सफर के दौरान इन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

सफर के दौरान इन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

जब आप यात्रा पर निकले हैं तो अपने पेट का खास ध्यान रखे। क्योंकि सफ़र के दौरान अगर आपको दस्त लग गये तो आपको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे खाद्य पदार्थो के बारे में जिन्हें यात्रा के समय खाने से बचना चाहिए।

क्योंकि यात्रा के समय अगर आपका पेट ही ख़राब रहेगा तो आप सफ़र का आनंद नहीं ले पाएंगे। इसलिए सफ़र के समय इन चीजों को न खाए। Avoid to Eat these food items during journey (Tips in Hindi)

यात्रा के दौरान इन चीजों को नहीं खाना चाहिए :-

नॉन-वेज खाना

सफ़र पर जाने पर आपको ऐसा भोजन करना चाहिए, जो आसानी से हजम हो जाये। जबकि नॉन-वेज जैसे मछली, चिकन, मटन, मीट आदि को पचने में ज्यादा समय लगता हैं। इसलिए यात्रा के समय शाकाहारी भोजन करने की कोशिश करे।

पेट भर के खाना न खाए

जब भी आप लम्बे वक़्त के लिए सफर पर निकले हैं तो आप भर पेट खाना न खाए। क्योंकि इससे आपको पेट की समस्याएं हो सकती हैं और आपको बार बार बाथरूम जाना पड़ सकता  हैं। इसलिए यात्रा के समय कम खाना ही अच्छा रहता हैं।

तली भूनी चीज़े खाने से परहेज़ करे

आपको तो पता ही हैं की तला-भूना भोजन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं। यह हमारी जीभ को तो बहुत भाता हैं, लेकिन पेट के लिए अच्छा नहीं होता हैं। इसलिए यात्रा के समय तला भूना खाना खाने से बचना चाहिए।

चीस और कोल्ड मीट

जल्दी तैयार होने वाले मीट सैंडविच वैसे तो सेहत के लिए अच्छा होता हैं। लेकिन इसे खाने से कुछ हानिकारक प्रभाव भी होते हैं। इसलिए इन्हें यात्रा के समय इसे अपने साथ न ले जाये। क्योंकि इसमें बैक्टीरिया बहुत जल्दी पैदा हो जाते हैं। जो आपको सफर के दौरान बीमार कर सकते हैं। इससे होने वाली बीमारी भी लम्बे वक़्त के बाद ही ठीक होती हैं।

शराब

शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता हैं। तो सोचिये जनाब यात्रा के समय शराब पीने से आपका क्या हाल होगा? अगर आप हवाई जहाज़ से जा रहे हैं तो गलती से भी शराब को न पीजिये। क्योंकि इसे पीने के बाद होने वाला हैंगओवर और डिहाइड्रेशन बहुत ज्यादा नुकसानदेह साबित होता हैं।

दूध और दूध से बने पदार्थ

कार से यात्रा करने वालो को दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स को नहीं खाना पीना चाहिए। क्योंकि इसे खाने से दस्त होने की समस्या होने लगती हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शिलाजीत से क्या फायदे होते हैं?
बार-बार बीमार पड़ते हैं तो यह टिप्स जरूर अपनाईये.
परवल खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
नीम का पानी पीने के फायदे और उपयोग.
चिरौंजी खाने के फायदे और उसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय
अमर देश-भक्त :- शहीद भगत सिंह जी के बारे में जानिए।
क्या बकरी का दूध गाय के दूध से अच्छा होता हैं?
रात को देर से भोजन करने पर सेहत को होते हैं यह नुकसान।
ज्यादा मात्रा में शहद खाने से होते हैं यह नुकसान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *