सल्फर किन चीजों में सबसे ज्यादा पाया जाता हैं और यह शरीर के लिए क्यों हैं जरूरी?

सल्फर किन चीजों में सबसे ज्यादा पाया जाता हैं और यह शरीर के लिए क्यों हैं जरूरी?

सल्फर एक प्रकार का मिनरल जो खाने वाली चीजों में बहुत ही कम पाया जाता हैं। सल्फर विशेष रूप से हमारी स्किन के लिए जरूरी होता हैं। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिससे त्वचा पर मुहांसे और स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं।

सल्फर शरीर के लिए इसलिए हैं जरूरी :-

सल्फर स्किन की रंगत को निखारता हैं। अगर आप अपने भोजन में सल्फर वाली चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी स्किन से ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। सल्फर स्किन में केरेटिन का निर्माण करता हैं, जिससे स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद मिलती हैं।

इसके अलावा सल्फर से भरपूर फूड खाने से सिर से dandruff और खुजली की प्रोब्लम्स को ख़त्म किया जा सकता हैं। इसलिए भोजन में सल्फर वाली चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। आइये जानते हैं सल्फर खाने वाली किन चीज़ों में सबसे ज्यादा पाया जाता हैं।

सल्फर की प्राप्ति के लिए इन चीजों का सेवन करे :-

■ लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं। इसमें ढेर सारा एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर पाया जाता हैं। लाल शिमला मिर्च सल्फर का उच्चतम स्रोत हैं। इसके सेवन से स्किन पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।

■ चीज

Cheese एक एनिमल प्रोटीन हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं। परमेसन चीज में काफी अच्छी मात्रा में सल्फर पाया जाता हैं।

■ अखरोट

अखरोट में भी सल्फर अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। अखरोट को आप किसी भी तरह से खा सकते हैं। यह आपकी सेहत को बनाये रखने वाला उपयोगी मेवा माना जाता हैं।

■ अंडा

अंडे भी सल्फर के बढ़िया सोर्स हैं, लेकिन अगर आपको ज्यादा मात्रा में सल्फर चाहिए तो आपको आधा पका या कच्चा अंडा खाने की जरूरत हैं।

■ समुंदरी आहार

सल्फर ऐसा मिनरल हैं जो पानी में ज्यादा होता हैं। इसलिए जितने भी सी फ़ूड हैं, उन सभी में सल्फर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए समुंदरी आहार जैसे की मछली, केकड़े आदि खाना शुरू कर दे, लेकिन इन्हें ओवर कुक करने से बचे, वर्ना इनमे पाया जाने वाला सल्फर जल कर नष्ट हो जाता हैं।

■ कच्ची सब्जियां खाए

सल्फर को पकाने से वह बहुत जल्दी नष्ट हो जाता हैं। ऐसे में कच्ची सब्जियां या कच्चे फ़ूड खाने चाहिए, ताकि आपको सल्फर की ज्यादा प्राप्ति हो सके।

■ मटन

अगर आपको सल्फर ज्यादा मात्रा में चाहिए तो बकरे का मीट खाईये। सल्फर एनिमल प्रोटीन से ज्यादा मिलता हैं और सल्फर एमिनो एसिड से भी आता हैं, इसलिए मटन आदि में यह अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं।

■ प्याज

प्याज को अगर कच्चा खाया जाये तो आपके शरीर को भरपूर मात्रा में सल्फर की प्राप्ति होगी। अगर सिर में dandruff हो गयी हैं तो आप कच्चे प्याज का पेस्ट बना कर सिर में लगाए। प्याज में सल्फर पाया जाता हैं, इसलिए बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए सिर में प्याज का रस लगाने की सलाह दी जाती हैं।

■ लहसुन

कच्चे लहसुन को सल्फर का सबसे अच्छा स्रोत माना गया हैं। इसलिए खाली पेट कच्चे लहसुन की कलियाँ जरूर खाए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *