साँप के बारे में 28 रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।

साँप के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य, जरूर पढ़े यह ज्ञानवर्धक लेख।

Interesting Facts of Snake in Hindi Language. साँप के बारे में रोचक जानकारी और दिलचस्प तथ्य जानने के लिए आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। Interesting Facts & information about Snakes in Hindi. सांप के बारे में जानकारी…

सांप ईश्वर के बनाये गए खूबसूरत प्राणियों में से एक हैं और साथ ही यह बहुत खतरनाक भी हैं। साँपों से ज्यादातर लोग डरते भी हैं। और लोगो को साँपों से डरना भी चाहिए, क्योंकि सांप एक ज़हरीला जानवर हैं, जो किसी भी मनुष्य को मृत्यु के घाट पहुचा सकता हैं। और शायद आपको इस बात की हैरानी भी होगी की कई सांप की प्रजातियाँ ऐसी भी जो उड़ सकती हैं। तो आइये जानते हैं सांपों से जुड़ी हुई कुछ दिलचस्प बातें और जानकारियां।

साँपों के बारे में मजेदार रोचक जानकारी और तथ्य :-

1. साँप अंटार्कटिका को छोड़कर दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में पाए जाते हैं। इसका कारण यह हैं की अंटार्कटिका का मौसम बहुत ही ज्यादा ठंडा हैं।

2. आमतौर पर साँपों की लम्बाई 10 सेंटीमीटर यानि 4 इंच से लेकर 7 मीटर (23 फूट) तक होती हैं।

3. पूरी दुनिया में साँपों की लगभग 3400 प्रजातियाँ पायी जाती हैं। और उनमे से सिर्फ 600 प्रजाति के सांप ही ज़हरीले हैं। और उन 600 किस्मों में से सिर्फ 200 प्रजातियाँ ऐसी हैं, जो वास्तव में मनुष्यों के लिए खतरनाक हैं। जी, हाँ सिर्फ 200 किस्म के सांप ही विषैले होते हैं। लेकिन इसके बावजूद सांप के करीब जाना किसी खतरे से खाली नहीं हैं। क्योंकि हो सकता हैं की वह सांप भी उन्ही 200 साँपों में से एक हो।

4. दुनिया में दो मूंह वाले सांप भी पाए जाते हैं। और एक साँप के यह दोनों सिर भोजन खाने के लिए एक दुसरे से लड़ते रहते हैं। शायद उनका आई.क्यू. लेवल इतना ज्यादा कम होता हैं, की उनको पता ही नहीं होता की उनका एक ही शरीर हैं।

5. साँप हर तरह के वातावरण में खुद को ज़िंदा रख सकते हैं। चाहे वह जंगल में हो, रेगिस्तान में हो, झीलों में हो या फिर पहाड़ों में रहते हो।

6. Black Mamba साँप दुनिया के सबसे ज़हरीले साँपों में से एक हैं और इसके काटने के सिर्फ 45 मिनट के अंदर ही मनुष्य की मृत्यु हो सकती हैं। और इस सांप के Antivenom की खोज से पहले इंसानों की मौत 100% तक होती थी।

black mamba snake

7. कई सांप अपने सिर से भी बड़े जानवर को निगलने की खूबी रखते हैं। क्योंकि साँपों के जबड़े आपस में मिले हुए नहीं होते हैं और बहुत flexible होते हैं। परिणामस्वरूप यह अपने से कई गुना बड़े शिकार को मार कर उन्हें निगल सकते हैं।

8. ब्राज़ील के एक आइलैंड को साँपों के आइलैंड के नाम से जाना जाता हैं। यहाँ हज़ारों सांप पाए जाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक़ इस snake Island के प्रत्येक स्क्वायर मीटर के क्षेत्र में 1 से 5 साँप रहते हैं।

9. नार्थ अमेरिका के रैन्फोरेस्ट जंगलो में ऐसे हरे रंग के सांप पाए जाते हैं, जिन्हें दुनिया के सबसे बड़े और भारी सांप माना जाता हैं। इनका वजन 227 किलोग्राम से ज्यादा और लम्बाई 9 मीटर तक होती हैं। इन साँपों को आम बोलचाल की भाषा में एनाकोंडा कहा जाता हैं। यह बड़े बड़े जानवरों जैसे की सूअर, मगरमच्छ, Capybara और jaguar तक को निगल जाते हैं। Anaconda सांप पानी में 10 मिनट तक अपनी सांस को रोक कर रह सकते हैं।

10. ज़हरीले साँपों के काटने की वजह से हर साल 90 हज़ार लोग मौत के मूंह में समा जाते हैं। लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा खतरनाक जीव मच्छरों को माना जाता हैं, क्योंकि मच्छरों के काटने से होने वाली बिमारियों के कारण हर साल 10 लाख से भी ज्यादा लोग मर जाते हैं। तो इसलिए अब साँप से ज्यादा मच्छरों से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत हैं।

11. दुनिया में ऐसे सांप भी पाए जाते हैं जो उड़ने में माहिर हैं। यह उड़ने वाले साँप Southeast Asia में पाए जाते हैं। यह 100 मीटर तक का फासला हवा में उड़कर तय कर लेते हैं।  उड़ने वाले सांप उड़ने के लिए किसी ऊँचे पेड़ या ऊँची जगह पर चढ़ जाते हैं और वहाँ से छलांग लगा देते हैं और हवा में पंछियों की तरह तैरते रहते हैं। यानी की यह उड़ने वाले साँप हकीकत में उड़ते नहीं, बल्कि हवा में ग्लाइडिंग करते हैं।

12. दुनियाभर के 75% से भी ज्यादा लोग सांपो से डरते हैं। साँप से डर लगने के phobia को Herpetophobia या Ophidiophobia कहा जाता हैं।

13.  Pit Wiper प्रजाति के सांप का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के इलाज में किया जाता हैं।

14. सांप आमतौर पर 4  साल से लेकर 25 साल की उम्र तक जीवित रहते हैं। साँपों की उम्र उनके नस्ल पर निर्भर करती हैं।

15.  साँपों के बाहरी कान नहीं होते हैं। बल्कि यह अपनी खाल और हड्डियों के जरिये vibration को महसूस करते हैं और इसे अपने अंदरूनी कानों तक पहुंचाते हैं। जबकि सूंघने के लिए अपनी 2 धारी जीभ का इस्तेमाल करते हैं।

16. साँपों के दांतों की संख्या 200 तक भी हो सकती हैं। लेकिन यह अपने दांतों का इस्तेमाल शिकार को चबाने के लिए नहीं बल्कि उन्हें काबू में रखने के लिए करते हैं। ताकि शिकार को निगलते समय शिकार इनकी पकड़ से बाहर न आ पाए।

17. Death Adder नाम के सांप की काटने की रफ्तार सबसे ज्यादा तेज़ हैं। यह किसी को भी काट कर सिर्फ 0.15 सेकंड के अंदर दुबारा काटने की पोजीशन ले सकता हैं।

18. साँपों की पलकें भी नहीं होती हैं। इसलिए यह अपनी आँखों में मौजूद रेटिना को बंद करके सोते हैं।

19. Elephant Trunk प्रजाति के सांप सिर्फ पानी में ही जीवित रह सकते हैं। क्योंकि जमीन पर रेंगने के लिए इनके पेट का एक जरूरी हिस्सा होता ही नहीं हैं, जो इन्हें जमीन पर रेंगने में इनकी मदद कर सके।

20. दुनिया में सबसे छोटा पाया जाने वाले सांप का नाम Threadsnake हैं, जिसकी लम्बाई सिर्फ 14 इंच तक होती हैं। और यह कैरेबियन आइलैंड पर पाया जाता हैं। दुनिया का सबसे छोटा सांप Threadsnake छोटे लार्वा को खा कर ज़िंदा रहता हैं।

21.  अगर जहरीले साँपों की बात करे तो king cobra ज़हरीले साँपों में सबसे बड़ा सांप हैं। एक किंग कोबरा सांप की लम्बाई 18 फूट तक हो सकती हैं। इनका ज़हर इतना ज्यादा खतरनाक होता हैं की इसका सिर्फ 7 ml ज़हर एक बड़े हाथी को भी मार सकता हैं या फिर 20 इंसानों की जान ले सकता हैं।

22. एक साल के अंदर सांप 3 बार अपनी केंचुली बदलता हैं।

23. और अगर आपके पीछे कोई सांप लग जाये तो zigzag के फॉर्म में दौड़ना शुरू कर दे और कभी भी स्ट्रेट फॉर्म में न दौड़े। क्योंकि अगर आप सीधा दौड़ेंगे तो सांप आपको जल्दी पकड़ लेगा, लेकिन अगर आप zigzag form में या टेढ़े-मेढ़े होकर भागेंगे तो सांप आपका ज्यादा देर तक पीछा नहीं कर सकेगा।

24. दुनिया में कुछ सांप ऐसे भी हैं जो 2 साल तक बिना कुछ खाए जीवित रह सकते हैं।

25. सांप अपनी खुराक रोज नहीं लेते हैं, बल्कि यह अपनी खुराक महीने, हफ्ते या साल के लिए एक ही बार में ले लेते हैं। सांप किसी भी चीज़ को चबा कर नहीं खाते हैं, बल्कि वह अपने शिकार को निगलते हैं। सांप मेंढक, चूहे, छिपकली और अपने से छोटे साँपों को भी खा जाते हैं। अफ्रीका में पाया जाने वाला अजगर तो छोटी गाय और बकरी को भी निगल लेता हैं।

26. दुनिया में सबसे कम प्रजाति के सांप सैंट लूसिया रेसर हैं, इनकी संख्या 18 से 100 तक ही हैं।

27. सांप अपने जबड़े के नीचे वाले हिस्से को जमीन के साथ सटा कर धरती में पैदा होने वाली तरंगे और हलचल को महसूस कर लेते हैं। जिससे वह भूकंप और तूफ़ान आने से पहले ही सतर्क हो जाता हैं।

28. साँपों को पानी पीने की भी ज्यादा जरूरत नहीं होती हैं। क्योंकि यह अपने शिकार से ही पानी प्राप्त कर लेते हैं।

सम्बन्धित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :-  

उड़ने वाली गिलहरी के बारे में 27 रोचक मजेदार बातें और तथ्य।

जिराफ़ से जुड़े रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर पढ़े।

शार्क के बारे में मज़ेदार जानकारी और रोचक तथ्य, जो शायद ही आप जानते हो।

केंचुए के बारे में रोचक मज़ेदार जानकारी और तथ्य।

हाथी के बारे में यह रोचक बातें, क्या आप जानते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *