सरसों के तेल के लाभ

सरसों के तेल के स्वास्थ्यवर्धक लाभ

भारत में सरसों के तेल को लगभग हर घर में पारंपरिक रूप से पसंद और इस्‍तमाल किया जाता है। इसके अलावा इस तेल को उत्‍तर भारत में शरीर पर मालिश और रगड़ने के लिए भी किया जाता है। इससे रक्त परिसंचरण, मांसपेशी विकास और त्वचा की बनावट में सुधार होता है; यह तेल जीवाणुरोधी भी होता है। देखा जाए तो यह तेल स्‍वास्‍थ्‍य के हिसाब से बहुत अच्‍छा और पौष्‍टिक माना गया है। चलिये जानते हैं इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ-

सरसों के तेल के लाभ :-

1. दातों और मसूड़ों पर सरसों का तेल रगड़ने से वह मजबूत बनते हैं। इसके अलावा यह सर्दी, जुखाम, सिरदर्द और शरीर के दर्द में भी बहुत लाभदायक होता है।

2. यहां तक यह तेल एक टॉनिक के रूप में भी प्रयोग होता है। यह शरीर की कार्य क्षमता बढ़ा कर शरीर की कमजोरी को एकदम दूर कर देता है।

3. सरसों के तेल में ओलिक एसिड और लीनोलिक एसिड पाया जाता है, यह फैटी एसिड होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अच्‍छी दवा है। यह बालों की जड़ो को पोषण दे कर ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। अगर आप इस तेल को हफ्ते में दो दिन इस्‍तमाल करेंगी तो आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

4. यह शरीर को गर्माहट भी प्रदान करता है, अगर इसे ठंडक में खाया जाए तो ठंड बिल्‍कुल नहीं लगेगी। यह अदंर के बैक्‍टीरिया से लड़ता है।

5. सरसों के तेल में एलिल आइसोथियोसाइनेट के गुण शामिल हैं। यह फंगस संबधित त्वचा विकारों के लिए सबसे अच्छे इलाज के रूप में कार्य करता है। साथ ही यह शरीर के किसी भी भाग में फंगस के और विकास को बढ़ने से रोकता है।

6. अगर आपको भूख नहीं लगती तो अपने खाने को सरसों के तेल में बनाना शुरु कर दें। क्‍योंकि यह तेल भूख बढ़ा कर शरीर में पाचन रस की सिकरीशन को सही कर देता है।

7. इसके अलावा इस तेल में विटामिन ई भी होता है। अगर यह त्‍वचा पर लगाया जाता है, तो अल्‍ट्रावाइलेट और पल्‍यूशन से बचाव होता है। साथ ही यह झाइयों और झुर्रियों से भी काफी हद तक रहात दिलाता है।

8. इस तेल की मालिश से गठिया और जोड़ो का दर्द भी ठीक हो जाता है। इसके सेवन से कोरोनरी हार्ट डिज़ीज का खतरा भी थोड़ा कम हो जाता है। इसलिए सरसों के तेल को अपने खाने में जरुर शामिल करें।

9. जिन लोगों की त्‍वचा रूखी-सूखी है, वे लोग अपने हाथों, पैरों में तेल लगाने के बाद पानी से स्‍नान कर लें। इससे त्‍वचा को पोषण मिलता है और वह नम हो जाती है। मसाज करने से पहले तेल को हल्‍का गरम जरुर कर लें।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

लम्बा जीवन जीने के लिए अपनाये यह तरीके।
नाशपाती खाने के 15 बेहतरीन फायदे.
माइग्रेन के उपचार के लिए उपयोगी टिप्स.
बढ़ती उम्र में फिट & फाइन रहने के टिप्स.
झींगा मछली खाने के फायदे -Benefits of prawn in Hindi.
लोबान के तेल के फायदे – Frankincense Essential Oil
केले के फूल खाने के फायदे जरूर पढ़े।
किडनी की बीमारी होने के यह होते हैं संकेत, इससे बचने का तरीका भी जानिए।
सोयाबीन खाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *