सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक नहीं होने की वजह क्या हैं?

सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक नहीं होने की वजह क्या हैं?

जिन लोगो का इम्यून सिस्टम कमजोर हैं उन्हें बदलते मौसम के दौरान सर्दी-जुकाम और वायरल बुखार होना आम बात हैं। कई लोगो की यह समस्या होती हैं की उनको अगर जुकाम हो गया हो तो बहुत देर के बाद बाद ही ख़त्म होता हैं।

अगर सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक नहीं हो पाता हैं तो इससे जूझ रहे मरीज़ को काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। वह हर पल बेचैन और असहज महसूस करता रहता हैं। सर्दी-जुकाम अगर जल्दी से ठीक नहीं हो पाते हैं तो ऐसा होने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं।

सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक न होने के कारण :-

एलर्जी की वजह से

अगर किसी को मिट्टी, जानवरों के फर, फूलों के पराग आदि से एलर्जी हैं तो इनके नासिका क्षेत्र में कैविटी होने की सम्भावना ज्यादा होती हैं, जिससे इन लोगो का सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक नही हो पाता हैं।

डिकन्जेस्टन्ट स्प्रे का ज्यादा इस्तेमाल

अगर कोई व्यक्ति सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए डिकन्जेस्टन्ट स्प्रे (सर्दी-खांसी की दवा) का ज्यादा इस्तेमाल करता हैं तो उसके नाक में सूजन हो जाती हैं। परिणामस्वरूप उन्हें जुकाम ज्यादा समय तक बना रहता हैं।

साइनस की समस्या

जो लोग नाक में इन्फेक्शन और सूजन की वजह से साइनसाइटिस से ग्रस्त हैं तो उन्हें निश्चित ही जुकाम से छुटकारा तब तक नहीं मिलता हैं। जब तक वे लोग साइनस का उपचार नहीं करवाते हैं।

टेंशन ज्यादा लेने के कारण

जो लोग ज्यादा टेंशन में रहते हैं, उनके शरीर में कोर्टिसोल हॉर्मोन ज्यादा पैदा होता हैं। यह हॉर्मोन आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता हैं, जिसकी वजह से आपका जुकाम जल्दी से ठीक नहीं हो पाता हैं।

निमोनिया की बीमारी

जिन लोगो को निमोनिया हैं, उनके नासिका क्षेत्र नाजुक और संक्रमण के प्रति सेंसटिव हो जाते हैं। जिससे उनका जुकाम जल्दी ठीक होने में काफी मुश्किल आती हैं।

स्मोकिंग ज्यादा करना

जो लोग स्मोकिंग ज्यादा करते हैं, उन्हें सर्दी-जुकाम से जल्दी आराम नहीं मिल पाता हैं। धुम्रपान की वजह से नासिका क्षेत्र में कफ के कारण हालत और भी ज्यादा खराब हो जाती हैं।

ज्यादा कसरत करने की वजह से

वैसे तो तंदरुस्त रहने के लिए कसरत करना जरूरी माना जाता हैं। लेकिन अगर आपको सर्दी-जुकाम हैं और आप ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम प्रभावित होता हैं। जिससे आपका जुकाम लम्बे समय तक बना रहता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

योग करने से क्या लाभ होते हैं?
कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के टिप्स.
कैल्शियम की कमी को दूर करने के तरीके.
परीक्षा के समय बच्चों के आहार का रखे खास ध्यान।
बकरी का दूध पीने के फायदे।
शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?
लेमन ग्रास टी पीने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।
दालचीनी से होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।
जिम जाने वाले लोगो का ऐसा होना चाहिए खानपान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *