साँसों (मूंह) की बदबू को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय

Mooh ki badboo door karne ke gharelu upay. Home remedies for bad mouth smell.

साँसों से बदबू या दुर्गन्ध आने से लोग आपसे बात करने में भी कतराने लगते हैं। ऐसे में मूंह की बदबू यानी साँसों की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए कुछ घरेलु उपाय और नुस्खों को अजमाने की सलाह दी जाती हैं। साँसों और मूंह से बदबू आने की वजह दांतों की सड़न या मसूड़ो में कोई समस्या से हो सकता हैं। कभी कभी गले में इन्फेक्शन होने से भी मूंह से बुरी दुर्गन्ध आने लगती हैं। ऐसे में मूह से आने वाली बदबू के कारण आपको दुनिया के सामने शर्मिंदा होना पड़ता हैं। साथ ही आप सामने वाले व्यक्ति से खुल कर बात भी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको मूंह की बदबू से छुटकारा दिलाने वाले आसान घरेलु नुस्खे और उपाय बताने जा रहे। जिनके इस्तेमाल से साँसों की दुर्गन्ध को दूर यानि समाप्त किया जा सकता हैं। Home remedies for Bad mouth Smells in Hindi.

सांसो (मूंह) की बदबू दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. सौंफ खाए

साँसों को नेचुरल तरीके से फ्रेश और बदबू मुक्त बनाने के लिए सौंफ खाना अच्छा उपाय हैं। खाना खाने के बाद सौंफ खाने से एक तो पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं। साथ ही इससे मूंह में लार ज्यादा बनने लगती हैं, जो साँसों में दुर्गन्ध पैदा करने वाले जिम्मेवार बैक्टीरिया को ख़त्म करने का काम करती हैं। इससे एसिडिटी रिफ्लेक्स को रोकने में भी मदद मिलती हैं।

2. ग्रीन टी पीजिये

मूंह से आने वाली दुर्गन्ध से बचने के लिए ग्रीन टी पीना चाहिए। इससे साँसों को तरोताजा बनाये रखने में आसानी होती हैं। और मूह से आने वाली बदबू दूर होने लगती हैं।

3. दालचीनी का सेवन करे

दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह साँसों से आने वाली गंदी महक (स्मेल) को दूर करता हैं। इसे आप सीधे भी चबा कर खा सकते हैं या फिर दालचीनी वाली चाय बना कर पी सकते हैं। या फिर दालचीनी को पानी में उबाल कर माउथवाश बना कर ले सकते हैं। इससे साँसों से आने वाली गंदी बदबू ख़त्म होने लगती हैं।

जरूर पढ़े :- मूंह की बदबू दूर करने में मदद करते हैं घर के बने यह माउथवाश।

4. इलाइची खाए

इलाइची को मूंह में रख कर चबाने से मूंह से आने वाली दुर्गन्ध ख़त्म होने लगती हैं। इसके अलावा आप खाना खाने के बाद इलाइची की चाय भी पी सकते हैं, यह मूंह से आने वाली बदबू को दूर करने का अच्छा तरीका हैं।

5. अजवाइन का इस्तेमाल करे

अजवाइन में क्लोरोफिल पाया जाता है जो बैक्टीरिया को नष्ट करता हैं। यह बेहतरीन माउथ फ्रेशनर का काम करता हैं। जिससे एक तो साँसों से आने वाली गन्दी दुर्गन्ध को रोकने या कम करने में आसानी होती हैं, दुसरा इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त बनती हैं।

6. सरसों का तेल

एक चम्मच सरसों का तेल लेकर उसे 30 सेकंड के लिए मूंह में रख कर अच्छी तरह से हिलाते रहे। फिर इस तेल को थूक दे। इसके बाद एक और चम्मच तेल लेकर उसे निगल ले। इससे मूंह की बदबू समाप्त हो जाती हैं।

7. पुदीना

पुदीना सबसे अच्छा माउथ फ्रेशनर हैं। इससे कुलिंग इफ़ेक्ट प्राप्त होता हैं। पुदीना यानि मिंट के प्रयोग से साँसे एक दम तरोताजा और फ्रेश बन जाती हैं। पुदीने की चाय बना कर पीने से या फिर पुदीने की पत्तियों को चबाने से साँसों से आने वाली Bad Smell से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *