सरसों के तेल के 20 बेमिसाल फायदे।

सरसों के तेल के 20 बेमिसाल फायदे।

सरसों का तेल (Mustard Oil) सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। सरसों के तेल का इस्तेमाल न सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाता हैं, बल्कि यह पुरे शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी होता हैं। जब आपको सरसों के तेल के फायदे के बारे में पता चलेगा तो जरूर ही आप इसे अपने भोजन में इस्तेमाल करेंगे। सरसों का तेल खाने और लगाने दोनों तरीको से फायदेमंद होता हैं। सरसों का तेल शरीर के बहुत ही ज्यादा उपयोगी और रामबाण माना जाता हैं। सरसों का तेल अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाये तो आपको किसी भी तरह की दवाई की जरूरत नहीं पड़ती हैं, क्योंकि सरसों के तेल में दर्दनाशक गुण पाए जाते हैं। Health Benefits of Mustard Oil in Hindi.

जैसे की कान में दर्द होने पर 2 बूँद गुनगुना सरसों का तेल डाले, आप चाहे तो सरसों के तेल में 2-4 लहसुन की कलियाँ भी मिला कर गुनगुना करके कान में डाल सकते हैं। अगर आपको गठिया की समस्या हैं तो सरसों के तेल में कपूर मिला कर मालिश करने से आपको तुरंत राहत मिलती हैं। अगर आपको कमर दर्द हैं तो सरसों के तेल में थोड़ी हिंग, अजवाइन और लहसुन मिला कर गर्म करे और उसे कमर पर लगाये। पिंडलियों के दर्द में सरसों के तेल को गुनगुना करके मालिश करने से लाभ मिलता हैं। सरसों का तेल दिल को हेल्दी बनाये रखता हैं। आज हम आपको स्किन, बाल और सेहत से जुड़े सरसों के तेल के फायदे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

सरसों के तेल के 20 बेहतरीन फायदे :-

1. दर्द से आराम दिलाये :-

दर्द से आराम दिलाने के लिए सरसों का तेल दादीमाँ का नुस्खा माना जाता हैं। खास तौर पर यह जोड़ो का दर्द और गठिया के इलाज में इसकी मालिश की जाती हैं। जिससे बहुत ज्यादा लाभ मिलता हैं। वहीं सरसों के तेल को गुनगुना करके मालिश करने से मांसपेशियों की जकड़न से भी छुटकारा मिलता हैं।

2. दांतों से खून आने पर

सरसों के तेल में सेंधा नमक मिला कर सुबह-शाम दांतों पर मलने से दांतों से खून आना, मसूड़ो की सूजन, दांतों के दर्द आदि से राहत मिलती हैं। साथ ही इस उपाय को अजमाने से दांत चमकीले एवं मजबूत बनते हैं।

3. वज़न कम करे

सरसों के बीजो में बी काम्प्लेक्स विटामिन जैसे फोलेट, थायमिन, नियासिन, रिबोफ्लाविन पाए जाते हैं। सरसों का तेल हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म रेट बढ़ा देता हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

4. मलेरिया से बचाए

मच्छरों से बचने के लिए रात को सोने से पहले सरसों का तेल शरीर पर लगा ले। इससे मच्छर नहीं काटते हैं। खास करके इससे आपको मलेरिया होने का ख़तरा नहीं होता हैं।

5. कैंसर से बचाए

सरसों के तेल में glucosinolates पाया जाता हैं जो कैंसर विरोधी हैं। इस कारण यह आपको कैंसर ट्यूमर (गाँठ) से बचाता हैं। इसलिए अगर आप कैंसर से बचे रहना चाहते हैं तो इस गुणकारी तेल का इस्तेमाल जरूर करे।

6. ठण्ड से बचाए

सरसों का तेल सर्दियों के मौसम में शरीर को ठण्ड लगने से बचाता हैं। विशेष रूप से sinusitis के मरीजों के लिए इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद रहता हैं। इसके अलावा सर्दी-खांसी या साँस से सम्बंधित समस्याओं के उपचार में इसका इस्तेमाल लाभकारी होता हैं।

7. स्किन को लाइट करे

सरसों के तेल में नारियल के तेल को मिक्स करके 5-6 मिनट तक चेहरे की मालिश करे। मसाज करने के बाद वाइप या गीली रूई से चेहरे को साफ़ करे। इस मसाज को करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं और स्किन का रंग भी हल्का होता हैं, जिससे आपके चेहरे में निखार आता हैं।

8. इन्फेक्शन रोके

सरसों के तेल को खाने से बैक्टीरियल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती हैं। यह पाचन क्रिया और यूरिनरी ट्रैक में होने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन से लड़ने में सहायता करता हैं। इसमें एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो स्किन से सम्बंधित इन्फेक्शन को दूर करने में मददगार माने जाते हैं।

9. झड़ते बालो और स्कैल्प के लिए

सरसों के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो झड़ते बालों, गंजेपन जैसी समस्याओं के साथ ही दो-मुहे बाल एवं रूखे बालों के फायदेमंद होता हैं। स्कैल्प में इन्फेक्शन होने पर यह फंगल ग्रोथ को रोकता हैं और इसे हाइड्रेट रखता हैं। सरसों के तेल में बादाम, नारियल और ओलिव आयल आदि तेलों को मिलाये और इसे सिर में 15 से 20 मिनट तक हल्के हाथो से मालिश करे। उसके 2 से 3 घंटे बाद सिर को धो ले। इससे बाल हेल्दी, लम्बे और मुलायम बन जाते हैं।

10. दिल को बनाये हेल्दी

सरसों के तेल में Monounsaturated और Polyunsaturated Fats भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल का संतुलन बनाये रखते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता हैं। इससे मोटापा, हाइपरटेंशन, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का ख़तरा कम हो जाता हैं।

11. नेचुरल सनस्क्रीन के तौर पर

सरसों के तेल में विटामिन ज्यादा पाए जाते हैं जो चेहरे पर नेचुरल सनस्क्रीन का काम करता हैं। हल्का तेल और विटामिन ई होने के कारण यह बाहरी धुप और अल्ट्रा वायलेट किरणों और परदूषण से बचाए रखता हैं। विटामिन ई एजिंग और झुर्रियों को कम करने में माहिर हैं।

12. दांत दर्द होने पर

दन्त दर्द या मसूड़ो में परेशानी होने पर सरसों के तेल में शहद मिला कर दांतों और मसूड़ो की मालिश करे। इससे दांतों एवं मसूड़ो की बीमारियाँ दूर हो जाती हैं और दांत भी मजबूत हो जाते हैं। दांत दर्द या दांतों में कीड़ा लगने पर सरसों के तेल में नमक मिला कर मंजन करने से भी लाभ मिलता हैं।

13. भूख बढ़ाता हैं

एक स्वस्थ्य व्यक्ति के लक्षण यह होते हैं की उसे खुल कर भूख लगती हैं। भूख लगने के लिए सरसों का तेल बेस्ट हैं। सरसों का तेल पेट में गैस्ट्रिक जूस की तरह हमारे appetizer के रूप में काम करता हैं। जिससे आपकी भूख बढ़ने लगती हैं। इसलिए आज से ही अपने खाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दे।

14. एंटी एजिंग के रूप में

सरसों के तेल में Zeaxanthin & Lutein , Carotene, Vitamin A, C और K प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इन सभी विटामिन्स होने के कारण इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र में होने वाले निशान, झुर्रिया और रिंकल को ख़त्म करने में फायदेमंद होता हैं।

15. टैन स्किन और डार्क स्पॉट को कम करे

सरसों का तेल गर्मियों में होने वाले स्किन टैन और आँखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्किल को कम करता हैं। इसलिए सरसों के तेल में बेसन, दही और कुछ बूंदे निम्बू की डाल कर पेस्ट बनाये और उसे चेहरे पर लगाए। इस फेसमास्क को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दे। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो ले। इस मास्क को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल करे। इससे टैन स्किन और डार्क स्पॉट को कम करने में सहायता मिलती हैं।

16. अस्थमा कण्ट्रोल करे

सरसों के बीजो में सेलेनियम और मैग्नीशियम पाए जाते है जो की एंटी-इन्फ्लेमेट्री हैं। सरसों के तेल को खाने से अस्थमा, सर्दी-जुकाम और ब्रेस्ट में होने वाली परेशानियों से राहत मिलती हैं।

17. बालों की ग्रोथ बढ़ाये

सरसों के तेल की मालिश करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती हैं। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता हैं। सरसों के तेल में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों को पोषण देते हैं। सरसों के तेल में बीटा कैरोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं जो विटामिन में परिवर्तित हो कर बालों की ग्रोथ को बढ़ाता हैं। सरसों के तेल में आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम एवं मैग्नीशियम मौजूद होते हैं जो की बालों की सेहत के लिए लाभकारी हैं।

18. सर्दी और खांसी से आराम दिलाये

जिन लोगो के गले में बलगम और खांसी हमेशा बनी रहती हैं। इसके लिए एक चममच सरसों के तेल में कपूर मिला ले और छाती पर लगाये। साथ ही ज्यादा जल्दी आराम पाने के लिए आप भाप भी ले सकते हैं। इसके लिए थोड़ी मात्रा में सरसों का तेल और उसमे जीरा डालकर उबाले और भाप ले। इस स्ट्रोंग अरोमा सरसों के तेल से आपकी सांस नली खुल जाती हैं और खांसी और कोल्ड बनाने वाली बलगम नष्ट होने लगती हैं।

19. फुंसी और इन्फेक्शन कम करे

सरसों के तेल को एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल माना जाता हैं जो स्किन के रैशेज़ और स्किन से जुड़े इन्फेक्शन को दूर करता हैं। अगर आप अपने खाने में या चेहरे पर सरसों के तेल का उपयोग करते हैं तो आपको स्किन में होने वाली dryness, dullnes और जलन से छुटकारा मिलता हैं। सरसों के तेल से बॉडी मसाज करने से चमक और स्किन साफ हो जाती हैं। शरीर में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन और इन्फेक्शन के लिए यह लाभकारी होता हैं।

20. बालों के नेचुरल कलर के लिए

जिन लोगो के बाल भूरे रंग के होते हैं, उन्हें सरसों का तेल लगाना चाहिए। इससे बालों का रंग काला हो जाता हैं। रात को सोने से पहले सरसों का तेल लगाने से कुछ ही दिनों में बाल काले हो जाते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

कच्चा अंडा खाने के फायदे
मूली खाने के फायदे.
तुलसी के घरेलु नुस्खे और फायदे.
मेथी के दाने के फायदे जरूर जानिए.
बथुआ खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
अशोक के पेड़ के घरेलु नुस्खे, उपाय और उससे होने वाले फायदे।
फलों को लम्बे समय तक तरोताजा रखने के तरीके।
केले के फूल खाने के फायदे जरूर पढ़े।
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।

One thought on “सरसों के तेल के 20 बेमिसाल फायदे।

  1. MAHENDRA

    Hello friends,i am using musturd oil since my childhood and benefited in all the aspects,mostly i used for massage to my body .sure results for all,use it and feel healthy.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *