सर्दी-जुकाम को दूर करना चाहते हैं तो यह स्पेशल जूस जरूर पीजिये।

सर्दी-जुकाम को दूर करना चाहते हैं तो यह स्पेशल जूस जरूर पीजिये।

सर्दी-जुकाम एक आम समस्या हैं जो मौसम के बदलने के साथ होती हैं। सर्दी-जुकाम होने पर आपको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। सर्दी-जुकाम होने का कारण कमजोर इम्युनिटी को माना जाता हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसे स्पेशल जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पीने से आपकी बॉडी की इम्युनिटी एक दम से बूस्ट हो जाएगी। जिससे आपकी सर्दी-जुकाम एकदम से गायब हो जाएगी। Special Juice for Cold & Cough (Tips in Hindi)

इस जूस को बनाने के लिए अदरक, गाजर, लहसुन और अनानास की जरूरत पड़ती हैं। अगर आप इस जूस को रोजाना पीते हैं तो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता इतनी ज्यादा मजबूत बन जाएगी, की आप इतनी आसानी से बीमार नहीं हो पाएंगे। आइये जानते हैं इन चार चीज़ों में ऐसे क्या गुण पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम को दूर करने में आपकी सहायता करेंगे।

■ अनानास

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता हैं। जिससे आपकी इम्युनिटी स्ट्रोंग बनती हैं और इन्फेक्शन से छुटकारा मिलता हैं।

■ अदरक

अदरक में Gingerols और Shaogals नाम के रसायन पाए जाते हैं। अदरक के सेवन से शरीर की सूजन कम होती है। यह सर्दी-जुकाम को पैदा करने वाले वायरस से लड़ता हैं और गले की खराश भी दूर करता हैं।

■ गाजर

गाजर में विटामिन ए और विटामिन बी1 प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। जिससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती हैं। यह सर्दी-जुकाम के लिए जिम्मेवार बैक्टीरिया और वायरस को ख़त्म करता हैं, जिससे सर्दी-जुकाम के उपचार में मदद मिलती हैं।

■ लहसुन

इसमे एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं। जो वायरस आदि से लड़ने में सक्षम हैं और बॉडी को इन्फेक्शन होने से बचाए रखते हैं। इसलिए आपको प्रतिदिन लहसुन को जरूर खाना चाहिए, इससे आपकी बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट हो जाएगी और आपको बीमारियाँ आसानी से अपना शिकार नहीं बना पाएंगी।

सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए स्पेशल जूस बनाने का तरीका :-

सबसे पहले एक छोटा अदरक का टुकड़ा ले और उसे छिल ले। फिर इसे बारीक काट ले। अब लहसुन की 5-6 कलियाँ ले और उन्हें भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट ले। इसी तरह अनानास के छोटे टुकड़े को भी काट ले। उसके बाद 1 या 2 गाजर के साथ इन सभी चीजों को मिलाये और इन्हें ब्लेंडर में पीस ले। लीजिये आपका स्पेशल जूस तैयार हैं, इस जूस को नियमित रूप से पिए और सर्दी-जुकाम जैसे वायरल इन्फेक्शन से छुटकारा पाए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *