिन चाहे थोड़ी सी मात्रा में ही पाए जाते हैं, लेकिन इनके फायदे बहुत हैं। इनके बिना शरीर का कोई भी काम नहीं हो सकता हैं। विटामिन रहित भोजन संतुलित भोजन नहीं माना जा सकता हैं।

फाइबर (रेशा)

कच्ची सब्जियां, छिलके वाले अनाज, चोकर वाला आटा आदि सभी फाइबर के स्रोत हैं। यह भी संतुलित भोजन के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। यह अंतड़ियों की सफाई करते हैं और कब्ज़ दूर करते हैं और पाचन तंत्र के लिए जरूरी माने जाते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पीरियड के दौरान क्या खाना चाहिए?
कमल ककड़ी खाने के 9 फायदे जानिए।
सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे.
कलरफुल फ़ूड खा कर बने हेल्दी.
जानिए समोसे का इतिहास, समोसा भारत का नहीं हैं.
फवा बीन्स (सेम) खाने के फायदे.
केले के फूल खाने के फायदे जरूर पढ़े।
जायफल के उपयोगी घरेलु नुस्खे और इसे खाने के फायदे।
केला खाने के 23 अनमोल फायदे जानिए।

One thought on “संतुलित भोजन के विभिन्न तत्व कौन से हैं?

  1. HindIndia

    बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति ….. very nice … Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *